आखिर कौन हैं NUPUR SHARMA जिनके बयान पर कानपुर दहल उठा : टीवी डिबेट के दौरान विवादित टिप्पणी के बाद लगे आरोप

एक न्यूज चैनल पर डिबेट में नूपुर ने विवादित टिप्पणी की थी। इसके बाद मुस्लिम समुदाय के लोग नाराज हो गए। मुस्लिम समाज के लोग कानपुर में यतीमखाना की सद्भावना चौकी के पास बाजार बंद कराने में जुटे थे। उसी दौरान दो हिंदू ओर मुस्लिम समुदाय आमने- सामने आ गए, इसके बाद हालात इतने बिगड़े की बातचीत के बाद बात पत्थरबाजी तक पहुंच गई। इधर नूपुर के खिलाफ सुन्नी बरेलवी संगठन रजा अकादमी ने भी महाराष्ट्र में शिकायत दर्ज कराई है। बता दें कि पुर शर्मा भाजपा की नेशनल स्पोक्सपर्सन हैं। 2015 में वे...
आखिर कौन हैं NUPUR SHARMA जिनके बयान पर कानपुर दहल उठा : टीवी डिबेट के दौरान विवादित टिप्पणी के बाद लगे आरोप
कानपुर में कल जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़क गई। जानकारी के अनुसार ये हिंसा बीजेपी स्पोक्सपर्सन नूपुर शर्मा (BJP Nupur Sharma) के बयान पर भड़की। आरोप लगाए जा रहे हैं कि एक न्यूज चैनल पर डिबेट में नूपुर ने विवादित टिप्पणी की थी। इसके बाद मुस्लिम समुदाय के लोग नाराज हो गए। मुस्लिम समाज के लोग कानपुर में यतीमखाना की सद्भावना चौकी के पास बाजार बंद कराने में जुटे थे। उसी दौरान दो हिंदू ओर मुस्लिम समुदाय आमने- सामने आ गए, इसके बाद हालात इतने बिगड़े की बातचीत के बाद बात पत्थरबाजी तक पहुंच गई। पूरे चार से पांच घंटे बाद हालात काबू में आए।

मुस्लिम संगठनों ने दर्ज कराया केस

इधर नूपुर के खिलाफ सुन्नी बरेलवी संगठन रजा अकादमी ने भी महाराष्ट्र में शिकायत दर्ज कराई है। नूपुर पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगाया है। सोमवार को ठाणे के मुंब्रा थाने में एक और मामला दर्ज कराया गया।

लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स से पढ़ाई कर चुकी नूपुर वकील भी हैं

2010 में नूपुर छात्र राजनीति से निकलने के बाद भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा में सक्रिय हुईं। उन्हें मोर्चा में राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी का जिम्मा सौंपा गया। लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स से पढ़ाई करने वाली नूपुर पेशे से वकील भी हैं। इसके अलावा उन्होंने बर्लिन से भी पढ़ाई की है।

2008 में दिल्ली यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष रही, केजरीवाल के खिलाफ 2015 में चुनाव लड़ा था

नूपुर शर्मा भाजपा की नेशनल स्पोक्सपर्सन हैं। 2015 में वे पहली बार तब चर्चा में आई थीं जब उन्हें भाजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप पार्टी के अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मैदान में उतारा था। नूपुर भाजपा दिल्ली स्टेट वर्किंग कमेटी की मेंबर भी हैं। वे दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। 2008 में ABVP की ओर से छात्र संघ चुनाव जीतने वाली नूपुर अकेली उम्मीदवार थीं।

डिबेट में बोला- हिंदू धर्म का मजाक होता है तो दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हूं...

शुक्रवार 27 मई को नूपुर एक न्यूज चैनल की डिबेट में पहुंचीं थीं। डिबेट के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ गिने चुने लोग लगातार हिंदू आस्था का मखौल उड़ा रहे हैं। यदि यही है तो वे भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। नूपुर ने इसके आगे इस्लामी मान्यताओं का जिक्र किया। इसको मोहम्मद जुबैर नाम के युवक ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया और नूपुर पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगाया।

बयान के बाद जान से मारने की मिली धमकी

नूपुर के मुताबिक, वीडियो क्लिप शेयर होते ही उन्हें रेप करने और सिर धड़ से अलग करने की धमकियां मिलने लगीं। इसके लिए उन्होंने जुबैर को जिम्मेदार बताया। नूपुर ने कहा, 'मैंने पुलिस कमिश्नर और दिल्ली पुलिस को सूचना दे दी है। मुझे संदेह है कि मुझे और मेरे परिवार के सदस्यों को नुकसान हो सकता है। अगर मुझे या मेरे परिवार के सदस्यों को कोई नुकसान होता है तो मोहम्मद जुबैर पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे।'
इधर बरेली में जुमे की नमाज के बाद जमात रजा-ए-मुस्तफा के नेतृत्व में बड़ी संख्या में लोगों ने प्रदर्शन किया। उन्होंने बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ नारेबाजी कर उन्हें जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की। इन लोगों का दावा था कि नूपुर शर्मा ने पैगंबर की शान में गुस्ताखी की है। ऐसे में उन्हें जल्द से जल्द गिरफ्तार करना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर लोगों ने विरोध प्रदर्शन तेज करने और आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी।
बता दें कि दो दिन पहले बीजेपी (BJP) प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) की गिरफ्तारी की मांग को लेकर इत्तेहाद ए मिल्लत काउंसिल (IMC) के अध्यक्ष मौलाना तौकीर रजा (Tauqeer Raza) ने नुपूर की गिरफ्तारी की मांग की थी।

भीड़ को इतनी बड़ी मात्रा में ईंट और पत्‍थर फेंकने के लिए कैसे मिले

शुक्रवार को कानपुर में हुई हिंसा के बाद सुरक्षा एजेंसियां बारीकी से इस बात की जांच कर रही हैं कि यह साजिश के तहत हुई घटना तो नहीं है। उग्र भीड़ को इतनी बड़ी मात्रा में ईंट और पत्‍थर मिलना इस बात की ओर संकेत बताए जा रहे हैं कि इस उपद्रव की तैयारी पहले से कर ली गई थी। एडीजी प्रशांत कुमार ने साफ कर दिया है कि उपद्रवियों के साथ जो षडयंत्रकारी हैं उनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही उनकी संपत्ति को भी जब्त या ध्वस्त कराया जाएगा।
आखिर कौन हैं NUPUR SHARMA जिनके बयान पर कानपुर दहल उठा : टीवी डिबेट के दौरान विवादित टिप्पणी के बाद लगे आरोप
Kanpur Violence: जुमे की नमाज़ के बाद पुलिस पर पथराव, स्थिति तनावपूर्ण, इस वजह से हुआ बवाल

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com