Vaishno Devi : 'यात्रा पर्ची' व्‍यवस्‍था बंद, RFID टैग सिस्‍टम लागू; तीर्थयात्रियों को ऐसे मिलेगा फायदा

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तरफ से यात्रा पर्ची की बजाय आरएफआईडी से लैस यात्रा कार्ड शुरू की गई है। इस परियोजना के तहत 40 नई लोकेशन पर सीसीटीवी कैमरा और 7 सत्यापन काउंटर लगाए गए हैं।
Vaishno Devi : 'यात्रा पर्ची' व्‍यवस्‍था बंद, RFID टैग सिस्‍टम लागू; तीर्थयात्रियों को ऐसे मिलेगा फायदा

माता वैष्‍णो देवी दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुों के लिए जरूरी सूचना है. कटरा से भवन तक की यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को जारी की जाने वाली यात्रा पर्ची की व्‍यवस्‍था अब बंद हो गई है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तरफ से यात्रा पर्ची की बजाय आरएफआईडी से लैस यात्रा कार्ड शुरू की गई है। अभी 29 स्थानों पर ये आरएफआईडी कार्ड दिए जा रहे हैं और इनकी रीडिंग के लिए कई जगहों पर एंटीना और रीडर्स लगाए गए हैं। इससे पहले तीर्थयात्रियों के लिए एक यात्रा पर्ची प्रणाली चल रही थी, जो ऑनलाइन और ऑनलाइन उपलब्ध थी। लेकिन अब आरएफआईडी सिस्टम शुरू कर दिया गया है। इस परियोजना के तहत 40 नई लोकेशन पर सीसीटीवी कैमरा और 7 सत्यापन काउंटर लगाए गए हैं।

RFID सिस्‍टम से यात्रा की निगरानी करना होगा संभव

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा कि आरएफआईडी प्रणाली के साथ हम वास्तविक समय में तीर्थयात्रियों की यात्रा की निगरानी कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि माननीय सर्वोच्च ने एक आदेश द्वारा पीक दिनों के लिए 50,000 तीर्थयात्रियों की अधिकतम सीमा रखी गई है और इस प्रणाली द्वारा हम उस पर नजर रख सकते हैं। इससे हमें यात्रा को विनियमित करने में मदद मिलेगी, दूसरा यह क्षेत्र भूकंप और भूस्खलन जोन में है तो यह तकनीक हमारी आपदा प्रबंधन टीम की भी मदद करेगी और कई खोया और पाया जैसी समस्याओं को हम इस तकनीक के जरिेये तीर्थयात्रियों को भी ट्रैक कर सकते हैं। हम तीर्थयात्रियों की हर चीज पर निगरानी रख सकते हैं जैसे किस ट्रैक पर और हेलीकॉप्टर सेवाओं द्वारा भी तीर्थयात्रा का प्रबंधन किया जा रहा है। तीर्थयात्री भी नई प्रणाली से बहुत खुश हैं और उनका कहना है कि यह सुगम यात्रा में मदद करेगा और बहुत अच्छी पहल है।

Vaishno Devi : 'यात्रा पर्ची' व्‍यवस्‍था बंद, RFID टैग सिस्‍टम लागू; तीर्थयात्रियों को ऐसे मिलेगा फायदा
1 सितंबर से लगेगा झटका! कई सेवाओं में बदलाव से आमजन पर पड़ेगा असर; जानें क्या क्या बदलने वाला है
Since independence
hindi.sinceindependence.com