UP ELECTION 2022 VOTING LIVE:शाम 5 बजे तक 54.18 फीसदी मतदान, तेजस्वी यादव बोले- UP में सपा जीत रही

PTI | PHOTO

UP ELECTION 2022 VOTING LIVE:शाम 5 बजे तक 54.18 फीसदी मतदान, तेजस्वी यादव बोले- UP में सपा जीत रही

यूपी में वोटिंग को लेकर उत्साह है। सबसे पहले लोग सुबह साढ़े छह बजे वोट डालने के इच्छुक कई बूथों पर जुटने लगे। कई बूथों पर लंबी कतारें लगी हुई हैं। आज के चुनाव में कई दिग्गजों की साख दांव पर है। इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर, मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी, धनंजय सिंह और दारा सिंह चौहान शामिल हैं।
पूर्वांचल में 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। शाम 5 बजे तक 54.18% मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा चंदौली में 59.59% वोटिंग हुई। जबकि आजमगढ़ में सबसे कम 52.34% वोटिंग हुई है।

यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में शाम 5 बजे तक मतदान

भदोही में 54.26 फीसदी

चंदौली में 59.59 फीसदी

आजमगढ़ जिले में 52.34 फीसदी

गाजीपुर में 53.67 फीसदी

जौनपुर में 53.55 फीसदी

मीरजापुर में 54.93 फीसदी

सोनभद्र में 56.95 फीसदी

वाराणसी में 52.79 फीसदी

मऊ में 55.04 फीसदी मतदान हुआ है

मिर्जापुर में 5 बजे तक मतदान प्रतिशत

विधानसभा : प्रतिशत

छानबे : 53.22

मीरजापुर :53.65

मझवां : 55.85

चुनार : 56.02

मड़िहान : 56.01

कुल : 54.95

PTI | PHOTO

Uttar Pradesh Elections: 6:30 बजे के बाद आएंगे एग्जिट पोल
चुनाव आयोग के आदेशानुसार आज (7 मार्च) को शाम 6:30 बजे के बाद एग्जिट पोल जारी किया जा सकता है।
शाम 5 बजे तक यह 54.18 फीसदी दर्ज किया गया। यूपी में अंतिम चरण में जिन जिलों में वोटिंग हुई है, उनमें आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र शामिल है। इस चरण में कुल 613 उम्मीदवारों की साख राज्य के 54 सीटों पर दांव पर है। इन सीटों में से 11 अनुसूचित जाति के लिए और दो अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व है। वहीं इस सीटों पर लगभग 2.06 करोड़ लोग वोट डालने के लिए एलिजिबल हैं। पीएम मोदी और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र क्रमश: बनारस और आजमगढ़ पर सभी की निगाहें टिकी हैं।
सपा ने आजमगढ़ जिले की अतरौलिया सीट पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया
सपा ने आरोप लगाया है कि चंदौली जिले की चकिया विधानसभा 283 के बूथ संख्या 250 पर 45 मिनट से ईवीएम मशीन खराब है। वहीं, चंदौली जिले की चकिया विधानसभा 283 के बूथ संख्या 250 पर 45 मिनट से ईवीएम मशीन खराब है और आजमगढ़ जिले की अतरौलिया 343 विधानसभा के बूथ नंबर 283 पर फर्जी वोटिंग कराई जा रही है। कृपया चुनाव आयोग इस पर संज्ञान ले।
UP Assembly Election 2022: पूर्वांचल में 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर वोटिंग चल रही है। दोपहर एक बजे तक 35.51 फीसदी मतदान हो चुका है। चंदौली में सबसे ज्यादा 38.45 फीसदी वोटिंग हुई। जबकि पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सबसे कम 33.55 फीसदी वोटिंग हुई। दूसरी ओर यूपी चुनाव में गुजरात पुलिस की ड्यूटी को लेकर बवाल मच गया है। किसान नेता योगेंद्र यादव ने एक वीडियो ट्वीट किया। इसमें गुजरात पुलिस का एक जवान कह रहा है कि योगी ही आएंगे।

योगेंद्र यादव ने एक ओर ट्वीट किया जिसमें प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो के फेक्ट चैक ट्वीटर हैंडल ने गुजरात पुलिस की ड्यूटी को भ्रामक बताया गया है। योगेंद्र यादव ने इस पर तंज कसा कि अब तो फेक्ट चैक का भी फैक्ट चैक करना पड़ रहा है। जबकि मिर्जापुर पुलिस मान चुकी है कि गुजरात पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है।

photo | Asianet

  • काशी में ही मंत्री रविंद्र जयसवाल वोट डालने पहुंचे तो उनको 30 मिनट तक वेट करना पड़ा। उन्होंने आरोप लगाया कि मतदान कर्मी वोटर्स को वोट डालने से रोक रहे हैं। इसकी शिकायत उन्होंने डीएम से की।

  • आजमगढ़ की सगड़ी के छपरा में सपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की अपील करने वाले व्यक्ति के साथ मारपीट। पुलिस ने मोर्चा संभाला।

PTI | PHOTO

UP Polls: वाराणसी में 3 बजे तक मतदान प्रतिशत-

पिण्डरा 44.69%

अजगरा 44.03%

शिवपुर 46.1%

रोहनिया 43.3%

वाराणसी उत्तरी 42.52%

वाराणसी दक्षिणी 43.63%

वाराणसी कैण्ट 40.7%

सेवापुरी 46.2%

जनपद का कुल प्रतिशत 43.76%

उन्होंने इस वीडियो के साथ चुनाव आयोग को टैग किया है। साथ ही लिखा- देखो! गुजरात पुलिस यूपी में चुनाव कराने आ गई है। मिर्जापुर पुलिस ने यह जानकारी साझा की। हालांकि इससे पहले वाराणसी के डीएम ने कहा था कि गुजरात पुलिस की ड्यूटी वाराणसी में कहीं भी नहीं लगाई जाती है। गौरतलब है कि चंदौली और मिर्जापुर में चुनाव कराने के लिए गुजरात पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है।

UP Assembly Election 2022: आज़मगढ़ में मतदान के बाद फोटो वायरल करने वाला युवक गिरफ्तार
रानीकीसराय थाना इलाके के तमौली गांव मे मतदान के बाद फोटो फेसबुक पर वायरल करने के आरोप में एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। विधानसभा सदर के तमौली गांव निवासी प्रशांत कुमार पुत्र प्रभुनाथ ने गांव में मतदान केंद्र पर मतदान के बाद फोटो फेसबुक पर वायरल कर दिया। एसओ दिलीप सिह ने बताया कि आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है।
UP Assembly Election 2022: वाराणसी में मतदाता सूची फिंकवाने के आरोपी जवान को चुनाव ड्यूटी से हटाया
यूपी के वाराणसी कैंट विधानसभा सीट के एक बूथ में तैनात आईटीबीपी के उपनिरीक्षक को, पोलिंग एजेंट की मतदाता सूची फिंकवा देने के आरोप में सोमवार को तत्काल प्रभाव से चुनाव ड्यूटी से हटा दिया है।

UP Assembly Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के अंतिम चरण में आज पूर्वांचल की 54 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है। इन सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता ईवीएम में 613 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना जारी है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की है। यूपी में वोटिंग को लेकर उत्साह है। सबसे पहले लोग सुबह साढ़े छह बजे वोट डालने के इच्छुक कई बूथों पर जुटने लगे।

कई बूथों पर लंबी कतारें लगी हुई हैं। आज के चुनाव में कई दिग्गजों की साख दांव पर है। इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर, मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी, धनंजय सिंह और दारा सिंह चौहान शामिल हैं।

जिन जिलों में आज नौ जिलों में मतदान जारी है, इनमें वाराणसी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र और आजमगढ़, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव का संसदीय क्षेत्र, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली शामिल हैं।

UP Polls: जौनपुर जिले में 11 बजे तक 18.72% मतदान

जौनपुर जिले में 11AM- 18.72%

बदलापुर 22

शाहगंज 23.6

जौनपुर 20.3

मल्हनी 23

मुंगरा बादशाहपुर 21.25

मछलीशहर 23

मड़ियाहूं 22

जफराबाद 18

केराकत 18.6

वाराणसी में सलारपुर में कमल निशान और मंत्री अनिल राजभर की फोटो लगी मतदाता पर्ची बांटे जाने पर हंगामा हो गया। बसपा समर्थकों ने विरोध किया तो पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। सपा ने भी इस मामले में चुनाव आयोग से शिकायत की है।

काशी में ही मंत्री रविंद्र जयसवाल वोट डालने पहुंचे तो उनको 30 मिनट तक वेट करना पड़ा। उन्होंने आरोप लगाया कि मतदान कर्मी वोटर्स को वोट डालने से रोक रहे हैं। इसकी शिकायत उन्होंने डीएम से की।

आजमगढ़ की सगड़ी के छपरा में सपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की अपील करने वाले व्यक्ति के साथ मारपीट। पुलिस ने मोर्चा संभाला।

गाजीपुर के रेवतीपुर के नवली में सपा और भाजपा समर्थकों द्वारा वोट करने जा रहे लोगों को अपने पक्ष में मतदान करने को लेकर बहस होने लगी। देखते ही देखते हाथापाई के साथ ही दोनों पक्ष ईंट पत्थर चलाने लगे।

आजमगढ़ में मतदान बूथ के अंदर का वीडियो बनाने वाले प्रशांत यादव को पुलिस ने पकड़ लिया। उसे थाने के लॉकअप में रखा गया है।

UP Elections: अनुप्रिया पटेल ने कहा NDA गठबंधन जीत रहा।

UP Chunav: गाजीपुर में माकपोल के बाद बदली गई EVM और VVPAT

- जमानिया में चार वोटिंग यूनिट और पाच सीयू और तीन वीवीपैट बदले गए

- जहूराबाद मे एक बीयू और चार सीयू समेत चार वीवीपैट बदले, अन्य जगह एक एक

- अब तक कल पाच बीयू, 13 सीयू, 15 वीवीपैट में शिकायत पर लगी नई मशीन

UP ELECTION 2022 VOTING LIVE:शाम 5 बजे तक 54.18 फीसदी मतदान, तेजस्वी यादव बोले- UP में सपा जीत रही
UP CM योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से नामांकन किया दाखिल: यक्ष प्रश्न- क्या योगी BJP के लिए वाकई उपयोगी साबित होंगे?
यूपी में अंतिम चरण में वाराणसी समेत आसपास के नौ जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग जारी है। सुबह नौ बजे तक औसतन 9 प्रतिशत मतदान हुआ है। वाराणसी में वोटिंग के मामले में शहरी मतदाता पिछड़ गए है, वहीं ग्रामीण इलाकों में भारी मतदान हो रहा है। वाराणसी में आठ विधानसभा क्षेत्र हैं। इसमें तीन इलाके दक्षिणी, उत्तरी और कैंट शहरी इलाके हैं। जबकि अन्य पांच ग्रामीण इलाके हैं। तीनों शहरी इलाकों में आठ प्रतिशत से भी कम वोट नौ बजे तक पड़े थे। इसमें भी सबसे कम वोट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर वाले दक्षिणी इलाके में पड़े थे।

बनारस में नौ बजे तक 8.93 प्रतिशत वोट पड़े।

पिण्डरा में 9.15%,

अजगरा में 9.5%,

शिवपुर में 10.82%,

रोहनिया 8.85%,

वाराणसी उत्तरी 8.45%,

वाराणसी दक्षिणी 7.12%,

वाराणसी कैण्ट 7.5%,

सेवापुरी 10.08% वोट पड़े।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com