NEET UG 2022: धांधली का मास्टर माइंड और 8 ‘मुन्ना भाई’ पकड़े

सीबीआई ने किया धांधली का भांडाफोड, दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे 8 लोगों समेत 9 गिरफ्तार
NEET UG 2022: धांधली का मास्टर माइंड और 8 ‘मुन्ना भाई’ पकड़े

सीबीआई ने NEET UG 2022 परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली करने वाले एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने मास्टरमाइंड और दूसरे की जगह परीक्षा देने पहुंचे आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। केंद्रीय जांच ब्यूरो का कहना है कि ये आरोपी असली उम्मीदवारों के बजाय डमी उम्मीदवार बनकर NEET UG परीक्षा में शामिल हो रहे थे।

तीन अन्य हिरासत में

मिली जानकारी के मुताबिक एजेंसी ने मूल अभ्यर्थियों की जगह परीक्षा पर डमी कैंडीडेट बनकर परीक्षा दे रहा मास्टरमाइंड के साथ-साथ करीब आठ लोगों को गिरफ्तार किया है । इसके साथ ही तीन अन्य लोगो को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। वहीं सीबीआई ने गिरफ्तार और हिरासत में लिए गए आरोपियों की पहचान सुशील रंजन, बृजमोहन सिंह, कृष्ण शंकर योगी, सनी रंजन, पप्पू, रघुनंदन, जीपू लाल, उमाशंकर गुप्ता, निधि, हेमेंद्र और भरत सिंह के रूप में की है ।

यूजर आईडी और पासवर्ड भी बदल दिए

सीबीआई और एनटीए को गुप्त सूचना मिली थी कि दिल्ली और हरियाणा के कई केंद्रों में नकल करने वाला गिरोह सक्रिय हैं। ये आरोपी असली परीक्षाथियों की जगह डमी उम्मीदवार के तौर पर परीक्षा में बैठने के इरादे से पहुंचे थे। उन्होंने मूल उम्मीदवारों के यूजर आईडी और पासवर्ड में भी बदलाव कर दिया । वहीं, परीक्षा में शामिल होने के लिए डमी उम्मीदवारों के फोटो का आकार भी बदल दिया गया है। एजेंसी ने कहा कि इन सॉल्वर और डमी उम्मीदवारों को बड़ी रकम दी गई है।

एएनआई ने भी की पुष्टि

सीबीआई सूत्रों ने जांच एजेंसी द्वारा की गई इस कार्रवाई की जानकारी दी है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी इसकी पुष्टि की है। स्नातक स्तर के मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट यूजी परीक्षा रविवार को आयोजित की गई। परीक्षा देश और विदेश के 550 से अधिक शहरों में आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए 18.72 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 18 लाख यानी 99 फीसदी से ज्यादा उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे ।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com