निजी क्षेत्र में आरक्षण और EVM पर रोक की मांग को लेकर बामसेफ का भारत बंद

25th May Bharat Band: इन दिनों देश में जातिगत जनगणना का मुद्दा गरमाया हुआ है।पिछले दिनों बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की घोषणा की थी। जिसके बाद बामसेफ (BAMCEF) ने आज यानी 25 मई को देश में बंद का ऐलान किया है।
निजी क्षेत्र में आरक्षण और EVM पर रोक की मांग को लेकर बामसेफ का भारत बंद
बामसेफ (BAMCEF) ने जातिगत जनगणना की मांग को लेकर बुधवार को भारत बंद का ऐलान किया है। image source : google

25th May Bharat Band: इन दिनों देश में जातिगत जनगणना का मुद्दा गरमाया हुआ है पिछले दिनों बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जातिगत जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही कई दल इस मुद्दे पर राजनीतिक रोटियां सेकते नजर आ रहे हैं।

ऐसे में कांशीराम द्वारा स्थापित आल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटी एम्पलाइज फेडरेशन (BAMCEF) ने जातिगत जनगणना की मांग को लेकर बुधवार को यानी आज भारत बंद का ऐलान किया है।

जाने क्या होगा इस बंद का असर

ऑल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज इम्पॉयीज फेडरेशन (BAMCEF) ने 25 मई को यानी आज देशव्यापी बंद की घोषणा की है जिसका असर हालांकि अभी तक नहीं नजर आया है। बताया जा रहा था कि दिल्ली सहित UP और बिहार में इस बंद के असर देखने को मिल सकता है, पर अभी तक देश के किसी भी राज्य से बंद का असर देखने को नहीं मिला है।

बामसेफ द्वारा बुलाए गए देशव्यापी बंद की बात करें तो ये केंद्र सरकार के उस फैसले के खिलाफ बुलाया गया है जिसमे केंद्र की ओर से कहा गया है कि वह ओबीसी के लिए जाति आधारित जनगणना नहीं कराएगी।

BAMCEF ने की प्राइवेट क्षेत्र में आरक्षण देने की मांग
BAMCEF ने जातिगत जनगणना किए जाने के अलावा अन्य मांगों को लेकर भी देश में बंद का आव्हान किया है। फेडरेशन का कहना है कि जाति आधारित जनगणना के अलावा चुनाव में ईवीएम से चुनाव नहीं कराये। इसके साथ ही प्राइवेट सेक्टर में भी एससी, एसटी, ओबीसी आधारित आरक्षण देने की बात पर चर्चा की जाए। आज के इस देशव्यापी बंद में बामसेफ ने किसानों को एमएसपी की गारंटी देना और सीएए एवं एनआरसी को लागू न करने की मांग भी की है।

बामसेफ अध्यक्ष ने कही लोगों को भ्रमित करने की बात

बामसेफ के अध्यक्ष वामन मेश्राम ने इस मामले पर कहा है कि - हमारी संस्था द्वारा किए गए भारत बंद आंदोलन को राष्ट्रीय परिवर्तन मोर्चा, भारत मुक्ति मोर्चा, बहुजन मुक्ति मोर्चा और कई अन्य संगठनों ने समर्थन दिया है।

बामसेफ के अध्यक्ष वामन मेश्राम
बामसेफ के अध्यक्ष वामन मेश्रामimage credit - Facebook

साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ लोग हमारे बंद को लेकर लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। खासतौर पर ओबीसी समुदाय के लोगों को बरगलाया जा रहा है ताकि वे आंदोलन से न जुड़ सकें।

बामसेफ (BAMCEF) ने  जातिगत जनगणना की मांग को लेकर बुधवार को भारत बंद का ऐलान किया है।
Texas School Shooting: 18 साल के हमलावर ने स्कूल में की अंधाधुंध फायरिंग,19 बच्चों सहित 24 की मौत

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com