हरियाण का ब्रज क्षेत्र : मेताव के नूंह में DSP पर डंपर चढ़ाने वाले इक्करा को एनकाउंटर में लगी गोली

घटना के बाद पुलिस ने की घेरा बंदी, घटना के 4 घंटे के बाद आरोपीयों के साथ मुठभेड़ जारी, FIR दर्ज, सीएम खट्टर ने डीएसपी के परिवार को 1 करोड़ की सहायता का किया एलान । मुठभेड़ में एक बदमाश घायल
हरियाण का ब्रज क्षेत्र : मेताव के नूंह में DSP पर डंपर चढ़ाने वाले इक्करा को एनकाउंटर में लगी गोली

हरियाणा के नूंह में खनन माफिया ने डीएसपी की हत्या कर दी । तवाडू क्षेत्र के पंचगांव में पहाड़ी पर अवैध खनन की सूचना मिलने पर डीएसपी सुरेंद्र सिंह छापेमारी करने गए थे । कार्रवाही के डर से खनन माफिया ने डीएसपी पर डंपर चढा दिया । जिसकी चपेट में आने से उनकी मौके पर ही मौत हो गई। मंगलवार दोपहर 12.15 बजे हुई इस घटना के बाद पूरे इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है ।

सरकारी गाड़ी के पास खड़े थे डीएसपी, डंपर की टक्कर से गिरे

तवाडु पुलिस को सूचना मिली थी कि पंचगांव की पहाड़ियों में बड़े पैमाने पर अवैध खनन चल रहा है । छापेमारी के लिए डीएसपी सुरेंद्र सिंह पुलिस टीम के साथ पहाड़ी पर पहुंचे । उन्होंने मौके पर खनन माफिया को रोकने का प्रयास किया तो उन्होंने डीएसपी पर पत्थरों से भरा डंपर चढा दिया । उस वक्त डीएसपी सुरेंद्र सिंह अपने सरकारी वाहन के पास खड़े थे । डंपर की चपेट में आने से वह नीचे गिर गए और डंपर उनके ऊपर चढ़ गया। सुरेंद्र सिंह की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना के बाद भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया । घटना के बाद आरोपी मौके से फरार हो गया। पुलिस ने तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।

3 महीने बाद था सुरेंद्र सिंह का रिटायरमेंट

डीएसपी सुरेंद्र सिंह हिसार जिले के आदमपुर क्षेत्र के ग्राम सारंगपुर के रहने वाले थे । 12 अप्रैल 1994 को हरियाणा पुलिस में एएसआई के पद पर भर्ती हुए थे। उन्हें 31 अक्टूबर को पुलिस से सेवानिवृत्त होना था। बताया गया है कि अवैध खनन रोकने गए डीएसपी सुरेंद्र सिंह ने अपनी गाड़ी रोककर डंपर को रोकाने का प्रयास किया ।

गृह मंत्री अनिल विज का बयान

नूंह में डीएसपी सुरेंद्र सिंह की हत्या के मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं । उन्होंने कहा कि मैंने सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं । हमारे पास जितनी शक्ति है हम उसका प्रयोग करेंगे, लेकिन खनन माफिया को नहीं बख्शेंगे।

इलाके में अवैध खनन चल रहा है । खनन कहां हो रहा है इसकी जानकारी ली जा रही है। आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
मूलचंद शर्मा, खनन मंत्री

अरावली की पहाड़ियों में बड़े पैमाने पर हो रहा अवैध खनन

तवाडु क्षेत्र में अरावली पहाड़ियों पर बड़े पैमाने पर अवैध खनन किया जा रहा था । इस पर रोक लगाने के लिए प्रशासन ने 3 जून को अनुमंडल स्तर पर विशेष टास्क फोर्स का गठन किया था । इसमें कई विभागों के अधिकारी शामिल थे । डीएसपी सुरेंद्र सिंह बिश्नोई को भी कमान सौंपी गई है ।

एसडीएम तवाडु सुरेंद्र पाल के मुताबिक प्रशासन टास्क फोर्स बनाकर प्रतिबंधित क्षेत्र अरावली में अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए कार्रवाई कर रहा है । टास्क फोर्स को सप्ताह में दो बार अरावली क्षेत्र से सटे गांवों का दौरा कर स्थिति का जायजा लेना था। अवैध खनन की सूचना पर मंगलवार को जब डीएसपी यहां पहुंचे तो उनकी हत्या कर दी गई।

Since independence
hindi.sinceindependence.com