BBC का हिंदुओं के खिलाफ अब नया पैतरा! लिखा- 'हिंदू राष्ट्रः कैसे तैयार हो रहे हैं हिंदुत्व के सिपाही'

देश का एक बड़ा तबका मानता है कि विदेश से संचालित होने वाले एक चैनल BBC यानि ब्रिटिश बॉडकास्ट सर्विस को आज कल देश की बहुसंख्यक हिंदू आबादी से काफी दिक्कत लग रही है। यह बात इसकी खबरों में साफ जाहिर होती है लोगों का ऐसा मानना है, तो BBC HINDI की एक ऐसी ही खबर जिसका टाइटल है ‘हिंदू राष्ट्रः कैसे तैयार हो रहे हैं हिंदुत्व के सिपाही’ का विश्लेषण करने जा रहे है।
BBC का हिंदुओं के खिलाफ अब नया पैतरा! लिखा- 'हिंदू राष्ट्रः कैसे तैयार हो रहे हैं हिंदुत्व के सिपाही'

विश्व में कई देशों जोकि इस्लाम और ईसाई धर्म को मानकर चलते है लेकिन भारत में हिंदू राष्ट्र की बात होते ही BBC के कान खड़े हो जाते है।देश का एक बड़ा तबका मानता है कि BBC का काम भारत में एक बहुसख्यक समाज के खिलाफ जहर फैलाना है। लोगों का मानना है कि अक्सर BBC की खबरों में हिन्दुओं के खिलाफ गलत-गलत जानकारी साझा की जाती है। आखिर क्यों लोग इस इंटरनेशन एजेंसी के बारें में ऐसा सोचते है तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा।

खबर का शीर्षक ‘हिंदू राष्ट्रः कैसे तैयार हो रहे हैं हिंदुत्व के सिपाही’

7 अगस्त 2022 को BBC HINDI में एक खबर ‘हिंदू राष्ट्रः कैसे तैयार हो रहे हैं हिंदुत्वं के सिपाही’ टाइटल से प्रकाशित होती है। जिसके अंदर इस तरह से माहौल दिखाने का प्रयास किया जाता है कि किस तरह से हिंदुओं की बहुसख्यक आबादी यहां पर हिंदू राष्ट्र की कल्पना कर रही है।

खबर का शीर्षक ‘हिंदू राष्ट्रः कैसे तैयार हो रहे हैं हिंदुत्व के सिपाही’ BBC HINDI के द्वारा लगाई गई फोटो
खबर का शीर्षक ‘हिंदू राष्ट्रः कैसे तैयार हो रहे हैं हिंदुत्व के सिपाही’ BBC HINDI के द्वारा लगाई गई फोटो

खबर की फीचर इमेज से शुरू करते है विश्लेषण

BBC HINDI की इस खबर में भगवा पहने हुए कुछ युवा दिख रहे है, जिनके चेहरे पर जोश देखते ही बनता है। एक युवक के हाथ में तलवार भी दिख रही है। एक युवक के हाथ में भगवा झंडा भी दिखाई पड़ रहा है। देखने से प्रतीत होता है कि यह यकीनन किसी रामनवमी और हनुमान जयंती पर निकले वाली किसी रैली का हो सकता है। लेकिन जिस तरह का खबर में BBC HINDI के द्वारा टाइटल दिया गया है और जिस तरह से इसमें इमेज लगाई गई है उसका क्या मकसद है? क्या इरादें है? यह जग जाहिर होते दिख रहे है। बाकि आप समझदार है।

हिंदुओं पर खबरें ही खबरें, इस्लामिक स्टेट 2047 मिशन पर मौन

एक बड़ा तबका मानता है कि सुबह-शाम हिन्दुओं को टारगेट करने वाला चैनल बिहार के पटना में मिले PFI के 8 पेजों के विजन डाक्यूमेंट पर ऐसा बर्ताव कर रहा है, जैसे की कुछ हुआ ही न हो। बिहार पटना PFI के 8 पेजों के दस्तावेजों में भारत को 2047 तक इस्लामिक स्टेट बनाने की बात की गई है। लेकिन BBC को टारगेट केवल हिंदुओं को करना है। लेकिन भारत देश को इस्लामिक स्टेट बनाने वाली एक बड़ी साजिश पर इसके कलमवीर पत्रकारों का ध्यान नहीं गया।

दोहरे आयाम की चलाई जाती हैं खबरें

BBC के द्वारा लिखा जाता है कि 'हिंदुत्व संगठन लगातार हिंदू राष्ट्र बनाने की बात करते है' लेकिन इस चैनल को कश्मीर में उन अलगावादी नेताओं की बयानबाजी बिल्कुल नजर नहीं आती है, जो कई बार भारत के अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा मानने से ही इनकार कर देते है। दिल्ली में स्थित एक यूनिवर्सिटी से भारत के टुकड़े करने की बात की जाती है। बेशर्मी की हद तो तब हो जाती है जब एक बड़े षडयंत्र पर इसके द्वारा दोहरे आयाम की खबरें चलाई जाती हैं।

PFI का PR संभाल रहे हो क्या भैया...

PFI का आंतकी कनेक्शन किसी भी व्यक्ति ने नहीं छिपा है। केरल से लेकर कश्मीर और उदयपुर से लेकर अमरावती तक की घटनाओं में इस संगठन का नाम सामने आ चुका है। लेकिन लोगो का मानना है कि BBC इस संगठन की हकिकत लोगों को बताने की बजाय, इसको पाक साफ दिखाने की कोशिश कर रहा है। जैसा की नीचे आपको लाल कलर के गोले में इसकी खबर का एक लिंक दिखाई दे रहा है।

बजरंग मुनि को लेकर किया गया टारगेट

पूरे आर्टिकल में बजरंग मुनि को उनके एक बयान को लेकर घेरा जा रहा है, जबकि उन्होंने इस पर माफी भी मांग ली थी। बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि जब एक आंतकी को पकड़ा जाता है तो उसको लोग उसके नाम से टारगेट करते हैं, लेकिन तब एक बुद्धिजीवी तबका बिल में से निकल कर कहता है कि नहीं-नहीं आतंक का कोई धर्म नहीं होता है..... किसी के धर्म को आंतक से छोड़ना गलत बात है.... लेकिन एक दो लोगों द्वारा हिंदू राष्ट्र की बात क्या कर दी है। इस चैनल को तो रुका ही नही जा रहा है... और हिंदूओं के खिलाफ गलत-गलत बातें बड़ी ही बेशर्मी से फैला रहा है। शर्म आनी चाहिए। कई लोग इस तरह के वाक्यों का प्रयोग इस चैनल के लिये करते हैं।

RSS टारगेट पर...

कोई भी बात हो इस चैनल के द्वारा कोशिश की जाती है कि RSS को अपने निशाने पर लिया जाए। ऐसा लोगों का मानना है। लेकिन BBC की इस खबर में भी यह चीज साफ तौर पर दिखाई दे रही है। जैसा की आप नीचे देख सकते है।

आजादी के 75 साल

आजादी के 75 साल पूरे होने पर BBC के द्वारा हिंदू राष्ट्र की परिकल्पना को इस तरह दिखाया जा रहा है, जैसे ना जाने हमारे देश के लोकतंत्र पर कितना बड़ा खतरा हो। लेकिन यह चैनल विश्व के उन विभिन्न देशों को नजर अंदाज कर रहा है जहां पर सरकारें ईसाई और इस्लाम के नाम पर चल रही है।

Since independence
hindi.sinceindependence.com