Fighter Jet AMCA : बस दो साल का इंतजार.. भारतीय वायुसेना के लिए 5वीं पीढ़ी के फाइटर का माॅडल तैयार

भारतीय वायुसेना के लिए पांचवीं पीढ़ी के फाइटर जेट का विंड टनल मॉडल बनकर तैयार है। इसके कई हिस्से पहले ही बन चुके हैं। इसकी पहली उड़ान 2024 में संभव है। बताया जा रहा है कि इसके आने के बाद भारतीय वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। यह फाइटर जेट अमेरिका के F-35 और रूस के Su-57 को कड़ी टक्कर देगा।
Fighter Jet AMCA : बस दो साल का इंतजार.. भारतीय वायुसेना के लिए 5वीं पीढ़ी के फाइटर का माॅडल तैयार

एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी ने बनाई है डिजाइन

एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) ने ही AMCA की डिजाइन बनाई है, इसलिए उसे ही पांचवीं पीढ़ी के फाइटर एयरक्राफ्ट की जिम्मेदारी भी दी गई है। एडीए के साथ एयरक्राफ्ट रिसर्च एंड डिजाइन सेंटर (ARDC) ने भी काम किया है। हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) इस डिजाइन के आधार पर विमान बनाएगा। AMCA सिर्फ एक मामले में F-35 से पीछे दिख रहा है, वो है ईंधन की क्षमता। भारतीय विमान में 6500 किलोग्राम ईंधन की क्षमता होगी, जबकि अमेरिकी फाइटर में 8275 किलोग्राम की क्षमता अभी है।

अमेरिका के फाइटर जेट F-35 से अव्वल

बताया जा रहा है कि यह विमान अमेरिका के सबसे खतरनाक फाइटर जेट F-35 को स्पीड के मामले में पिछाड़ देगा। क्योंकि AMCA की अधिकतम गति 2633 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी, जबकि अमेरिकी फाइटर जेट की अधिकतम गति 2000 किलोमीटर प्रतिघंटा है। AMCA रेंज में भी अमेरिकी F-35 से ज्यादा होगा। भारतीय लड़ाकू विमान की रेंज 3240 किलोमीटर होगी, जबकि अमेरिकी फाइटर की है 2800 किलोमीटर है।

AMCA Fighter Jet की खासियतें

  • AMCA की कॉम्बैट रेंज 1620 किलोमीटर होगी, जबकि F-35 की कॉम्बैट रेंज 1239 किलोमीटर है। भारतीय लड़ाकू विमान 57.9 फीट लंबा होगा, जबकि एफ-35 छोटा है. यह सिर्फ 51.4 फीट लंबा है। AMCA का विंगस्पैन 36.6 फीट का होगा, जबकि एफ-35 का 35 फिट ही है। AMCA की ऊंचाई 14.9 फीट होगी, जबकि F-35 की 14.4 फीट है।

  • AMCA में 14 हार्डप्वाइंट्स होंगे। इसमें 23 या 30 मिलीमीटर की एक कैनन लगी होगी. इसके अलावा S8 रॉकेट पॉड्स। अस्त्र मार्क-1, 2, 3, हवा से हवा में मार करने वाली NG-CCM मिसाइल, ब्रह्मोस एनजी (BrahMos-NG), संत और हवा से जमीन पर मार करने वाली रुद्रम मिसाइल (Rudram Missile) भी लगाई जाएगी।

  • F-35 फाइटर जेट में एक 25 मिलीमीटर का कैनन है। चार हार्डप्वाइट्ंस और छह एक्सटर्नल हार्ड प्वाइंट्स हैं। यह AIM 120, 9X, 132 और हवा से हवा में मार करने वाली MBDA मीटियोर मिसाइल से लैस है। इसके अलावा इस पर हवा से सतह पर मार करने वाली AGM 88G, AGM 158, Spear 3 हवा से सतह और हवा से शिप पर मार करने वाली मिसाइलें तैनात हो सकती है।

Fighter Jet AMCA : बस दो साल का इंतजार.. भारतीय वायुसेना के लिए 5वीं पीढ़ी के फाइटर का माॅडल तैयार
Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से सीमाएं होंगी महफूज, दुश्‍मन की हर गतिविध‍ि पर रहेगी पैनी नजर
Since independence
hindi.sinceindependence.com