UP Election 2022: BJP की 107 सीटों के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी‚ योगी गोरखपुर शहर से तो केपी मौर्य सिराथू से उतरेंगे मैदान में, जानिए किसका टिकट कटा

भारतीय जनता पार्टी की लिस्ट में कई दिग्गजों के नाम काटे हैं। वहीं लिस्ट में कई नए चेहरों को भी चुनावी रण में उतरने का मौका दिया गया है। वहीं बीजेपी ने 10 महिला उम्मीदवार उतारे‚ 2 ठाकुर , 1 ब्राह्मण, 3 ओबीसी, (जाट-2 और माली 1) और 4 एससी वर्ग से हैं।
UP Election 2022: BJP की 107 सीटों के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी‚ योगी गोरखपुर शहर से तो केपी मौर्य सिराथू से उतरेंगे मैदान में, जानिए किसका टिकट कटा

बीजेपी की सूची में सबसे हैरान करने वाला नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का था। क्योंकि काफी दिनों से कयास लगाए जा रहे थे कि वे अयोध्या से ही चुनाव लड़ेंगे।

वहीं सूची जारी होने के बाद अब ये साफ हो गया है कि वे गोरखपुर शहर से ही प्रत्याशी होंगे।

भाजपा ने यूपी चुनाव को लेकर शनिवार को अपने 107 उम्मीदवारों की पहली सूची कर दी।(BJP Candidate List UP Election 2022 LIVE Update) भारतीय जनता पार्टी की लिस्ट में कई दिग्गजों के नाम काटे हैं। वहीं लिस्ट में कई से नए चेहरों को भी चुनावी रण में उतरने का मौका दिया गया है। भाजपा ने कांग्रेस सपा- रालोद ओर बहुजन समाज पार्टी की लिस्ट जारी होने के बाद जातीय और क्षेत्रीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए टिकट वितरण किया है। बीजेपी की सूची में सबसे हैरान करने वाला नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का था। क्योंकि काफी दिनों से कयास लगाए जा रहे थे कि वे अयोध्या से ही चुनाव लड़ेंगे।

वहीं सूची जारी होने के बाद अब ये साफ हो गया है कि वे गोरखपुर शहर से ही प्रत्याशी होंगे। सिराथू से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चुनाव मैदान में उतरेंगे। इसी तरह बेबीरानी मौर्य आगरा ग्रामीण से चुनाव लड़ेंगी। वे इससे पहले उत्तराखंड की राज्यपाल थीं। 107 सीटों में से ओबीसी के लिए 44, एससी में 19 और 10 महिलाओं के लिए नामांकन हुआ है। इस लिस्ट में 21 नए चेहरे हैं।

चुनावी माहौल में बीजेपी पर दलित और ओबीसी की उपेक्षा का लग रहा आरोप

(UP Election 2022) अखिलेश यादव के साथ समाजवादी पार्टी से जुड़ने वाले बीजेपी के नेताओं ने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाए थे। स्वामी प्रसाद मौर्या और धर्म सिंह सैनी जो बीजेपी की योगी सरकार में मंत्री रहे, उन्होंने कहा था कि बीजेपी सिर्फ अगड़ों की पार्टी बन गई है। बीजेपी ने दलितों और पिछड़ों को धोखा देने का काम किया है। इन आरोपों को मिटाने के लिए बीजेपी ने अब 60 फीसदी दलितों और पिछड़ों को टिकट देकर यह आरोप हटाने की कोशिश की है।

ओबीसी 10 में से 3 महिला उम्मीदवार
बीजेपी ने 10 महिला उम्मीदवार उतारे हैं. 2 ठाकुर हैं, 1 ब्राह्मण, 3 ओबीसी, (जाट-2 और माली 1) और 4 एससी वर्ग से हैं।

प्रधान ने कहा- योगी ने 5 साल में दंगाइयों पर शिकंजा कसा

(BJP Candidate List UP Election 2022 LIVE Update) इससे पहले प्रधान ने कहा कि यूपी में सबसे ज्यादा गरीब घर यूपी में बने हैं। यूपी को डोर-टू-डोर बिजली, प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना का भी लाभ मिला है। यूपी और केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया गया। गरीब कल्याण की इन योजनाओं ने मोदी शासन में विश्वास बढ़ाया है।

इससे पहले आज मायावती ने बसपा के 53 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। सपा-रालोद गठबंधन ने 29 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं। बीजेपी विपक्षी दलों के उम्मीदवारों के नाम जारी होने का इंतजार ही कर रही थी।

नीचे वीडियो में सुनिए यूपी भाजपा के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस वार्ता में क्या कहा

बसपा की पहली सूची में सभी उम्मीदवारों का ताल्लुक पश्चिमी यूपी और ब्रज क्षेत्र से
इससे पहले बसपा ने अपने 53 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने जन्मदिवस पर विस. चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। बता दें कि बसपा ने जिन विधानसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की वे सभी सभी पश्चिमी उत्तरप्रदेश या ब्रज क्षेत्र के हैं। इन सभी सीटों पर पहले चरण में चुनाव होना है।

twitter

बसपा ने शामली की 2 विधानसभा सीटों, मुजफ्फरनगर की 6 सीटों, मेरठ की 6 सीटों, बागपत की 2 सीटों, गाजियाबाद की 4 सीटों, हापुड़ की 3 सीटों, गौतमबुद्ध नगर की 3 सीटों, बुलंदशहर की 6 सीटों, अलीगढ़ की 7 सीटों, मथुरा की 5 और आगरा की 9 सीटों के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया गया है।

पिछले 5 सालों में योगी सरकार ने दंगाइयो व असामाजिक तत्वों पर नकेल कसी है। भ्रष्टाचारियों पर शिकंजा कसा गया है। प्रदेश की बहू रात में भी बेखौफ घूम सकती है। हमें विश्वास है कि 2022 के इस महान पर्व में लोग हमें फिर से आशीर्वाद देंगे।

धर्मेंद्र प्रधान, प्रभारी, उत्तर प्रदेश, बीजेपी

अंदरूनी विरोध के बाद कई विधायकों को दोबारा मौका

सूची में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि उन्हीं उम्मीदवारों की टिकट दिया जाए जिनका क्षेत्र में अच्छा प्रभाव है व भाजपा को जीत दिला सकते हैं। पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा बड़ी संख्या में अपने विधायकों की टिकट काटने वाली है लेकिन पार्टी के अंदरूनी विरोध के बाद कई विधायकों को दोबारा मौका दिया गया है।

<div class="paragraphs"><p>बीजेपी की सूची में सबसे हैरान करने वाला नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का था। क्योंकि काफी दिनों से कयास लगाए जा रहे थे कि वे अयोध्या से ही चुनाव लड़ेंगे।</p><p>वहीं सूची जारी होने के बाद अब ये साफ हो गया है कि वे गोरखपुर शहर से ही प्रत्याशी होंगे।</p></div>
योगी के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य कमल की कोमलता से निकल हुए सपा की साइकिल पर सवार‚ जानिए अभी क्या है UP में चुनावी बयार

गठबंधन की सीटों को लेकर भी जल्द फैसला

(UP Election 2022) वहीं कुछ विधायकों का टिकट भी कटा है। आने वाले दिनों में बीजेपी अपने सहयोगी दलों के साथ मिलके अन्य उम्मीदवारों की सूची भी जारी करेगी। इसके लिए बैठकों का दौर चल रहा है। गठबंधन की सीटों को लेकर भी जल्द फैसला होगा।

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 को लेकर बीजेपी की पहली सूची विस्तार से यहां देखिए

<div class="paragraphs"><p>बीजेपी की सूची में सबसे हैरान करने वाला नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का था। क्योंकि काफी दिनों से कयास लगाए जा रहे थे कि वे अयोध्या से ही चुनाव लड़ेंगे।</p><p>वहीं सूची जारी होने के बाद अब ये साफ हो गया है कि वे गोरखपुर शहर से ही प्रत्याशी होंगे।</p></div>
आज 4 विधायकों ने भाजपा का दामन छोड़ा, स्वामी प्रसाद ने ट्वीट किया 'नाग रूपी RSS एवं सांप रूपी भाजपा को स्वामी रूपी नेवला यू.पी. से खत्म करके ही दम लेगा...'

(BJP Candidate List UP Election 2022 LIVE Update) पहले चरण के चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची यहां देखें

शामली-तेजिंदर रैना

मुजफ्फरनगर-कपिल अग्रवाल

सरधना-संगीत सोम

मेरठ केंट-अमित अग्रवाल

बड़ौत-,केपी मलिक

बागपत-योगेश धामा

मुराद नगर- अजीतपाल त्यागी

कैराना- मृगांका सिंह

थाना नगर-सुरेश राणा

गाजियाबाद-अतुल गर्ग

धौलाना-धर्मेश तोमर

नोएडा-पंकज सिंह

डीवाई-संजय सिंह

खुर्जा-मीनाक्षी

अतरौली-संदीप सिंह

कोल-अनिल पाराशर

छाता-लष्मीनारायन

गोवर्धन-मेघश्याम सिंह

मथुरा-श्रीकांत शर्मा

साहिबाबाद- सुनील शर्मा

धौलाना- धर्मेश

नॉएडा - पंकज सिंह

सिकंदरबाद- लक्ष्मीराज सिंह

बुलन्दशहर- प्रदीप चौधरी

सायना- देवेंद्र चौधरी

ख़ुर्जा - मीनाक्षी सिंह

बरौली - जयबीर सिंह

अतरौलि - संदीप सिंह

कोल- अनिल पराशर

सिकंदराबाद सीट - कंडीडेट बदला

अतरौली -संदीप सिंह मंत्री

छर्रा-रविंदरपाल सिंह

कोल- अनिल पराशर

इगलास- राजकुमार सहयोगी

छाता- चौधरी लक्ष्मीनारायण

गोवर्धन- ठाकुर मेधश्याम सिंह

मथुरा-श्रीकांत शर्मा ऊर्जामंत्री

बलदेव-पूरन प्रकाश जाटव विधायक

एत्मादपुर- डॉ धर्मपाल सिंह (बदलाव)

आगरा कैंट- डॉ जीएस धर्मेश मंत्री

आगरा दक्षिण- योगेंद्र उपाध्याय

आगरा नार्थ- पुरुषोत्तम खंडेलवाल विधायक

आगरा ग्रामीण- *बेबीरानी मौर्य पूर्व राज्यपाल*

फतेहपुर सीकरी- चौधरी बाबूलाल पूर्व सांसद

फतेहाबाद-छोटेलाल वर्मा

बाह- रानी पक्षालिका

इनके टिकट काटे गए

अमरोहा से विधायक संगीता चौहान

मेरठ की सिवालखास, जितेंद्र सतवाई

मेरठ कैंट सत्यप्रकाश अग्रवाल

खेरागढ़ महेश गोयल

एत्मादपुर राम प्रताप सिंह

आगरा ग्रामीण से हेमलता दिवाकर

फतेहपुर सीकरी से चौधरी उदय भान सिंह

फतेहाबाद से जितेंद्र वर्मा

बेहट नरेश सैनी BJP छोड़कर गए हैं

नुक्कड़ में डा धन सिंह सैनी BJP छोड़कर गए हैं

अलगीढ़ बरौली ठाकुर दल वीर सिंह

बरेली - बिथरी चैनपुर राजेश कुमार

बरेली कैंट सीट राजेश अग्रवाल गोरखपुर से डाक्टर राधा दास मोहन अग्रवाल

अखिलेश यादव का योगी पर तंज. भाजपा ने उन्हें घर भेज दिया
भाजपा की सूची की घोषणा के ठीक बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रेस वार्ता करके योगी आदित्यनाथ पर हमला बोला। उन्होंने कहा, पहले कोई कहता था कि योगी अयोध्या से चुनाव लड़ेंगे। प्रयागराज से चुनाव लड़ेंगे, मथुरा से चुनाव लड़ेंगे लेकिन भाजपा ने उन्हें अपने घर वापस भेज दिया है। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में भाजपा का सूपड़ा साफ हो जाएगा।

गौरतलब है कि यूपी में सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव में पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा। वहीं दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी सातवें और अंतिम चरण का मतदान सात मार्च को होगा। 10 मार्च को परिणाम घोषित होंगे।

<div class="paragraphs"><p>बीजेपी की सूची में सबसे हैरान करने वाला नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का था। क्योंकि काफी दिनों से कयास लगाए जा रहे थे कि वे अयोध्या से ही चुनाव लड़ेंगे।</p><p>वहीं सूची जारी होने के बाद अब ये साफ हो गया है कि वे गोरखपुर शहर से ही प्रत्याशी होंगे।</p></div>
CDS बीरा के चौपर क्रैश रिपोर्ट में खुलासा : इंडियन एयरफोर्स ने कहा. पायलट की भूल से क्रैश हुआ था CDS का हेलिकॉप्टर

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com