कर्नाटक के मंगलुरु में मस्जिद के नीचे मिली मंदिर जैसी वास्तुकला, प्रशासन ने 500 मीटर के दायरे में लगाई धारा 144

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बीच, कर्नाटक के मंगलुरु में एक मस्जिद के नीचे कथित रूप से एक हिंदू मंदिर जैसा दिखने वाला एक वास्तुशिल्प डिजाइन मिलने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। यहां 26 मई सुबह 8 बजे तक पूजा स्थल से 500 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है। प्रशासन के मुताबिक मेंगलुरु के मलाली में जुमा मस्जिद पर पुलिस तैनात कर दी गई है।
कर्नाटक के मंगलुरु में मस्जिद के नीचे मिली मंदिर जैसी वास्तुकला, प्रशासन ने 500 मीटर के दायरे में लगाई धारा 144
Photo | ANI
कर्नाटक के मंगलुरु में एक मस्जिद के नीचे कथित रूप से हिंदू मंदिर जैसा दिखने वाला एक वास्तुशिल्प डिजाइन मिलने के बाद प्रशासन अलर्ट पर है। यहां 26 मई सुबह 8 बजे तक पूजा स्थल से 500 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है। यहां की मस्जिद के नीचे 21 अप्रैल को हिंदू मंदिर जैसा डिजाइन मिला था।
ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बीच, कर्नाटक के मंगलुरु में एक मस्जिद के नीचे कथित रूप से एक हिंदू मंदिर जैसा दिखने वाला एक वास्तुशिल्प डिजाइन मिलने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। यहां 26 मई सुबह 8 बजे तक पूजा स्थल से 500 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है। प्रशासन के मुताबिक मेंगलुरु के मलाली में जुमा मस्जिद पर पुलिस तैनात कर दी गई है। यहां की मस्जिद के नीचे 21 अप्रैल को हिंदू मंदिर जैसा डिजाइन मिला था।

मस्जिद के अंदर रिनोवेशन का काम रोका गया

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि मामला पहले से ही अदालत में है और मस्जिद के अध्यक्ष के साथ-साथ सभी पक्षों को अस्थायी निषेधाज्ञा जारी की गई है। उन्होंने कहा कि मस्जिद प्रबंधन समिति ने कहा है कि वे अदालत में मामला लड़ रहे हैं और न्यायिक निकाय को सभी संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत किए जाएंगे। पिछले महीने जब पुरानी मस्जिद में जीर्णोद्धार कार्य के दौरान हिंदू मंदिर जैसी स्थापत्य डिजाइन मिली तो लोगों ने सुझाव दिया कि इस स्थल पर एक हिंदू मंदिर होने की पूरी संभावना है।
इसके बाद, विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेताओं ने जिला प्रशासन से दस्तावेजों के सत्यापन तक काम बंद करने की अपील की थी। मीडिया हाउस TOI की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उपायुक्त केवी राजेंद्र ने मंगलवार को अधिकारियों और इससे जुड़े पक्षों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की थी, ताकि विवाद की स्थिति को रोका जा सके।

हिंदू संगठनों ने धार्मिक आयोजन की घोषणा की

सीआरपीसी की धारा 144 हिंदू संगठनों की उस वॉर्निंग के बाद लगाई गई है, जिसमें ऐलान किया गया है कि बुधवार सुबह 8:30 बजे से थेनकुलीपडी में श्री रामंजनेय भजन मंदिर में धार्मिक आयोजन तंबुला प्रश्न(Tambula Prashne) का आयोजन करेगी। जुमा मस्जिद में बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।
समाचार एजेंसी ANI की एक रिपोर्ट के अनुसार, 21 अप्रैल, 2022 को मस्जिद के नीचे एक हिंदू मंदिर जैसा वास्तुशिल्प डिजाइन कथित तौर पर पाया गया था। बाहरी इलाके में स्थित जुमा मस्जिद में मस्जिद के अधिकारियों द्वारा किए गए नवीनीकरण कार्य( renovation work) के दौरान यह डिजाइन मिली थी।
VHP की अनुष्ठान की तैयारी के बीच भाजपा ने इस मस्जिद के सर्वे कराने की मांग उठाई है। भाजपा ने कहा कि मस्जिद का एएसआई से सर्वे कराया जाए, ताकि सच्चाई सामने आ सके। फिलहाल स्थानीय अदालत ने मस्जिद के रिनोवेशन पर रोक लगा दी है। यह पुरानी मस्जिद मंगलौर के मलाली मार्केट में स्थित है।
कर्नाटक के मंगलुरु में मस्जिद के नीचे मिली मंदिर जैसी वास्तुकला, प्रशासन ने 500 मीटर के दायरे में लगाई धारा 144
VIDEO: कांग्रेसी नेता ने दलित साधु के मुंह से चबाया हुआ निवाला निकलवाकर खाया, बताई ये वजह

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com