फैक्ट चेक : क्या है मथुरा में 34 मुस्लिम परिवार के हिन्दू बनने के दावे के साथ वायरल तस्वीर का सच

सिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिज़वी के हिन्दू धर्म में वापसी के बाद सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक तस्वीर के साथ पोस्ट वायरल हो रही जिसमे 34 मुस्लिम परिवारों के हिन्दू धर्म में वापसी के दावे किये जा रहे हैं
फैक्ट चेक : क्या है मथुरा में 34 मुस्लिम परिवार  के हिन्दू बनने के दावे के साथ वायरल तस्वीर का सच

FACT CHEAK PIC VAIRAL WITH FAKE NEWS

सिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिज़वी के हिन्दू धर्म में वापसी के बाद सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक तस्वीर के साथ पोस्ट वायरल हो रही जिसमे 34 मुस्लिम परिवारों के हिन्दू धर्म में वापसी के दावे किये जा रहे हैं। आइये जानते हैं आखिर क्या है सच इस वायरल तस्वीर का और इसके साथ किये जा रहे दावे का

वायरल पोस्ट मे क्या है ?

ट्विटर यूजर मुन्ना सिंह अकेला ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा कि यूपी में 34 मुस्लिम परिवार हिंदू धर्म में लौट आए। जय जय श्री राम। सनातन ही सत्य है।

वायरल पोस्ट का कंटेंट वैसा ही है जैसा यहां लिखा गया है। पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखें। यूजर्स इस दावे को फेसबुक पर शेयर भी कर रहे हैं।

क्या मिला पडताल में

वायरल हो रही तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिये स्कैन करने पर हमे अमर उजाला में छपी 2016 की एक खबर मिली। जिसमें फोटो मैच कर रही थी मगर खबर अलग थी। उस खबर के अनुसार 2016 में उरी अटैक के बाद पाकिस्तान का विरोध करने के लिए मुस्लिम समुदाय के युवक एक संत और मौलवी के नेतृत्व में पाकिस्तान का विरोध करने के लिए इकठ्ठा हुआ थे। वायरल तस्वीर उसी विरोध प्रदर्शन की है।

निष्कर्ष

हमने वायरल तस्वीर की जांच पडताल की और इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि हाल फिलहाल में इंडोनेशिया की मुस्लिम राजकुमारी ने हिंदू धर्म में वापसी की , कुछ दिनो बाद ही साउथ इंडिया के एक मुस्लिम फिल्म निर्देशक ने इस्लाम छोडने का सोशल मीडिया पर विडियो बना कर एलान किया था । इन्ही खबरों के बीच शरारती तत्वों ने 2016 में मथुरा के जामा मस्जिद के बाहर पाकिस्तान का विरोध करने जुटे मुस्लिमों की तस्वीर को धर्म परिवर्तन की खबर बता कर वायरल करने लगे।

Like Follow us on :- Twitter | Facebook | Instagram | YouTube

<div class="paragraphs"><p>FACT CHEAK PIC VAIRAL WITH FAKE NEWS</p></div>
घाना की संसद में चले लात घूंसे देखें VIDEO: विधेयक पर जिरह के दौरान सांसद गुत्थमगुथा, एक दूसरे जड़े थप्पड़

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com