सांप्रदायिक नफरत मिटाने के प्रयास: मुस्लिम धर्म गुरुओं से मिले RSS प्रमुख, शाही इमाम ने भागवत को बताया 'राष्ट्र ऋषि'

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने आज गुरुवार को अखिल भारतीय इमाम संगठन के प्रमुख इमाम डॉ. इमाम उमर अहमद इलियासी से मुलाकात की। सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई इस मुलाकात के बाद शाही इमाम ने भागवत को 'राष्ट्रपिता' और 'राष्ट्र ऋषि' बताया।
सांप्रदायिक नफरत मिटाने के प्रयास: मुस्लिम धर्म गुरुओं से मिले RSS प्रमुख, शाही इमाम ने भागवत को बताया 'राष्ट्र ऋषि'

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने आज दिल्ली में अखिल भारतीय इमाम संगठन के प्रमुख इमाम डॉ. इमाम उमर अहमद इलियासी से मुलाकात की।

मुलाकात के बाद इमाम डॉ उमेर अहमद इलयासी ने भागवत को 'राष्ट्रपिता' और 'राष्ट्र ऋषि' बताया है।

उमैर इलयासी ने कहा कि, मोहन भागवत का हमारे यहां आना एक सौभाग्य की बात है। वो इमाम हाउस पर आज मुलाकात करने आए और वो हमारे राष्ट्रपिता और राष्ट्र ऋषि हैं।

'भारत को विश्व गुरु बनाने की कोशिश'

उन्होंने कहा, 'देश की एकता, अखंडता बनी रहनी चाहिए, हमारी पूजा करने के तरीके अलग हो सकते हैं और उससे पहले हम सब इंसान हैं और इंसानियत हमारे अंदर रहनी चाहिए और हम भारत में रहते हैं तो हम भारतीय हैं।

भारत विश्व गुरु बनने की कगार पर पहुंच रहा है और भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए हम सभी को प्रयासरत रहना चाहिए।

भागवत ने मुस्लिम समुदाय के नेताओं के साथ कई बैठकें की

संघ प्रमुख भागवत प्रमुख इमाम इलियासी से मिलने दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग मस्जिद स्थित अपने कार्यालय पहुंचे। आरएसएस ने हाल ही में मुसलमानों के साथ संपर्क बढ़ाया है और भागवत ने मुस्लिम समुदाय के नेताओं के साथ कई बैठकें की हैं।

इलियासी के साथ सामान्य बातचीत की प्रक्रिया: अंबेकर

संघ प्रमुख की इलियासी से मुलाकात को लेकर आरएसएस के आभा प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत हर वर्ग के लोगों से मिलते हैं। यह चल रही सामान्य संवाद प्रक्रिया का हिस्सा है।

एक घंटे की बैठक

इमाम इलियासी और भागवत के बीच एक बंद कमरे में बैठक हुई, जो एक घंटे से अधिक समय तक चली। भागवत के साथ आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी कृष्ण गोपाल, रामलाल और इंद्रेश कुमार भी थे। आंबेकर ने कहा कि मुस्लिम नेताओं से बातचीत की प्रक्रिया जारी रहेगी.

भागवत लगातर साध रहे मुस्लिम नेता से संपर्क

इससे पहले भागवत व्यक्तिगत रूप से कुछ मुस्लिम नेताओं से मिल चुके हैं। भागवत से मिलने वाले नेताओं में दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग, पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी, जमीरुद्दीन शाह, सईद शेरवानी और शाहिद सिद्दीकी शामिल थे।

भाजपा के पूर्व संगठन महासचिव रामलाल की पहल पर हुई बैठक में दोनों समुदायों के बीच मतभेदों को कम करने के संभावित उपायों पर भी चर्चा हुई.

Since independence
hindi.sinceindependence.com