Rajasthan Ground Report: राज्यसभा में राजस्थान से कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत पर नगर कांग्रेस अध्यक्ष ने खून से लिखा पत्र, इस जीत पर चित्तौड़गढ़ में खुशियां, कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

राज्यसभा में राजस्थान से कांग्रेस की तीन प्रत्याशियों के जीतने पर आबू रोड के नगर कांग्रेस अध्यक्ष ने खून से लिखा पत्र, मुख्यमंत्री का पत्र लिखकर जताया आभार, साथ ही चित्तौड़गढ़ में मनाई खुशी और मुंह मीठा कर मनाया जश्न
Rajasthan Ground Report: राज्यसभा में राजस्थान से कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत पर नगर कांग्रेस अध्यक्ष ने खून से लिखा पत्र, इस जीत पर चित्तौड़गढ़ में खुशियां, कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

भीलवाड़ा से अंकुर सनाढ्य की रिपोर्ट: पैगंबर मोहम्मद पर की गई विवादित टिप्पणी से जुड़ी हुई है। देश भर में इस बयान का विरोध किया जा रहा है। वहीं भीलवाड़ा के हृदय स्थल सूचना केंद्र चौराहे पर जुम्मे की नमाज के बाद हजारों की संख्या में मुस्लिम समाज द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया।

साथ ही जिले के मांडलगढ़, आसींद, बिगोद, शाहपुरा, कोटडी, हमीरगढ़ बदनोर में भी प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपे गए। यह विरोध प्रदर्शन भाजपा नेता नूपुर शर्मा के खिलाफ किया गया। जिसने कुछ दिनों पहले पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की थी। शहर काजी मुफ्ती अशरफ जिलानी अजहरी और जामा मस्जिद भीलवाड़ा के मौलाना हफीजुर्रहमान रिजवी के नेतृत्व में राष्ट्रपति के नाम जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।

जिसमें नुपूर शर्मा व नवीन जिंदल को गिरफ्तार कर मुकदमा चलाने की मांग की गई। वहीं प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस महकमा और जिला प्रशासन ने भी पुख्ता बंदोबस्त किया। जिसके चलते शहर का हृदय स्थल को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया। शहर पर नजर रखते हुए वीडियो ड्रोन से भी शूटिंग की गई। मुस्लिम समाज के इस प्रदर्शन को देखते हुए दोपहर को सूचना केंद्र के आस-पास के व्यापारियों ने अपनी दुकानों को भी बंद रखा।

भाजपा ने नुपूर शर्मा व नवीन जिंदल के खिलाफ केवल पार्टी के स्तर पर कार्रवाई की है। लेकिन सरकार की ओर से दोनों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया गया है। जबकि देशभर में दोनों के खिलाफ कई एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है। ऐसे में हमने आज प्रदर्शन कर मांग की है कि दोनों को गिरफ्तार किया जाए और सख्त से सख्त सजा दिलाई जाए। मुसलमान कुछ भी बर्दाश्त कर सकता है लेकिन अपने पैगंबर मोहम्मद साहब की शान में गुस्ताखी कभी सहन नहीं कर सकता। अगर हमारी मांग पूरी नहीं हुई तो पूरे मुल्क में आंदोलन किया जाएगा।
काजी मुफ्ती अशरफ जिलानी अजहरी

कुछ दिनों पहले भाजपा की पूर्व नेता नूपुर शर्मा ने एक कार्यक्रम के दौरान पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी की थी। इसी टिप्पणी के बाद से ही मुस्लिम समाज का विरोध प्रदर्शन चल रहा है। इससे पहले भी भीलवाड़ा में पहले भी विरोध प्रदर्शन हो चुका है। जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समाज के लोग सूचना केंद्र पर इकट्ठा हुए और नूपुर शर्मा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

सिरोही से तुषार पुरोहित की रिपोर्ट: भारतीय पत्थर घड़ाई एवं निर्माण मजदूर संघ सिरोही ने अतिरिक्त जिला कलेक्टर, जिला क्षय रोग अधिकारी और मेडिकल बोर्ड सिरोही से मिलकर समस्याओं पर चर्चा की और मांग पत्र का ज्ञापन दिया। भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश औद्योगिक सर्वेक्षक रेवा शंकर के मार्गदर्शन में जिले के मजदूर जिला प्रशासन से मिले।

जोधपुर से किरण राजपुरोहित की रिपोर्ट: सीकर में उपखंड अधिकारी और थानेदार की प्रताड़ना से आहत अधिवक्ता द्वारा आत्मदाह किये जाने की घटना से जोधपुर के अधिवक्ता आंदोलित हैं। इस घटना की राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन ने निंदा की है और जिम्मेवार आरोपियों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाईे की मांग को लेकर राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

नागौर से केशाराम गढ़वार की रिपोर्ट: डीडवाना के छात्र नेता हरेंद्र जेवरिया की चौथी पुण्यतिथि के मौके पर मेघवाल समाज विकास भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ। इस मौके पर 217 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। सुबह जैसे ही रक्तदान शिविर प्रारंभ हुआ, तभी सर्व समाज के युवा ओर ग्रामीण उत्साह के साथ रक्तदान के लिए पहुंचने लगे। इसी का परिणाम था कि शाम तक शिविर में रक्तदान का सिलसिला चलता रहा। शिविर में डीडवाना बांगड़ अस्पताल ब्लड बैंक व कुचामन ब्लड बैंक टीमों ने रक्त का संग्रहण किया।

नागौर से केशाराम गढ़वार की रिपोर्ट: डीडवाना शहर के मुख्य बाजार सहित अनेक बाजारों में सड़क किनारे हो रखे अस्थाई अतिक्रमणों के खिलाफ आज नगरपालिका ने मोर्चा खोल दिया। नगरपालिका ने आज अचानक कार्रवाई करते हुए ना केवल अतिक्रमण हटाए बल्कि दुकानों के बाहर अतिक्रमण के रूप में पड़े सामान को भी जब्त कर लिया। नगरपालिका की इस कार्रवाई से व्यापारियों में रोष व्याप्त हो गया और उन्होंने इसका विरोध जताया, लेकिन नगरपालिका दल ने सख्ती दिखाते हुए पुलिस के सहयोग से समूचे बाजार से अतिक्रमण हटाए।

सिरोही से तुषार पुरोहित की रिपोर्ट: जिले में चोरों के हौसले इतने बुंलद हो गए कि वो अनादरा थाना क्षेत्र के पावापुरी के सामने स्थितत एटीएम को ही उखाड़ ले गए। एटीएम आईसीआईसी बैंक का बताया जा रहा है। मौके पर पुलिस ने पहुंच कर घटनास्थल का जायजा लिया है।

सिरोही से तुषार पुरोहित की रिपोर्ट: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के बाहर अव्यवस्थित रूप से खड़े वाहन राहगिरों और वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बन रहे है। बता दें कि अव्यस्थित रूप से खड़े इन वाहनों से कभी भी हादसा हो सकता है। ऐसे में सवाल उठता है कि प्रशासन कब समुचित कदम उठाएगा।

चित्तौड़गढ़ से गोपाल चतुर्वेदी की रिपोर्ट: राजस्थान से कांग्रेस के 3 प्रत्याशियों के राज्यसभा में पहुंचने कि खुशी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिला कलेक्ट्री चौराहे पर एक दूसरे का मुंह मीठा करा और आतिशबाजी कर खुशी का इजहार किया।

इसके बारे में जानकारी देते हुए प्रमोद सिसोदिया ने कहा विगत कई दिनों से भारतीय जनता पार्टी की ओर से राजस्थान से राज्यसभा मैं दो सदस्यों के पहुंचने के दावे किए जा रहे थे। लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कुशल नेतृत्व के चलते उनकी आशाओं पर पानी फिर गया है और एक बार फिर से राजस्थान में गहलोत का जादू चल रहा हैl उन्होंने बताया कि राज्यसभा में कांग्रेस के तीन नेताओं के पहुंचने से राज्यसभा में विपक्ष और मजबूत होगा जिससे कि आमजन के मुद्दों को उठाने में कभी मदद मिलेगीl वहीं उन्होंने बताया कि भाजपा का यह दावा था कि यह विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल है जो कांग्रेस ने जीता है अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव का फाइनल कांग्रेस जीतेगी और एक बार फिर से राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनेगी।

आज प्रेषित ज्ञापन में मुख्यमंत्री से मांग की गई कि प्रदेश में ब्यूरोक्रेसी प्रजातंत्र के सभी स्तंभों पर हावी होती जा रही है। आम व्यक्ति को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करने वाले अधिवक्ताओं के प्रति अधिकारियों का नजरिया और भी अधिक खराब है। राजस्व न्यायालयों में अधिकारी पैसे लेकर मनमर्जी से आदेश पारित करते हैं। राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन ने पूर्व में भी यह मांग उठाई थी कि प्रदेश के सभी राजस्व न्यायालयों में प्रशासनिक अधिकारियों के बजाय न्यायिक अधिकारियों की नियुक्ति की जाए, ताकि न्याय व्यवस्था पारदर्शी एवं सुदृढ़ हो सके। लेकिन दुर्भाग्य से एसोसिएशन की मांग नक्कारखाने में तूती की आवाज की तरह नजरअंदाज कर दी गई।
अध्यक्ष नाथुसिंह राठौड़

राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन, जोधपुर इस मांग को दोहराते हुए पुनः निवेदन करता है कि प्रदेश की राजस्व अदालतों में व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए आवश्यक कानूनी संशोधन करते हुए राजस्व अदालतों में प्रशासनिक अधिकारियों के स्थान पर न्यायिक अधिकारियों की नियुक्ति का प्रावधान करावें। साथ ही खण्डेला में अधिवक्ता हंसराज मावलिया को आत्मदाह के लिए उकसाने वाले एवं मजबूर करने वाले उपखंड अधिकारी राकेश कुमार व थानाधिकारी घासीराम के खिलाफ तत्काल कठोर कार्रवाई की जाये। अधिवक्ता श्री हंसराज मावलिया ने अपने सुसाइड नोट में दोनों अधिकारियों द्वारा प्रताडित करने एवं अभद्र व्यवहार करने की बात लिखी है।

मावलिया का अंतिम समय का वीडियो उपलब्ध है तो सोशियल मीडिया पर वायरल हो चुका है, जिसमें वे साफ तौर पर कहते हैं कि उपखण्ड अधिकारी राकेश कुमार ने उनके ऊपर तेल गिराया और माचिस देकर खुद को आग लगाने के लिए उकसाया। यह आत्महत्या से अधिक हत्या का मामला प्रतीत होता है, लेकिन राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी के लिप्त होने के कारण इस सम्बन्ध में पुलिस से कोई निष्पक्ष जांच होने की उम्मीद नहीं है।

लिहाजा प्रकरण की जांच केन्द्रीय एजेंसी से अथवा किसी अन्य उच्चस्तरीय एजेंसी से करवाई जाये व यदि हंसराज मावलिया प्रकरण में राज्य सरकार द्वारा कोई ठोस कार्यवाही नहीं की गई तो एसोसिएशन एवं इससे जुड़े अधिवक्ता उग्र आंदोलन के लिए तैयार हैं क्योंकि पूर्व में भी राज्य के कई जिला एवं उपखंड स्तर पर अधिवक्ताओं के साथ इस हत्या, मारपीट, एवं जानलेवा हमले हो चुके हैं जिन पर आज दिन तक कोई निश्पक्ष कार्यवाही नहीं हुई है जिससे अधिवक्ता समुदाय में रोष व्याप्त हैं।

प्रतिवेदन प्रेषित कर मार्ग की गई कि खण्डेला के महाभ्रष्ट उपखण्ड अधिकारी राकेश कुमार एवं भ्रष्टाचार में आकण्ठ डूबे थानाधिकारी घासीराम को तत्काल प्रभाव से पद से बर्खास्त किया जावे एवं समुचित कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जावे एवं मृतक अधिवक्ता के परिजनों को 50 लाख की आर्थिक सहायता एवं एक परिजन को नौकरी प्रदान की जाये। राजस्थान उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति से निवेदन किया गया कि इस मामलें में स्वप्रसंज्ञान लेते हुए जिम्मेवार व्यक्तियों के विरूद्ध उचित कानून कार्यवाही किये जाने के आदेश फरमाये।

प्रतिवेदन सौपने में प्रतिनिधि मंण्डल में एसोसियेशन के अध्यक्ष नाथुसिंह राठौड़, उपाध्यक्ष रतनाराम ठोलिया, महासचिव दर्शन राम, सहसचिव कैलाश कुमार प्रजापत, पुस्तकालय सचिव भगवती पंवार, कोषाध्यक्ष कंवरलाल विश्नोई, बार कौसिल आफ राजस्थान के को-चेयरमेन इन्द्रराज चौधरी, देवेन्द्रसिंह मेहलान, वरिष्ठ अधिवक्ता ओम प्रकाश बूब, शकुन्तला मेहता, रामलाल चौधरी सहित भारी संख्या में अधिवक्तागण उपस्थित रहे।

Rajasthan Ground Report: राज्यसभा में राजस्थान से कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत पर नगर कांग्रेस अध्यक्ष ने खून से लिखा पत्र, इस जीत पर चित्तौड़गढ़ में खुशियां, कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न
Rajasthan Ground Report: हनुमान बेनीवाल पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाने वाले विनय मिश्रा के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा,नागौर पुलिस ने 8 हजार पव्वे किए बरामद

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com