Gujarat Election 2022 : कांग्रेस के मेनिफेस्टो में राहत, कर्जमाफी पर ध्यान; भाजपा का खास 'मास्टर प्लान'

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने लोक लुभावन घोषणाओं का मेनिफेस्टो जारी कर दिया है, जिसमें मुख्य रूप से किसान कर्जमाफी और चिकित्सा, बिजली, गैस में राहत देने की घोषणाएं शामिल हैं। उधर भाजपा घोषणा पत्र तैयार करने के लिए लोगों से सुझाव प्राप्त कर रही है।
Gujarat Election 2022 : कांग्रेस के मेनिफेस्टो में राहत, कर्जमाफी पर ध्यान; भाजपा का खास 'मास्टर प्लान'

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसमें मुख्य रूप से किसान कर्जमाफी और चिकित्सा, बिजली, गैस में राहत समेत युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा प्रमुख है। जबकि भाजपा चुनाव घोषणा पत्र के लिए जल्दबाजी के मूड में नहीं है।

भाजपा ने गुजरात में चुनावी घोषणा पत्र जारी करने से पहले खास 'मास्टर प्लान' बनाया है। पार्टी एक करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य पूरा करने में जुटी है। वह चुनावी घोषणा पत्र तैयार करने के लिए लोगों से सुझाव मांग रही है।

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में महंगाई के मुद्दे का जिक्र करते हुए ऐलान किया है कि पार्टी अगर सरकार में आती है तो वह गृहणियों को 500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। बिजली बिलों में राहत के लिए 300 यूनिट तक की खपत पर बिल में छूट मिलेगी। बेरोजगार युवाओं को 3000 रुपये बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा और छात्रों को सस्ती शिक्षा दी मुहैया कराई जाएगी।

इसके अलावा कांग्रेस ने 10 लाख रुपये तक के इलाज और दवाइयों को मुफ्त करने का ऐलान किया है। गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए 'सरदार पटेल यूननवसजल हेल्थ के यर पॉललसी' बनाकर बीमा योजना के तहत प्रत्येक नागरिक को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करने का वादा किया है। साथ ही किसानों का तीन लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की है।

कांग्रेस के संकल्प पत्र की घोषणाएं

  • प्रत्येक गुजराती को 10 लाख तक के निःशुल्क इलाज की जिम्मेदारी, निःशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी।

  • किसानों का 3 लाख तक कर्ज माफ, बिजली बिल माफ, आम बिजली उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली ।

  • गुजरात में 10 लाख सरकारी नौकरियों में युवाओं की होगी भर्ती, 50 फीसदी नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

  • सरकारी नौकरियों कोंट्राक्ट-आउटसोलिंग व्यवस्था में खत्म होगी, बेरोजगार युवाओं को मिलेगा 3000 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता

  • दूध उत्पादकों को 5 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी दी जाएगी, 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

  • गुजरात में 3000 सरकारी अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुलेंगे, जिसमें केजी से पीजी तक की लड़कियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।

  • 4 लाख रुपये का कोविड मुआवजा दिया जाएगा।

  • पिछले 27 वर्षों में जो भ्रष्टाचार हुआ है, उसकी जांच की जाएगी, भ्रष्टाचार विरोधी कानून लाया जाएगा और दोषियों को जेल होगी।

  • गुजरात में पुरानी पेंशन योजना लागू।

  • मनरेगा योजना जैसी शहरी रोजगार गारंटी योजना।

  • कुपोषण को रोकने और गरीबों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा मूली योजना लागू की जाएगी।

घोषणा पत्र के लिए BJP का 'मास्टर प्लान'

बीजेपी आगामी गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी एक करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य पूरा करने में जुटी है। इसके लिए वह चुनावी घोषणा पत्र तैयार करने के लिए लोगों से सुझाव मांग रही है। पार्टी ने 5 नवंबर को 'अग्रसर गुजरात' (गुजरात में अग्रणी) अभियान शुरू किया था। बीजेपी के एक शीर्ष सूत्र ने बात करते हुए कहा, हम गुजरात के कम से कम 1 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य बना रहे हैं। हम समाज के हर वर्ग तक पहुंचेंगे और उनका सुझाव लेंगे।

पहली बार किया जायेगा ये आयोजन

पहली बार के मतदाताओं, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से टाउनहॉल का आयोजन किया जाएगा। मंत्री सभी वर्ग के लोगों की इच्छाओं को जानने के लिए 'आकांशा पेटी' (विश बॉक्स) भी लेकर जाएंगे। आउटरीच कार्यक्रम के तहत केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सूरत के कामकाजी पेशेवरों से मिलेंगे, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे सूरत में रेहड़ी-पटरी वालों और अंकलेश्वर में औद्योगिक श्रमिकों से मिलेंगे।

वोटर्स से मिलेंगे ये नेता

बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या अहमदाबाद में पहली बार वोटर्स से मिलेंगे। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा मीडिया प्रोफेशनल्स से मुलाकात करेंगे। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी, पुरुषोत्तम रूपाला और अन्य नेता भी आउटरीच कार्यक्रम में भाग लेंगे।

Gujarat Election 2022 : कांग्रेस के मेनिफेस्टो में राहत, कर्जमाफी पर ध्यान; भाजपा का खास 'मास्टर प्लान'
Gujarat Election 2022 : गुजरात में BJP के फटके...AAP को झटके पर झटके; जानें कब-कब लगे घाव
Since independence
hindi.sinceindependence.com