एजेंट ने महिला की फोटो पर लिखा- 'Booking For Night'; जानें कैसे Online Loan के नाम पर किया जा रहा ब्लैकमेल

जयपुर में लोन (Online Loan) एजेंट द्वारा महिला को ब्लैकमेल करने के साथ धमकी दे रहा है कि सेक्स साइट पर उसकी फोटो और मोबाइल नंबर डालकर बदनाम कर देगा। आइए जानते है कैसे Online Loan के नाम पर आज-कल ब्लैकमेल किया जाता है।
एजेंट ने महिला की फोटो पर लिखा- 'Booking For Night'; जानें कैसे Online Loan के नाम पर किया जा रहा ब्लैकमेल

अगर आप किसी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के बाद बिना कुछ सोचे-समझे कॉन्टैक्ट्स, लोकेशन और गैलरी एक्सेस करने की परमिशन दे देते हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसा करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।

ऑनलाइन लोन (Online Loan) देने वाले एप इस इस तरह की परमिशन मांगते हुए मोबाइल कॉन्टैक्ट, फोटो गैलरी का एक्सेस की अनुमति मांगते है, जिसके बाद उसके अश्लील वीडियो उसके रिश्तेदारों और परिचितों तक पहुंचा देते है। इस तरह का मामला राजस्थान के जयपुर से सामने आया है।

जयपुर में लोन आवेदन एजेंट द्वारा महिला को ब्लैकमेल करने के साथ धमकी दे रहा है कि सेक्स साइट पर उसकी फोटो और मोबाइल नंबर डालकर बदनाम कर देगा। महिला ने बुधवार रात वैशाली नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई।

मोबाइल पर आया व्हाट्सएप मैसेज

पुलिस ने बताया कि खातीपुरा निवासी 23 वर्षीय महिला ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। रिपोर्ट में बताया गया कि 22 नवंबर की सुबह 10:30 बजे उनके मोबाइल पर एक व्हाट्सएप मैसेज आया। मैसेज करने वाले ने खुद को लार्ज टाका लोन एप्लीकेशन से बताया है।

उसने लिखा कि उसके पास उसकी पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, अकाउंट नंबर जैसी जानकारी है। जिसे वह सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करने है।

पासपोर्ट साइज फोटो पर लिखा- BOOKING FOR NIGHT SEX

पासपोर्ट फोटो पर BORKING FOR NIGHT SEX और मोबाइल नंबर लिखकर साइट करने की धमकी दे रहा है। लगातार उसके मोबाइल नंबर सहित फोटो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दे रहा है।

परेशान होकर पीड़िता ने वैशाली नगर थाने में जाकर मामला दर्ज कराया. हेड कांस्टेबल भंवर लाल जाट ने बताया कि जिस नंबर से महिला को ब्लैकमेल किया जा रहा है। यह एक इंटरनेट जनित संख्या है। शिकायत को इंटरनेट जनरेट किए गए नंबर के साथ साइबर क्राइम टीम को भेज दिया गया है।

फोन के डेटा को ऐसे एक्सेस करते थे

अक्सर लोग ऐप इंस्टॉल करने के बाद उसमें फोटो कैमरा या कॉन्टैक्ट्स की प्राइवेसी को स्वीकार कर लेते हैं। कई बार ऐप को जानबूझकर इस तरह से बनाया जाता है कि आपको इसे स्वीकार करना पड़ता है। इसी का फायदा ये ठग उठा रहे थे।

फिर लोन ऐप होने की वजह से जिन लोगों को पैसे की जरूरत होती है वो लोग जाल में फंस जाते है। लोग ऐप डाउनलोड करते हैं, व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच प्रदान करते हैं और ऋण के लिए आवेदन करते हैं।

10 से 50 हजार रुपये तक का देते है लोन

ठग लोगों को 10 से 50 हजार रुपये तक की लोन राशि भी भेजता है। इसके बाद भरोसा जीतकर लोगों का निजी डाटा चुरा लेते है। गैलरी से लोगों की निजी फोटो लेकर अश्लील फोटो में एडिट करता है और फिर महिलाओं को ब्लैकमेल किया जाता है।

एजेंट ने महिला की फोटो पर लिखा- 'Booking For Night'; जानें कैसे Online Loan के नाम पर किया जा रहा ब्लैकमेल
Maharashtra Politics: शिवाजी पर बयान देकर घिरे कोश्यारी, पद से हटाने की मांग; जाने क्यों हुई कंट्रोवर्सी?
Since independence
hindi.sinceindependence.com