World Championship 2022: 88.13 मीटर के थ्रो के साथ शानदार वापसी, नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर

ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए ।
World Championship 2022: 88.13 मीटर के थ्रो के साथ शानदार वापसी, नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर

भारत के ओलंपिक चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में सिल्वर मेडल जीत कर खेल जगत में एक बार फिर से देश का नाम रोशन किया है । इस स्टार एथलीट ने एक मीडिया चैनल से बात करते हुए कहा कि इवेंट के दौरान तेज हवाओं के चलते उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा । 'परिस्थितियां अनुकूल नहीं थीं। आज हवा बहुत तेज चल रही थी। मुझे पूरा भरोसा था कि मैं अच्छा करूंगा। हवा के कारण परेशानी हुई। मैं परिणाम से संतुष्ट हूं। भविष्य में और बेहतर करने का प्रयास करेंगे। भारत को मेडल दिलाना मेरे लिए खुशी की बात है। परिणाम हमेशा आपकी अपेक्षा के अनुरूप नहीं आते।

नीरज चोपड़ा ने 88.13 मीटर भाला फेंक कर वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में देश के लिए सिल्वर मेडल जीता है । भारत ने 19 साल बाद वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में मेडल जीता है। नीरज चोपड़ा से पहले, अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की लंबी कूद स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता था।

वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन इस प्रकार रहा

  • पहले थ्रो फाउल

  • दूसरा थ्रो 82.39 मी

  • तीसरा थ्रो 86.37m

  • चौथा थ्रो 88.13 मी

  • पांचवां थ्रो फाउल

  • छठा थ्रो फाउल

88.39 मीटर की भाला फेंक कर फाइनल में जगह बनाई

ग्रेनाडा के मौजूदा विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स ने इवेंट में स्वर्ण पदक जीता । उन्होंने 90.46 मीटर भाला फेंका। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 के भाला फेंक स्पर्धा के क्वालीफायर के दौरान, नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में 88.39 मीटर की भाला फेंक कर फाइनल में जगह बनाई। क्वालिफिकेशन ग्रुप-ए में उन्होंने पहला और ओवरऑल दूसरा स्थान हासिल किया। मेडल इवेंट में नीरज चोपड़ा के डेब्यू की उम्मीद नहीं थी। वह अपने पहले तीन प्रयासों के बाद चौथे स्थान पर चल रहे था। लेकिन चौथे प्रयास में नीरज ने 88.13 मीटर के थ्रो के साथ शानदार वापसी की और पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रहे।

ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने

अगले दो राउंड में, नीरज से आगे कोई अन्य एथलीट भाला नहीं फेंक सके, इस प्रकार विश्व चैंपियनशिप में ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए। इससे पहले नीरज ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर देश के लिए 120 साल का इंतजार खत्म किया था। वह ओलंपिक स्पर्धा में भारत के लिए ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने और अब उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतकर अपने और देश के लिए एक और उपलब्धि हासिल की है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com