CM केजरीवाल की घोषणा, दिल्ली के बच्चों के लिए शुरू करेंगे फ्री 'स्पोकन इंग्लिश' कोर्स

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह कोर्स मुफ्त होगा और इसके पहले चरण में 1 लाख स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। स्पोकन इंग्लिश प्रोग्राम के तहत बच्चों की कम्युनिकेशन स्किल बेहतर करने पर काम होगा।
CM केजरीवाल की घोषणा, दिल्ली के बच्चों के लिए शुरू करेंगे फ्री 'स्पोकन इंग्लिश' कोर्स

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज 23 जुलाई को युवाओं के लिए फ्री स्पोकन इंग्लिश प्रोग्राम की घोषणा की। इसका उद्देश्य उनके कम्युनिकेशन स्किल को बढ़ाना और उनकी नौकरी की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद करना है। बता दें कि स्पोकन इंग्लिश प्रोग्राम के तहत 18 और 35 साल की उम्र के युवा 950 रुपये की डिपॉजिट राशि के साथ लाभ उठा सकते हैं। यह राशि सिलेबस के समापन के बाद लौटा दी जाएगी। स्पोकन इंग्लिश प्रोग्राम का संचालन दिल्ली स्किल एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी करेगी।

प्रोग्राम से कम्युनिकेशन स्किल होगी बेहतर

केजरीवाल ने कहा कि हम उन युवाओं के लिए स्पोकन इंग्लिश प्रोग्राम की घोषणा कर रहे हैं, जिनमें कम्युनिकेशन स्किल की कमी है. दिल्ली स्किल एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस कोर्स का संचालन करेगी। जिन स्टूडेंट्स ने क्लास 12 तक की शिक्षा पूरी कर ली है और उनकी कम्युनिकेशन स्किल खराब है, वे सिलेबस का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को नौकरी की तलाश में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और क्लास 8 तक की इंग्लिश का बुनियादी ज्ञान है, वे भी सिलेबस में शामिल हो सकते हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि प्रोग्राम के पहले चरण में करीब 1 लाख स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी और बाद में इसको और आगे बढ़ाया जाएगा।

पहले चरण में एक लाख बच्चों को ट्रेनिंग

उन्होंने आगे कहा कि पहले चरण में दिल्ली में स्थित 50 केंद्रों में 1 लाख स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। 18 से 35 साल की उम्र के बीच के युवा इस कोर्स के तहत ट्रेनिंग लेंगे। यह कोर्स 3 से 4 महीने का होगा. यह कोर्स पूरी तरह से मुफ्त है। हालांकि सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर 950 रुपये जमा करने होंगे जो कोर्स के पूरा होने पर वापस कर दिए जाएंगे।

CM केजरीवाल की घोषणा, दिल्ली के बच्चों के लिए शुरू करेंगे फ्री 'स्पोकन इंग्लिश' कोर्स
UAE की यह फर्म देगी अग्निवीरों को रिटायरमेंट के बाद नौकरी

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com