Sher Bahadur Deuba India Visit: नेपाल के साथ भारत के इन समझौतों के क्या हैं मायने?

शनिवार दोपहर 12:30 बजे PM नरेंद्र मोदी और नेपाल के PM शेर बहादुर देउबा ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।
Sher Bahadur Deuba India Visit: नेपाल के साथ भारत के इन समझौतों के क्या हैं मायने?
नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भारत के तीन दिन के दौरे शुक्रवार को भारत पहुंचेimage source - google

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भारत के तीन दिन के दौरे शुक्रवार को भारत पहुंचे। नेपाल PM के इस दौरे में भारत नेपाल के बीच बेहतर संबंध के लिए चर्चा की गई। शनिवार को शेर बहादुर देउबा ने हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

8 साल बाद फिर से चली भारत-नेपाल के बीच ट्रेन सेवा

8 सालों के बाद भारत-नेपाल के बीच रेल सेवा आज से शुरू हो गई। शनिवार दोपहर 12:30 बजे PM नरेंद्र मोदी और नेपाल के PM शेर बहादुर देउबा ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । आज इसकी औपचारिक शुरूआत हुई, यात्रियों के लिए यह सेवा 3 अप्रैल से शुरू की जाएगी।

भारत-नेपाल अनुदान सहायता के तहत यह रेल सेवा जयनगर (भारत) और कुर्था (नेपाल) के बीच आम लोगों के लिए के लिए शुरु की गई है।

नेपाल बना अंतर्राष्ट्रीय सौर संगठन का हिस्सा

शनिवार को भारत और नेपाल के प्रधानमंत्री ने दिल्ली में बैठक की। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इन फैसलों पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सदस्य बन गया है। साथ ही आज बैठक में नेपाल की जलविद्युत विकास परियोजनाओं में भारतीय कंपनियों की अधिक भागीदारी पर सहमति भी व्यक्त की है।

भारत का रूपे (RuPay) नेपाल में हुआ लॉन्च

आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से नेपाल में अधिकारिक तौर पर रुपे लॉन्च किया।

RuPay के लॉन्च पर भारत के PM नरेंद्र मोदी ने कहा - नेपाल में 'RuPay' कार्ड की शुरुआत हमारी अर्थव्यवस्था की कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगी। अन्य प्रोजेक्ट जैसे नेपाल पुलिस एकेडमी, नेपालगंज में ई एकीकृत चेक पोस्ट, रामायण सर्किट आदि भी दोनों देशों को और करीब लाएंगे।

नेपाल के PM ने जताया भारत के प्रेम सम्मान का आभार

बैठक के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा की वे नेपाल और नेपाली लोगों के लिए भारत के प्यार और स्नेह की प्रशंसा करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वे भारत के प्रधानमंत्री के साथ इस यात्रा को सहज भावनाओं के साथ आगे बढ़ाएंगे।

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भारत के तीन दिन के दौरे शुक्रवार को भारत पहुंचे
विल स्मिथ ने दिया अकैडमी से इस्तीफा, क्रिस रॉक को थप्पड़ मारने के बाद उठाया ये कदम

Related Stories

No stories found.