UP Election 2022 – यूपी में चुनाव को लेकर घमासान, प्रियंका गांधी ने कांग्रेस के 125 उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी, सोनभद्र नरसंहार के पीड़ित रामराज गोंड को तो वहीं उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मां की दी टिकट

यूपी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. जिसमें 125 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है. इसमें 50 महिलाएं शामिल हैं. जहां सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद तो सदफ जाफर को भी उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं उन्नाव से कांग्रेस ने आशा सिंह को उम्मीदवार बनाया है.
प्रियंका गांधी 

प्रियंका गांधी 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 125 उम्मीदवार हैं, जिसमें 50 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. इस पर प्रियंका गांधी ने बताया कि कांग्रेस ने इस बार अपने उम्मीदवारों में महिलाओं के साथ-साथ कुछ पत्रकार और समाज सेवी को भी उम्मीदवारों में शामिल किया है. उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी कांग्रेस ने इस बार उम्मीदवार बनाया है.

अगर हम बड़े नामों की बात करें तो सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद भी टिकट दिया है तो सदफ जाफर को भी इस बार उम्मीदवार बनाया गया है. उन्नाव से कांग्रेस ने आशा सिंह को टिकट दिया है. आपको बता दे कि उनकी बेटी के साथ पहले दुष्कर्म किया था. फिर बाद में एक्सीडेंट भी कराया गया. इसके अलावा NRC-CAA के खिलाफ आंदोलन करने वालीं सदफ जाफर को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा पूनम पांडे को टिकट दिया गया है.

<div class="paragraphs"><p>प्रियंका गांधी&nbsp;</p></div>
उत्तरप्रदेश चुनाव 2022 : प्रियंका गाँधी ने चूड़ी बनाने वाली एक दलित महिला को भेजा गिफ्ट

नई राजनीति की शुरुआत -

चुनाव से पहले प्रियंका गांधी ने ऐलान किया था की 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दी जाएगी. फिलहाल प्रियंका गांधी ने 125 उम्मीदवारों की जो लिस्ट जारी की है. उसमें में से 40 प्रतिशत महिलाएं और 40 प्रतिशत युवा हैं. इस ऐतिहासिक फैसले के साथ हम उम्मीद करते हैं कि राज्य में एक नए तरीके की राजनीति शुरू हो. इसलिए पार्टी ने उम्मीदार के रुप में उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मां को मौका दिया है. हमने उन्हे मौका दिया है कि वे अपना संघर्ष जारी रखें. जिस सत्ता के लोभीयों ने उनकी बेटी के साथ अत्याचार किया. उसी सत्ता को वे हासिल करें. हमने सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों में से एक रामराज गोंड को भी टिकट दिया है. इसी तरह आशा बहनों ने कोरोना में बहुत काम किया, लेकिन उन्हें पीटा गया. उन्हीं में से एक पूनम पांडेय को भी हमने उम्मीदवार घोषित किया है.

अपने हक की लड़ाई होगी इस बार -

वही महासचिव प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि सदफ जाफर ने CAA-NRC के समय बहुत संघर्ष किया था. सरकार ने उनका फोटो का पोस्टर बनाकर उसे छपवाकर उन्हे प्रताड़ित किया. मेरा उन्हे संदेश है कि अगर आपके साथ अत्याचार हुआ तो आप अपने हक के लिए लड़ें. कांग्रेस ऐसी महिलाओं के साथ खड़ी है.

यूपी में कुल 403 सीटें हैं जहां 7 चरणों में विधानसभा के चुनाव होने हैं. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उन्नाव में जिनकी बेटी के साथ भाजपा ने अन्याय किया, अब वे न्याय का चेहरा बनेंगी- लड़ेंगी और जीतेंगी भी. इन चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा. नतीजे 10 मार्च को बाकी राज्य (पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा) के साथ आएंगे.

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com