जयपुर के NIA कोर्ट में पेश होंगे उदयपुर हत्याकांड के आरोपी, पाकिस्तान से जुड़े आरोपियों के तार

Jaipur: उदयपुर में कन्हैया लाल की बर्बर से हत्या करने वाले आरोपियों को आज यानी शनिवार को जयपुर के NIA कोर्ट में पेश किया जाएगा।
जयपुर के NIA  कोर्ट में पेश होंगे उदयपुर हत्याकांड के आरोपी, पाकिस्तान से जुड़े आरोपियों के तार

Jaipur: उदयपुर में कन्हैया लाल की बर्बर से हत्या करने वाले आरोपियों को आज यानी शनिवार को जयपुर के NIA कोर्ट में पेश किया जाएगा। इस हत्याकांड के आरोपी गौस मोहम्मद और रियाज अंसारी को हत्या के दिन ही पुलिस ने राजसंमद से गिरफ्तार कर लिया था।

जबकि मोहसिन और आसिफ को पुलिस ने गुरूवार को गिरफ्तार किया था। जिन्हें शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया गया। इसके बाद आज इन चारों आरोपियों की जयपुर के NIA कोर्ट में पेशी होगी। इसके साथ ही आगे की सभी कार्रवाई भी इसी कोर्ट में होगी। मामले में आगे की सभी सुनवाई जयपुर में ही होगी।

देर रात मुख्य आरोपियों को अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल भेजा गया

बता दें कि हत्याकांड के दोनों आरोपियों को गुरूवार देर रात करीब दो बजे उदयपुर से अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में भेजा गया था। सुरक्षा की दृष्टि से इन्हें सामान्य जेल में नहीं रखा गया। वहीं, रात में दोनों आरोपियों को अलग-अलग सेल में रखा गया ताकि वे एक-दूसरे से बात नहीं कर सके।

इसके साथ ही हत्या के अन्य आरोपी मोहसिन और आसिफ को शुक्रवार दोपहर के बाद उदयपुर की अदालत में एनआईए ने पेश किया। दोनों आरोपियों को एक दिन की ट्रांजिट रिमांड पर लिया गया है। सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा है कि 24 घंटे के भीतर आरोपियों को उस अदालत में पेश किया जाए, जिसे मामले की सुनवाई करने की अधिकारिता है। ऐसे में अब शनिवार को दोपहर तक सभी आरोपियों को NIA कोर्ट में पेश करेगी।

शनिवार से कर्फ्यू में ढील का अंदेशा

बताया जा रहा है कि जगन्नाथ रथ यात्रा के 1 जुलाई को शहर में शांतिपूर्ण ढंग से निकलने के बाद उम्मीद है कि शनिवार से कर्फ्यू में ढील दी जा सकती है। हालांकि रविवार तक इंटरनेट बंद रहेगा। इस हत्याकांड के विरोध में राजस्थान के 5 जिलों में शनिवार को भी बंद का ऐलान किया गया है।

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा शनिवार को उदयपुर पहुंचे। उन्होंने मृतक कन्हैयालाल के घर पहुंचकर परिजनों को सांत्वना दी। उन्होंने परिजनों को एक करोड़ रुपये का चेक सौंपा।

जयपुर के NIA  कोर्ट में पेश होंगे उदयपुर हत्याकांड के आरोपी, पाकिस्तान से जुड़े आरोपियों के तार
पैगम्बर विवाद: नुपुर शर्मा को SC की फटकार, कहा- उनके बयान की वजह से हुआ उदयपुर हत्याकांड, पूरे देश से मांगे माफी

कई शहरों में बंद का ऐलान

उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड को लेकर शनिवार को कई शहरों में बाजार बंद रहेंगे। कोटा में हिंदू संगठनों द्वारा बंद का आह्वान किया गया है। इसे स्थानीय व्यापारियों का समर्थन प्राप्त है। ट्रेड यूनियन ने अलवर में बंद का आह्वान किया है।

भरतपुर में सर्व समाज और हिंदू संगठनों ने बंद का आह्वान किया है। करौली शहर भी आज बंद रहेगा। बंद का आह्वान व्यापारिक और हिंदू संगठनों ने किया था। श्रीगंगानगर में बाजार शनिवार को सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेगा।

माना जा रहा है कि एनआईए इस मामले में अपनी जांच को सीमित कर सकती है। एजेंसी ने स्थानीय स्तर पर काफी जांच की है। इसके साथ ही एनआईए अब अंतरराष्ट्रीय एंगल से और कट्टरपंथियों से जुड़े अपराधियों के कनेक्शन को लेकर दिल्ली या अन्य जगहों से अपनी जांच कर सकती है। वहीं राजस्थान पुलिस की एटीएस और एसआईटी एजेंसियां अपनी जांच जारी रखेंगी।

राजस्ठान में तेजी से बढ़ रहा क्राइम रेट

इन दिनों राजस्थान में क्राइम रेट लगातार बढ़ता जा रहा है। क्राइम के मामले में राजस्थान छठे नंबंर पर है। वर्ष 2022 के पहले 5 महीनों के अपराध के आंकड़ों पर नजर डालें तो वर्ष 2021 की तुलना में हत्या के मामलों में करीब 12 फीसदी, हत्या के प्रयास के मामलों में करीब 28 फीसदी, डकैती के मामलों में करीब 3 फीसदी, अपराध के आंकड़ों पर नजर डालें तो लगभग 15 प्रतिशत बढ़े है।

वहीं अपहरण के मामलों में लगभग 22 प्रतिशत, बलात्कार के मामलों में लगभग 20 प्रतिशत, दंगों के मामलों में लगभग 5 प्रतिशत, नक़बज़नी के मामलों में लगभग 18 प्रतिशत, चोरी के मामलों में लगभग 22 प्रतिशत और अन्य आईसीसी मामलों में 20 प्रतिशत की वृद्धि प्रतिशत दर्ज किया गया है।

जयपुर के NIA  कोर्ट में पेश होंगे उदयपुर हत्याकांड के आरोपी, पाकिस्तान से जुड़े आरोपियों के तार
उदयपुर कन्हैया लाल हत्याकांड के मुख्य आरोपी, रियाज अत्तारी ने 3 साल पहले अपनी बहन से तोड़ लिए थे सम्बन्ध

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com