अब एक क्लिक और प्रत्याशी की पूरी कुंडली होगी आपके सामने

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश कुमार ने जानकारी दी है कि लोकसभा चुनाव की सारी तैयारियां अब अंतिम चरण पर हैं। अब की बार लोकसभा चुनाव में कम से कम पेपरों का इस्तेमाल किया जाएगा।
अब एक क्लिक और प्रत्याशी की पूरी कुंडली होगी आपके सामने
अब एक क्लिक और प्रत्याशी की पूरी कुंडली होगी आपके सामने

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश कुमार ने जानकारी दी है कि लोकसभा चुनाव की सारी तैयारियां अब अंतिम चरण पर हैं।

अब की बार लोकसभा चुनाव में कम से कम पेपरों का इस्तेमाल किया जाएगा। अबकी बार सारी जानकारी ऑनलाइन या इ-बुक द्वारा दी जाएगी।

वोट करने से पहले ले जानकारी

जब आप किसी प्रत्याशी को वोट करते हैं तो ये देखना आपकी जिम्मेदारी है कि जिसे आप वोट करने जा रहे हैं वो आपके कीमती वोट के लायक है भी या नहीं।

आपके मनपसंद कैंडिडेट के ऊपर कहीं कोई आपराधिक मामला तो दर्ज नहीं है। वो इस देश की सेवा कर भी पाएंगे या नहीं और ये पता करने के लिए भी अब आपके पास एक app होगा।

ये app आपको candidate की सारी कुंडली खंगालकर दे देगा और ये भी बता देगा की अब तक उस पर कुल कितने आपराधिक मामले दर्ज हैं।

एक तरफ सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी है तो वहीं चुनाव आयोग भी पिछले 2 साल से एक्शन मोड में काम कर रहा है।

चुनावों को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने एक ऐसा app लांच किया है, जिसमे चुनाव लड़ रहें सभी उम्मीदवारों की details आपसे बस एक क्लिक दूर रहेगी।

इस एप का नाम है KYC यानी know your candidate। ये app सभी वोटर्स के लिए काफी मददगार साबित होगा।

इसके जरिये वोटर्स सभी लोकसभा candidates के criminal background का पता लगा पाएंगे और भी कैंडिडेट से जुड़ी सारी details जान पाएंगे।

गौरतलब है कि नामांकन दायर करने के समय सभी कैंडिडेट्स को अपने सभी क्रिमिनल डिटेल्स की जानकारी अपने नाम निर्देशन पत्र में देना अनिवार्य होता है। ये app सभी android और I-Phone users के मोबाइल में available होगा।

जाने अंतिम चरण में चुनाव की तैयारियां

लोकसभा चुनाव को मद्दे नजर रखते हुए चुनाव आयोग की सभी तैयारियां अब अंतिम चरण पर हैं। इस बार चुनाव की सभी जानकारी पेपर के बजाय ऑनलाइन जारी कर दी गई है।

पेपर्स का कम से कम इस्तेमाल किया जाएगा। वोटर्स अपने क्षेत्र का वोटर लिस्ट भी ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं और ई-बुक के जरिए अपने नाम इत्यादि की जानकारी ले सकते है।

वहीं वोटर्स को अपने क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले सभी कैंडिडेट्स से जुड़ी सारी जानकारी भी ऑनलाइन ही दे दी जाएगी।

यदि अगर आप भी अपने प्रत्याशियों के बारे में जानना चाहते हैं तो बस आप एक क्लिक में उन सभी प्रत्याशियों की पूरी डिटेल खंगाल सकते हैं।

अब एक क्लिक और प्रत्याशी की पूरी कुंडली होगी आपके सामने
भूकंप से दहला ताइवान, 7.5 का तीव्र झटका, ढही कई इमारतें