पंजाब में बीजेपी नेताओं को डर! जानिए किन्हें मिली Z सुरक्षा

चुनाव में खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार ने बीजेपी के करीब 24 नेताओं को वीआईपी सुरक्षा दी है। रिपोटर्स के अनुसार इनमें सरदार दीदार सिंह भट्टी, सरदार कंवर वीर सिंह तोहरा, सरदार गुरप्रीत सिंह भट्टी और सरदार हरियट कमल, सुखविंदर सिंह बिंद्रा और परमिंदर सिंह ढींडसा को CRPF व CISF से वाई प्लस ( Y+) सुरक्षा दी गई है।
पंजाब में बीजेपी नेताओं को डर! जानिए किन्हें मिली Z सुरक्षा

Photo |FirstPost

कुलदीप चौधरी. देश के पांच राज्यों में जारी व‍िधानसभा चुनाव में किसी भी तरह की अनहोनी से बचने के चलते केंद्र सरकार ने बीजेपी के करीब 24 नेताओं को ये हाई सिक्योरिटी मुहैया कराई है। खास बात ये है कि इनमें ज्यादातर नेता पंजाब से ताल्लुक रखते हैं। इन सभी नेताओं को चुनाव संपन्न् होने तक ये सुरक्षा दी गई है। ऐसे में अब CRPF और CISF के जवान इनकी सुरक्षा में अब तैनात रहेंगे। इन नेताओं में सुखविंदर सिंह बिंद्रा, परमिंदर सिंह ढींडसा,अवतार सिंह जीरा, निमिषा टी मेहता, सरदार दीदार सिंह भट्टी, सरदार कंवर वीर सिंह तोहरा, सरदार गुरप्रीत सिंह भट्टी और सरदार हरियट कमल हैं।

दिलचस्प बात यह है कि उनमें से कुछ के पास पहले से ही पंजाब पुलिस की ओर से सुरक्षा दी जा रही है, लेकिन केंद्र ने "पंजाब पुलिस द्वारा इन नेताओं को मौजूदा सुरक्षा के बावजूद केंद्र सरकार की ओर से सुरक्षा देने के लिए कहा गया। पंजाब में विधानसभा चुनाव खत्म होने तक ज्यादातर नेता सुरक्षा घेरे में रहेंगे और चुनाव के बाद समीक्षा की जाएगी।

Photo | The Hans India

अन्य पार्टी से बीजेपी मे आने वालों को मिली ये उच्च सुरक्षा
मुख्य रूप से ये सुरक्षा दूसरी पार्टियों से बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं और उम्मीदवारों को दी जा रही। इसमें हाल ही में बीजेपी में शामिल हुई पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की करीबी सहयोगी निमिषा टी मेहता, सरदार दीदार सिंह भट्टी, सरदार कंवर वीर सिंह तोहरा, सरदार गुरप्रीत सिंह भट्टी और सरदार हरियट कमल, सुखविंदर सिंह बिंद्रा और परमिंदर सिंह ढींडसा जैसे बड़े नेताओं को वाई प्लस सुरक्षा दी गई।
इससे पहले, अकाली दल की युवा शाखा के प्रमुख और हाल ही में भाजपा में शामिल हुए परमिंदर सिंह बराड़ को सुरक्षा कवच मिला है। बराड़ दिवंगत अकाली नेता हरि सिंह जीरा के पोते हैं।

इसी तरह, पिछले साल दिसंबर में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भाजपा नेताओं मनजिंदर सिंह सिरसा के भाजपा में शामिल होने के कुछ दिनों बाद उनके सुरक्षा कवच को बढ़ा दिया था। साथ ही राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी की सुरक्षा को 'Y' श्रेणी से 'Z' श्रेणी में अपग्रेड किया गया था। सोढ़ी भी दिसंबर में सिरसा के साथ भाजपा में शामिल हुए थे।

हमले के बाद बघेल को मिली Z श्रेणी सुरक्षा
जिन नेताओं को सुरक्षा कवर दिया गया है, उनमें एसपीएस बघेल भी शामिल हैं। मंगलवार को यूपी में केंद्रीय मंत्री बघेल के क़ाफिले पर हमला हुआ था। जिन्हें अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा उत्तर प्रदेश में जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। इसी तरह, सांसद डॉ रमेश चंद को भी उत्तर प्रदेश में एक्स श्रेणी का सुरक्षा कवर मिला है।
पश्चिम बंगाल चुनाव में भी मिली थी सुरक्षा
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के विभिन्न उम्मीदवारों को खतरे की आशंका को देखते हुए केंद्र सरकार ने पहले भी ऐसा कदम उठाया था। विभिन्न नेताओं और उम्मीदवारों को सुरक्षा कवच मिला, लेकिन बाद में विधानसभा चुनाव की मतगणना पूरी होने के बाद इसे वापस ले लिया गया था।
पंजाब में बीजेपी नेताओं को डर! जानिए किन्हें मिली Z सुरक्षा
PM मोदी का चन्नी पर पलटवार: 'संत रविदास बनारस के थे...और गुरु गोविंद सिंह पटना के... क्या उन्हें भी निकालोगे' देखें VIDEO
Since independence
hindi.sinceindependence.com