Gujarat Election 2022: गुजरात में फिर गरजेंगे मोदी, 19 नवंबर को जाएंगे दो दिवसीय दौरे पर

Gujarat Election 2022: गुजरात में फिर गरजेंगे मोदी, 19 नवंबर को जाएंगे दो दिवसीय दौरे पर

भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात चुनाव की तारीखों के एलान से पहले ही यहां दांव लगाना शुरू कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन महीने में तीन बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं। अब इस माह चौथा दौरा 19 नवंबर को कर मोदी चुनाव में और जान फूंकेंगे।

गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी पूरा जोर लगा रही है। हालांकि पार्टी जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है, लेकिन किसी तरह का कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। गत तीन माह में तीन बार गुजरात का दौरा कर चुके पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर गुजरात का दौरा करने वाले हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को दो दिवसीय दौरे पर गुजरात जाएंगे। इस दौरान पीएम मोदी वापी में रोड शो करेंगे और वलसाड में जनसभा को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी गुजरात दौरे के दूसरे दिन 20 नवंबर को सौराष्ट्र में चार जनसभाएं करेंगे। वेरावल, धोराजी, अमरेली और बोटाद में पीएम मोदी की जनसभाएं होंगी।

गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद पीएम मोदी का यह दूसरा गुजरात दौरा होगा। इससे पहले पीएम मोदी ने गुजरात के वलसाड जिले के कपराड़ा गांव में जनसभा को संबोधित किया था। इसके अलावा उस दौरान पीएम मोदी भावनगर में सामूहिक विवाह समारोह पापा नी परी लग्नोत्सव 2022 में भी शामिल हुए थे। इस समारोह में 522 लड़कियों का विवाह कार्यक्रम था।

तीन महीने में पीएम कर चुके तीन दौरे

भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात चुनाव की तारीखों के एलान से पहले ही यहां दांव लगाना शुरू कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन महीने में तीन बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने गुजरात के लिए मेट्रो, वंदे भारत ट्रेन और अस्पताल से लेकर हजारों करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। अब पीएम मोदी 19 नवंबर को चौथी बार गुजरात का दौरे करने वाले हैं।

बीजेपी के लिए गुजरात इसलिए अहम

बीजेपी के लिए गुजरात अहम इसलिए हो जाता है क्योंकि ये पीएम मोदी का गृह राज्य है। मोदी अक्टूबर 2001 से लेकर मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे हैं। दूसरी वजह बीजेपी 1995 से यहां सत्ता पर काबिज है। कांग्रेस तब से सत्ता में वापसी नहीं कर पाई है। हालांकि, 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी और 182 में से 72 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाबी हासिल की थी। इस बार आम आदमी पार्टी ने भी गुजरात चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। माना जा रहा है कि गुजरात चुनाव में आप सत्तारूढ़ बीजेपी के सामने कड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

गुजरात में दो चरणों में होगा मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव इस बार दो चरणों में होगा। पहले चरण में 1 दिसंबर को मतदान होंगे और दूसरे चरण में 5 दिसंबर को वोटिंग होगी। वहीं, हिमाचल चुनाव के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आठ दिसंबर को जारी होंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, गुजरात चुनाव में इस बार 4।9 करोड़ मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Gujarat Election 2022: गुजरात में फिर गरजेंगे मोदी, 19 नवंबर को जाएंगे दो दिवसीय दौरे पर
Gujarat Election 2022: अपनों में दरार, बाहर से मार... कांग्रेस नजर आ रही लाचार! जानें कैसे

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com