REET की परीक्षा अब नहीं होगी लीक?

अब जिला मुख्यालय पर ही आयोजित किया जाएगा। परीक्षा केंद्र भी सिर्फ वहीँ चुने गए है जहाँ पर इससे पहले UPSC और RPSC की परीक्षा का सफल आयोजन किया चुका हो।
REET की परीक्षा अब नहीं होगी लीक?

वीरभूमि राजस्थान इन दिनों प्रतियोगी परीक्षाओ के पेपर लीक करने का केंद्र बन चुकी है। हाल ही में जब एक बार फिर से REET की और पुलिस कांस्टेबल परीक्षा रद्द हुई तो राज्य सरकार की काफी फजीहत हुई। इसी बात का ख्याल करते हुए आख़िरकार अब प्रतियोगी परीक्षाओ में होने वाली धांधली को रोकने को लेकर शासन-प्रशासन चुस्त हुआ है।

बता दे की इस महीने की 23 और 24 तारिख को REET की परीक्षा का फिर से आयोजन होगा और इसे अब जिला मुख्यालय पर ही आयोजित किया जाएगा। परीक्षा केंद्र भी सिर्फ वहीँ चुने गए है जहाँ पर इससे पहले UPSC और RPSC की परीक्षा का सफल आयोजन किया चुका हो। मुख्य सचिव उषा शर्मा की अध्यक्षता में हुई रीट परीक्षा के आयोजन को लेकर हुई एक बैठक में ये निर्णय लिया गया।

REET की परीक्षा अब नहीं होगी लीक?
क्या पुलिस कांस्टेबल क्या REET, प्रदेश में होता हर पर्चा लीक
मालूम हो की बीते साल सितंबर में आयोजित हुई रीट भर्ती परीक्षा में धांधली सामने आई थी जिसके बाद इसे रद्द करने का फैसला लिया गया था। इस एग्जाम के एक बार फिर से लीक होने के बाद से राज्य सरकार की जमकर के किरकिरी हुई थी और ये कहा जाने लगा था की REET जैसे परीक्षाओ का सफल आयोजन करवा पाना उसके बस की ही नहीं है। फिर से आयोजित हो रही परीक्षा एक बार फिर न लीक हो जाए इसलिए इस बार केवल जिला मुख्यालय पर परीक्षा केंद्र स्थापित किये गए है और वो भी सिर्फ उन्ही केन्द्रो पर जहाँ पर पूर्व में सफल आयोजन हो चुके है। इसके अलावा दूसरे राज्यों से आने वाले उम्मीदवारों के लिए जयपुर जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर और अजमेर संभाग मुख्यालय पर परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। यहाँ पर हर मुख्यालय पर एक लाख से भी अधिक उम्मीदवारों के बैठने की व्यवस्था करी जाएगी।
REET कि तैयारीयों को लेकर शिक्षा विभाग प्रमुख पवन गोयल और DGP एम एल लाठेर भी मौजूद रहे
REET कि तैयारीयों को लेकर शिक्षा विभाग प्रमुख पवन गोयल और DGP एम एल लाठेर भी मौजूद रहेImage Source: Dainik Bhaskar

मालूम हो कि प्रदेश का शिक्षा विभाग इस बार 46,500 पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन कर रहा है। इसके लिए करीब 16 लाख से भी से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इस दौरान लेवल-1 के लिए 15 हजार, जबकि लेवल-2 के लिए 31 हजार 500 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

परीक्षा से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण पॉइंट्स

  1. लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में परीक्षा का आयोजन होगा। इस दौरान पहले चरण के लिए होने वाली परीक्षा केवल पात्रता के लिए ली जाएगी जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए होगी।

  2. परीक्षा के परिणाम इस साल सितंबर तक जारी कर दिए जाएंगे।

  3. अगले साल जनवरी में चयन के लिए एक और भर्ती परीक्षा ली जाएगी। इस परीक्षा का आधार अभ्यर्थियों के सब्जेक्ट रहेंगे।

  4. लेवल-1 और लेवल-2 दोनों परीक्षा 300 नंबर कि रहेगी और पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवारों को को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा । दो घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com