Rajya Sabha Election 2022: राजस्थान में कांग्रेस तीनों सीटों पर काबिज, बीजेपी के खाते में 1 सीट

सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने चुनाव परिणाम की आधिकारिक घोषणा से पहले अपनी पार्टी के विजयी उम्मीदवारों को बधाई देते हुए ट्वीट कर यह दावा किया। गहलोत ने लिखा, ‘‘राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस की विजय लोकतंत्र की जीत है। मैं तीनों नवनिर्वाचित सांसद प्रमोद तिवारी, मुकुल वासनिक एवं रणदीप सुरजेवाला को बधाई देता हूं।
Rajya Sabha Election 2022: राजस्थान में कांग्रेस तीनों सीटों पर काबिज, बीजेपी के खाते में  1 सीट
Photo | ANI
Rajasthan Rajya Sabha Election Result: प्रदेश में राज्यसभा की चार सीटों के लिए शुक्रवार को हुए चुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस को तीन सीटों पर जीत मिली है। सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने चुनाव परिणाम की आधिकारिक घोषणा से पहले अपनी पार्टी के विजयी उम्मीदवारों को बधाई देते हुए ट्वीट कर यह दावा किया। गहलोत ने लिखा, ‘‘राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस की विजय लोकतंत्र की जीत है। मैं तीनों नवनिर्वाचित सांसद प्रमोद तिवारी, मुकुल वासनिक एवं रणदीप सुरजेवाला को बधाई देता हूं।
रणदीप सुरेजवाला (Randeep Surjewala) को राज्यसभा चुनाव में 43 वोट मिले, जबकि मुकुल वासनिक को 42 वोट। मुकुल वासनिक के खाते का एक वोट रिजेक्ट हुआ है। घनश्याम तिवाड़ी को 43 वोट मिले हैं। प्रमोद तिवारी को 41 वोट मिले। वहीं डॉ. सुभाष चंद्रा के खाते में 30 वोट आए। चुनावों में तीन सीटों पर जीत के बाद कांग्रेस कैम्प में जश्न का माहौल है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस की विजय लोकतंत्र की जीत है। मैं तीनों नवनिर्वाचित सांसदों श्री प्रमोद तिवारी, श्री मुकुल वासनिक एवं श्री रणदीप सुरजेवाला को बधाई देता हूं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि तीनों सांसद दिल्ली में राजस्थान के हक की मजबूती से पैरवी कर सकेंगे।

बीजेपी ने राजस्थान विधायक शोभरानी क्रॉस वोटिंग के लिए निलंबित कर दिया

राजस्थान के सभी 200 एमएलए ने शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव के लिये मतदान किया। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने स्वीकार किया कि एक विधायक ने क्रॉस वोटिंग की। राज्यसभा चुनाव में मतदान के बाद विधानसभा से निकलते हुए संवाददाताओं से बातचीत में कटारिया ने कहा, ‘हम दो सीटों पर कैसे जीत सकते हैं, जब हमारे पास बहुमत केवल एक सीट जीतने का है? हमने खोया कुछ नहीं। बीजेपी ने राजस्थान विधायक शोभरानी कुशवाह को राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद तिवारी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग के लिए निलंबित कर दिया है।

बीजेपी से घनश्याम तिवाड़ी जीते

राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस ने तीन सीटों के लिए मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और रणदीप सुरजेवाला को उम्मीदवार बनाया था। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाड़ी को अपना आधिकारिक उम्मीदवार बनाया है। हालांकि वह अपने अधिशेष वोटों के साथ निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा का भी समर्थन कर रही थी। बीजेपी से घनश्याम तिवाड़ी जीते और चंद्रा को हार का सामना करना पड़ा।
Rajya Sabha Election 2022: राजस्थान में कांग्रेस तीनों सीटों पर काबिज, बीजेपी के खाते में  1 सीट
Rajya Sabha Elections 2022: निर्विरोध चुने गए 41 उम्मीदवार: बाकी सीटों पर 10 जून को होगी वोटिंग- यहां देखें पूरी सूची
Since independence
hindi.sinceindependence.com