आर्टिकल 370 ने Box Office पर जमाई धाक, लेकिन खाड़ी के मुस्लिम देशों में क्यों हो गई Ban
आर्टिकल 370 ने Box Office पर जमाई धाक, लेकिन खाड़ी के मुस्लिम देशों में क्यों हो गई Ban

आर्टिकल 370 ने Box Office पर जमाई धाक, लेकिन खाड़ी के मुस्लिम देशों में क्यों हो गई Ban

News: भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 को हटाया था, तो पाकिस्तान ने दुनिया भर में जमकर हल्ला मचाया।

News: भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 को हटाया था, तो पाकिस्तान ने दुनिया भर में जमकर हल्ला मचाया। हालांकि उसके हल्ले के बावजूद उसे कुछ खास समर्थन नहीं मिला।

अब इस पूरे मुद्दे पर आर्टिकल-370 नाम की फिल्म आई है, जो Box Office पर झंडे गाड़ रही है। इस फिल्म ने शुरुआती तीन दिनों में ही करीब 26 करोड़ का बिजनेस कर लिया।

इस बीच, खबर सामने आ रही है कि खाड़ी देशों के 6 देशों में से 5 देशों ने आर्टिकल 370 फिल्म पर बैन लगा दिया है।

Media रिपोर्ट के मुताबिक, आर्टिकल 370 फिल्म सिनेमा घरों में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। घरेलू बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने शुक्रवार, शनिवार और रविवार को कुल मिलाकर 25।45 करोड़ की कमाई कर डाली है।

World Wide ये कलेक्शन 35-36 करोड़ का बताया जा रहा है। यहां तक कि PM मोदी ने अपने भाषण में इस फिल्म की तारीफ करते हुए इसका उल्लेख किया था।

इस बीच, ये फिल्म मुस्लिम देशों की आंख में खटकने लगी है। खाड़ी देशों के 6 में से 5 देशों कुवैत, ओमान, सऊदी अरब, कतर और बहरीन में इस फिल्म पर बैन लगा दिया गया है। हालाँकि मुख्य देश संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है।

आर्टिकल 370 हटाना आजादी के बाद किसी भी सरकार का सबसे बड़ा फैसला

आर्टिकल 370 की सफलता पर आदित्य धर ने एएनआई से बातचीत में कहा, “हम केवल कड़ी मेहनत कर सकते थे, जो हमने पूरे दिल से किया। एक बार फिल्म रिलीज होने के बाद, हम वास्तव में कुछ नहीं कर सकते। हम बस अपना काम सौंप देते हैं। दर्शक ही इसे सारा प्यार और सम्मान देते हैं। इस फिल्म में हमने कई वास्तविक जीवन के लोगों का प्रतिनिधित्व किया है जिन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के लिए बहुत मेहनत की है। हमारा मुख्य उद्देश्य वास्तविक जीवन के संघर्ष को उपयुक्त रूप से दिखाना था।”

अरुण गोविल ने PM मोदी का किरदार निभाया

उन्होंने आगे कहा, “हमने इस तरह की प्रतिक्रिया और हमारी फिल्म को मिलने वाले भारी प्यार की कल्पना नहीं की थी।

जिन लोगों ने हमारी फिल्म को एजेंडा या प्रचार के रूप में देखा, हमने उनसे ही पूछा था इस पर निर्णय लेने से पहले फिल्म देखें। अनुच्छेद 370 को हटाना आजादी के बाद किसी भी सरकार द्वारा लिया गया सबसे बड़ा फैसला था।”

 इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर जोरदार प्रदर्शन के बीच यानी गौतम ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके बताया है कि जब हम इस फिल्म को बना रहे थे, तब काफी लोगों ने कहा कि फिल्म नहीं चलेगी, लेकिन हम अपने इरादे से डिगे नहीं और नतीजा सामने है।

यामी गौतम ने एक्स पर लिखा, “जब हम ‘आर्टिकल 370’ बना रहे थे, तो कई लोगों ने हमसे कहा कि यह फिल्म दर्शकों के बीच नहीं चलेगी।

ये फिल्म बहुत टेक्निकल और पॉलिटिकल है, लेकिन हम साहस के साथ आगे बढ़े क्योंकि हम जानते थे कि विरोध करने वाले हमारे दर्शकों को कम आँक रहे थे।

उन्हें बिल्कुल ग़लत साबित करने के लिए आप सभी का धन्यवाद। हमारी छोटी सी फिल्म को इतना प्यार देने के लिए बड़े दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद। हम विनम्र हैं और आप सभी के सदैव आभारी रहेंगे। धन्यवाद! जय हिन्द!”

 इस फिल्म के डोमेस्टिक कलेक्शन को लेकर फिल्म समीक्षक और ट्रेड एनलिस्ट तरन आदर्श ने कहा है कि ये फिल्म शानदार कमाई कर रही है। उन्होंने बताया कि फिल्म ने अपने पहले वीकेंड में झंडे गाड़ दिए हैं।

यामी गौतम की लीड रोड वाली आर्टिकल 370 फिल्म को आदित्य सुहाष जांभाले ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म की यामी गौतम के पति आदित्य धर, अर्जुन धवन और डायरेक्टर आदित्य ने मिल कर लिखी है। आदित्य धर ही इस फिल्म के प्रोड्यूसर भी हैं।

इस फिल्म में अरुण गोविल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किरदार निभाया है। इस फिल्म को भले ही खाड़ी के 5 देशों में बैन कर दिया गया हो, लेकिन इसकी कमाई की रफ्तार को देखकर ये साफ लग रहा है कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल होने जा रही है।

आर्टिकल 370 ने Box Office पर जमाई धाक, लेकिन खाड़ी के मुस्लिम देशों में क्यों हो गई Ban
अढ़ाई दिन का झोंपड़ा का ‘कुफ्र’ है, क्योंकि जहां पर पद्म शैली में निर्माण हो, स्वस्तिक निर्मित हो, वहां पर इस्लामिक रीतियों का अनुसरण कैसे कर सकते हैं?
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com