Gujarat Elections 2022: भाजपा की पहली सूची में 160 नाम: साधा जातीय समीकरण, देखिए उम्मीदवारों की लिस्ट

10 अक्टूबर की शाम को हुई भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद आज गुजरात चुनाव में BJP ने 160 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। सूची में 14 महिलाएं, अनुसूचित जाति से 13 और अनुसूचित जनजाति से 24 शामिल हैं।
Gujarat Elections 2022: भाजपा की पहली सूची में 160 नाम: साधा जातीय समीकरण, देखिए उम्मीदवारों की लिस्ट

गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए दो चरणों में होने वाले चुनाव के लिए अपने 160 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट के मुताबिक बीजेपी ने अपने 69 मौजूदा विधायकों पर भरोसा जताया है और उन्हें टिकट दिया है। भाजपा ने इस उम्मीदवार सूची में महिलाओं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों पर भी अपना दांव आजमाया है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया से उम्मीदवार

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनके संसदीय क्षेत्र घाटलोदिया से उम्मीदवार बनाया गया है और कई मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं। पार्टी ने एक दिसंबर को पहले चरण की 89 सीटों के लिए 84 और दूसरे चरण के लिए 5 दिसंबर को 76 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। भाजपा ने वीरमगाम से हार्दिक पटेल और क्रिकेटर रवींद्र की पत्नी रिवाबा जडेजा को मैदान में उतारा है। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए जामनगर उत्तर से जडेजा।

160 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा

दरअसल, बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों की सूची को मंजूरी मिलने के बाद भाजपा ने गुजरात के लिए 160 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि सूची में 69 मौजूदा विधायक शामिल हैं। इससे पता चलता है कि इस बार कई मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया गया है। सूची में 14 महिलाएं, अनुसूचित जाति से 13 और अनुसूचित जनजाति से 24 शामिल हैं।

उम्मीदवारों की सूची पर भाजपा का मंथन

बता दें कि बुधवार शाम को हुई भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने पर मंथन किया। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर का नाम संभावित उम्मीदवारों में तय माना जा रहा है।

भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

कब है गुजरात में चुनाव

बीजेपी गुजरात में लगातार सातवीं बार जीत दर्ज करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग होगी। नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, वरिष्ठ नेता भूपिंदर सिंह चुडासमा और प्रदीप सिंह जडेजा पहले ही चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा कर चुके हैं।

पिछले चुनाव का परिणाम

राज्य में पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 99 सीटें जीती थीं और उसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस को 77 सीटे मिली थी। कई विधायकों के पार्टी विधायकों के बदलने के कारण विधानसभा में भाजपा सदस्यों की संख्या 111 हो गई थी। गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के आने से इस बार बीजेपी और कांग्रेस के सामने एक नई चुनौती खड़ी हो गई है।

Gujarat Elections 2022: भाजपा की पहली सूची में 160 नाम: साधा जातीय समीकरण, देखिए उम्मीदवारों की लिस्ट
Rajasthan: अपराधियों के हौसलें बुलंद; दिनदहाड़े प्रापर्टी कारोबारी पर हमला, मौत
Since independence
hindi.sinceindependence.com