RAJASTHAN: थर्ड ग्रेड शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, ट्रांसफर पॉलिसी पर आया नया अपडेट

राजस्थान में शिक्षा विभाग ने तबादला नीति की कवायद शुरू कर दी है। 85 हजार थर्ड ग्रेड शिक्षकों को तबादलों का लंबे समय से इंतजार है। प्रबोधकों और थर्ड ग्रेड टीचर्स ने 5 महीने पहले तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन किए थे पर उन्हें अभी तबादलों का इंतजार है।
RAJASTHAN: थर्ड ग्रेड शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, ट्रांसफर पॉलिसी पर आया नया अपडेट

राजस्थान के थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादलों को लेकर अच्छी खबर है। शिक्षा विभाग में बहुप्रतीक्षित तबादला नीति को लेकर कवायद शुरू हो चुकी हैं। शिक्षा विभाग ने तबादला नीति का लगभग प्रारूप फाइनल कर लिया है। आशाा है आगामी महीनों में तबादला नीति के साथ शिक्षकों के मनचाहे तबादले किए जा सकते हैं। सूत्रों के अनुसार शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला का कहना है कि तबादला नीति पर कवायद शुरू की जा चुकी है। साथ ही तबादला नीति का प्रारूप भी तैयार कर लिया गया है जिस पर आने वाले दिनों में कवायद पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद तबादला सूचियां भी जारी हो सकेंगी।

यूं तो शिक्षा विभाग में बाकी सभी कैडर के तबादले बिना नीति के ही किए गए हैं। एक दिशा-निर्देश के साथ तबादलों को अंजाम दिया गया है, लेकिन संख्या में ज्यादा होने से शिक्षा विभाग के लिए तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादला करना माथा-पच्ची का काम होता है। ऐसे में शिक्षक भी एक नीति के जरिए स्वस्थ तबादला नीति के पक्ष में हैं।

आवेदन मांगे, तबादलों का इंतजार

प्रदेश में शिक्षा विभाग ने प्रबोधकों और थर्ड ग्रेड टीचर्स ने पांच महीने पहले तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन किए थे। विभाग ने इन ट्रांसफर्स के लिए शाला दर्पण पर ऑनलाइन आवेदन करने को कहा था, जिसमें पूरे प्रदेश से 85 हजार से ज्यादा आवेदन किए। इसके साथ ही टीएसपी क्षेत्र से नॉन टीएसपी क्षेत्र में लगे शिक्षकों से विकल्प पत्र भी भरवाए गए। बावजूद इसके इतने वक्त बाद में भी तबादला सूची का शिक्षकों को इंतजार रहा। इसे लेकर पहले सड़कों पर भी शिक्षक आंदोलन कर चुके। इन दिनों उनकी यह मांग सोशल मीडिया पर भी जोर पकड़ रही है. बरसो से दूर-दराज क्षेत्रों में लगे शिक्षकों को उनके गृह जिलों में जाने का इंतजार है।

नई नियुक्तियों से पहले हो जाएं तबादले

आवेदन करने के बाद शिक्षक वर्ग में आस जागी थी कि सरकार अब उनकी सुनवाई कर उन्हें अपने घर के निकट सेवा का अवसर दे सकती हैं, पर विभाग में वरिष्ठ अध्यापक, व्याख्याता, एचएम, प्रधानाचार्य सभी के तबादले कर दिए, लेकिन तृतीय श्रेणी शिक्षकों को केवल इंतजार हाथ लगा। अब हर वर्ग के शिक्षकों की तमन्ना है कि रीट शिक्षक भर्ती से नए शिक्षकों के पद स्थापन से पहले बरसों से लगे शिक्षकों के तबादले कर दिए जाएं। बरसों से बाट जोह रहे शिक्षकों का इंतजार भी खत्म हो सके। अगर रीट भर्ती तबादला सूची जारी होने से पहले पूरी हो जाएगी तो अधिकाश रिक्त स्थान भर जाएंगे जिससे घर के नजदीक जाने वाले शिक्षकों का तबादला नहीं हो पाएगा और उनकी वर्षो की तमन्ना दिल में ही रह जाएगी।

RAJASTHAN: थर्ड ग्रेड शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, ट्रांसफर पॉलिसी पर आया नया अपडेट
Rajasthan News : आमजन को बड़ी राहत, नगरीय निकायों द्वारा निर्मित बहुमंजिला आवासों पर स्टाम्प ड्यूटी में छूट

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com