Sextortion: एक मिनट Video Call की कीमत 2.8 करोड़, कैसे ?

Sextortion: आए दिन सेक्सटॉर्शन के मामले सामने आ रहें हैं। सेक्सटॉर्शन के जरिए लोगों से पैसे वसूले जा रहे हैं। ये सेक्सटोर्शन क्या होता है? सेक्सटोर्शन के जरिए लोगों को कैसे ठगा जाता है ? पढ़िए पूरी रिपोर्ट
Sextortion
SextortionSince Independence

Sextortion: आजकल लोगों को ठगने के लिए स्कैमर्स तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। इनमें सबसे आसान तरीका है, सेक्सटॉर्शन।

हाल ही में गुजरात के अहमदाबाद में 68 साल के एक बिजनेसमैन सेक्सटॉर्शन का शिकार हुए हैं। उन्हें 1 मिनट का वीडियो कॉल इतना महंगा पड़ गया कि सिर्फ 5 महीनों में ही 11 अलग-अलग लोगों को 2.8 करोड़ रुपये चुकाने पड़े।

इस पूरे मामले को समझने से पहले ये समझना होगा कि सेक्सटॉर्शन क्या है और इससे लोगों को शिकार कैसे बनाया जाता है ?

Sextortion क्या है?

वेबकैम, मोबाइल या वीडियो कॉल के जरिए स्कैमर्स लोगों से सम्पर्क करते है। सबसे पहले फ्रॉड्स किसी शख्स को वॉट्सऐप पर मैसेज करते हैं। अगर वॉट्सऐप पर रिप्लाई आता है, तो थोड़ी बातचीत के बाद स्कैमर वीडियो कॉल करते हैं। ठग इसकी क्लिप बना लेते हैं। इसके बाद उन्हें ब्लैकमेल करके उगाही करते है। इस पूरी घटना को सेक्सटॉर्शन कहा जाता है।

क्या है पूरा मामला?

पीड़ित की मुताबिक, 8 अगस्त 2022 की रात लगभग 10 बजे उन्हें एक लड़की का मैसेज आया, जिसने बताया कि वह मोरबी से रिया शर्मा है। कुछ सेकेंड की बातचीत के बाद उसने वीडियो कॉल शुरू कर दी और वर्चुअल सेक्स की मांग करने लगी।

पीड़ित की मानें तो उसने शुरुआत में इसका विरोध किया, लेकिन लड़की ने कहा कि इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी तो शख्स ने कॉल जारी रखीं। कॉल मुश्किल से एक मिनट चली और उसके बाद लड़की ने डिस्कनेक्ट कर दिया। लड़की ने इसके बाद कॉल करके 50 हजार रुपये की मांग की और शख्स को वीडियो वायरल करने की धमकी भी दी।

पीड़ित शख्स ने इसके तुरंत बाद ही पेमेंट कर दी लेकिन यह मसला यहीं नहीं रुका। असल में ब्लैकमेलिंग का दौर यहीं से शुरू हुआ। किसी ने पुलिसवाला बनकर तो किसी ने साइबर क्राइम सेल का ऑफिसर बनकर बिजनेसमैन से पैसे वसूले। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। सेक्सटॉर्शन के लगभग सभी मामलों की यही कहानी है।

Sextortion
Pakistani Actresses के साथ Sex करते थे बाजवा और ISI चीफ - पूर्व सैन्य अधिकारी
Sextortion
अब बिना Internet चलेगा WhatsApp, जानें कैसे?
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com