सोनिया गांधी से ED की पूछताछ खत्म, 6 घंटे हुए सवाल-जवाब, बुधवार को फिर होगी पूछताछ

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ खत्म हो गई है। यह पूछताछ करीब 6 घंटे तक चली, इस पूछताछ के विरोध में मंगलवार को भी सड़क पर कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन हुआ।
सोनिया गांधी से ED की पूछताछ खत्म, 6 घंटे हुए सवाल-जवाब, बुधवार को फिर होगी पूछताछ

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ खत्म हो गई है। यह पूछताछ करीब 6 घंटे तक चली। पहले सुबह 11 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक सोनिया को सवालों का सामना करना पड़ा। फिर दोपहर 3.30 बजे लंच ब्रेक के बाद फिर सवालों का सिलसिला शुरू हो गया। अब कांग्रेस अध्यक्ष ईडी दफ्तर से बाहर आ गई है। मंगलवार को एक तरफ सोनिया गांधी से पूछताछ जारी रही तो दूसरी तरफ सड़क पर कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन हुआ।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं और महिला विंग ने पार्टी के राष्ट्रीय कार्यालय में केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी के सांसदों ने संसद से विजय चौक तक मार्च निकाला। इसके बाद राहुल गांधी सांसदों के साथ विजय चौक पर धरने पर बैठ गए। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने राहुल गांधी और कई अन्य सांसदों को हिरासत में ले लिया।

राहुल गांधी ने क्या कहा?

हिरासत में लिए जाने से पहले राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस के सभी सांसद यहां बेरोजगारी, महंगाई की बात करने आए थे, लेकिन पुलिस इन्हें यहीं बैठने दे रही है। संसद के अंदर चर्चा की अनुमति नहीं दी जा रही है। यहां हमें गिरफ्तार किया जा रहा है। उधर, दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस को राजघाट पर धरना देने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था। यहां धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ ही कांग्रेस कार्यालय के पास भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इसको लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है।

कांग्रेस सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है और आप उसके नेताओं को सत्याग्रह के लिए राजघाट जाने से रोक रहे हैं। जिस दिन लोकतंत्र में पहिया उलट दिया जाएगा, लोकतंत्र नहीं बचेगा।

अजय माकन, कांग्रेस महासचिव

कांग्रेस सत्याग्रह के नाम पर नाटक कर रही है। मोदी सरकार भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस अपना रही है। कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं है, इसलिए वह ऐसा कर रही है।

संबित पात्रा, भाजपा प्रवक्ता

50 सवालों की लिस्ट, सोनिया से 3 घंटे में पूछे 25 सवाल

ईडी सूत्रों के मुताबिक पहले दिन सोनिया गांधी से करीब 25 सवाल पूछे गए हैं । ईडी ने सोनिया से पूछताछ के लिए 50 सवालों की लिस्ट तैयार की थी । नेशनल हेराल्ड से जुड़े ट्रस्ट, 10 जनपथ पर इसकी बैठक जैसे सवाल भी उठे।

राहुल की भी जांच चल रही है, 40 घंटे से हो चुकी है पूछताछ

ईडी नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से 5 बार पूछताछ कर चुकी है । उनसे करीब 40 घंटे तक पूछताछ की गई और जवाब दिया गया । अब सोनिया गांधी को प्रोड्यूस किया जा रहा है । ऐसा पहली बार हो रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को जांच में शामिल होने के लिए पेश होना पड़ रहा है ।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com