क्या है Vantara, जिसे अनंत अंबानी ने जुनून के रूप में किया था शुरू

रिलांयस ने पशु कल्याण के लिए वंतारा कार्यक्रम का शुरूआत की घोषणा की है। इसके तहत भारत और विदेशों में लुप्त हो रहें जानवरों के बचाव के लिए प्रयास किया जाएगा। उन पशुओं की देखभाल, उपचार औऱ पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
क्या है Vantara, जिसे अनंत अंबानी ने जुनून के रूप में किया था शुरू
क्या है Vantara, जिसे अनंत अंबानी ने जुनून के रूप में किया था शुरू

रिलांयस ने पशु कल्याण के लिए वंतारा कार्यक्रम का शुरूआत की घोषणा की है।

इसके तहत भारत और विदेशों में लुप्त हो रहें जानवरों के बचाव के लिए प्रयास किया जाएगा। उन पशुओं की देखभाल, उपचार औऱ पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

300 एकड़ में फैला विशाल जंगल

इसकी शुरूआत रिलांयस ने गुजरात के जामनगर रिफाइनरी कॉम्पलेक्स से की है। 300 एकड़ में फैले वंतारा को एक विशाल जंगल में बदल दिया गया है।

इसका मुख्य लक्ष्य दुनिया भर में पशुओं के सरक्षण के लिए व्यापक कदम उठाना है। वंतारा की भारत में पहली पहल है। जिसका जन्म रिलायंस फाउंडेशन के निदेशक अनंत अंबानी के उत्साही नेतृत्व में हुआ है।

अनंत गुजरात के जामनगर में रिलायंस के महत्वाकांक्षी रिन्‍यूएबल एनर्जी बिजनेस को संभाल रहे है। इसी के साथ ही कंपनी का लक्ष्य है कि 2035 तक नेट कार्बन जीरो बनाने का।

बता दें कि वंतारा अत्याधुनिक स्वास्थ्य देखभाल पर केंद्रित है। यहां पर आधुनिक तरीके से पशुओं का इलाज औऱ बचाव किया जाता है।

जिसमें अस्पताल, शैक्षणिक केंद्र, अनुसंधान शामिल है। इसके अंतर्गत पिछले कुछ सालों में 200 से अधिक हाथियों औऱ हजारों अन्य जानवरों को बचाया जा चुका है। जिसमें गैंडा, तेंदुआ और मगरमच्छ भी शामिल हैं।

जुनून के रूप में किया था शुरू

इस अवसर पर अनंत अंबानी ने कहा कि जो मेरे लिए एक जुनून के रुप में शुरू हुई थी। इसकी शुरूआत मैंने बहुत ही कम उम्र में की थी। वो हमारी शानदार औऱ प्रतिबद्ध टीम के लिए एक मिशन बन गई।

उन्होंने कहा कि हम भारत में लुप्त हो रहें प्रजातियों को बचाने के लिए काम कर रहे हैं। विलुप्त हो रही प्रजातियों के लिए खतरों का समाधान करना चाहते है। वंतारा को एक पशु संरक्षण के कार्यक्रम के रूप में स्थापित करना चाहते है।

क्या है Vantara, जिसे अनंत अंबानी ने जुनून के रूप में किया था शुरू
आर्टिकल 370 ने Box Office पर जमाई धाक, लेकिन खाड़ी के मुस्लिम देशों में क्यों हो गई Ban

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com