Rajasthan Ground Report: 19 वर्षीय विवाहिता को भगाकर ले जाने के मामले में दूसरे दिन भी सम्पूर्ण कस्बा बंद रहा, प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम गुजरात गौरव अभियान में लिया भाग

भीलवाड़ा के सदर थाना इलाके में भदालीखेड़ा बाइपास पर ट्रक-वैन की, हादसे में एक ही परिवार के 9 लोग घायल, नागौर के मेड़ता थाना पुलिस ने प्रतिबंधित नशीली दवाइयों को अवैध रूप से बेचने और सफ्लाई करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया
Rajasthan Ground Report: 19 वर्षीय विवाहिता को भगाकर ले जाने के मामले में दूसरे दिन भी सम्पूर्ण कस्बा बंद रहा, प्रधानमंत्री  मोदी ने कार्यक्रम गुजरात गौरव अभियान में लिया भाग

नागौर से केशाराम गढ़वार की रिपोर्ट: 9वीं का छात्र कार्तिक पारीक आंखों पर पट्टी बांधकर किताब पर लिखी हर बात पढ़ देता है। यह कोई काला जादू या हाथों की सफाई नहीं है बल्कि दिमागी कसरत का नतीजा है कि इतना ही नहीं किसी फोटो को सूंघकर एवं महसूस कर बता देता है कि फोटो लड़के का है या लड़की।

यह सब संभव हुआ है मिड ब्रेन ट्रिक के जरिए। शहर के स्व. श्यामलाल जोशी का दौहित्र एवं व्यवसायी कमल-विमल पारीक के भानजे कार्तिक पारीक पुत्र शिवदयाल पारीक ने कड़ी मेहनत के बाद यह ट्रिक सीखी है। पहले एक टीवी शो में उन्होंने इस कारनामे को करते हुए बच्चों को देखा था, तब से वह ट्रिक सीखने की जद्दोजहद में था और इसके लिए कॉर्स ज्वाइन किया। कठिन प्रयासों एवं उसकी लगन ने उसे सफलता दिलाई। इस विधा में वह 7 चरणों की सफलता प्राप्त कर चुका है और अब हम उम्र बच्चों को यह विद्या दे रहा है।

चित्तौड़गढ़ से गोपाल चतुर्वेदी की रिपोर्ट: जिले में राज्य सरकार के निर्देश पर शुक्रवार से शुद्ध का युद्ध अभियान की शुरुआत की गई, जिसमें अभी तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस अभियान के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति ही दिखाई दे रही है। जिसके चलते शहर की जूस दुकानों पर भीषण गर्मी के मौसम में सड़े और बदबूदार फलों का जूस बनाकर धड़ल्ले से आमजन को पिलाकर उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

इसी का एक उदाहरण चित्तौड़गढ़ मुख्यालय के बीचोबीच संचालित हो रही अरिहंत जूस नामक दुकान पर देखने को मिला। जहां पर जिले के सुवानिया क्षेत्र के निवासी ओंकार मेनारिया और उनका मित्र उपरोक्त दुकान पर आम का जूस पीने गए, एक घूंट पीने के बाद उस जूस में बदबू आने की शिकायत करने पर दुकानदार राजेंद्र सिपानी द्वारा उनके साथ अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए वहां से जाने के लिए कहा, इस पर एडीएम सीएमएचओ रामकेश गुर्जर को तत्काल प्रभाव से उपरोक्त दुकान पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया। इस पर फूड इंस्पेक्टर महेश सिहाग स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ अरिहंत जूस की दुकान पर कार्रवाई की। जहां पर कार्रवाई के दौरान मौके पर सड़े हुए आम और पपीता सहित कई अन्य फल भी मिले इस पर नियमानुसार सैंपल लेकर आवश्यक कार्रवाई की गईं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कार्यक्रम गुजरात गौरव अभियान में भाग लिया, नवसारी के एक जनजातीय क्षेत्र खुडवेल में गुजरात गौरव अभियान के दौरान कई विकास कार्यो का उद्घाटन और आधारशिला रखी, इसमें 7 परियोजनाओं का उद्घाटन, 12 परियोजनाओं का शिलान्यास, और 14 परियोजना का भूमि पूजन शामिल है। इन परियोजनाओं से क्षेत्र में पानी की आपूर्ति में सुधार के साथ-साथ संपर्क कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र रजनी कांत पटेल, केंद्रीय और राज्य मंत्री तथा जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए।

भीलवाड़ा से संवाददाता अंकुर सनाढ्य की रिपोर्ट: सदर थाना इलाके में भदालीखेड़ा बाइपास पर ट्रक-वैन की भिड़ंत हो गई। हादसे में वैन सवार एक ही परिवार के महिलाओं सहित 9 लोग घायल हो गये । जिनमे से 7 गंभीर घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। ये सभी लोग परिचित के यहां शोक व्यक्त कर बड़ा कुंडिया से बिजोलिया के नया नगर गाँव लौट रहे थे।

इस दौरान इनकी वैन को भदालीखेड़ा से सुवाणा मार्ग पर कोठारी नदी पुलिया पर एक ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में वैन सवार सभी लोग चोटिल हो गये। आस-पास मौजूद लोगों ने घायलों को बाहर निकाला। उधर, सदर थाने से पुलिस मौके पर पहुंची। सभी घायलों को बाद में जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां जिला अस्पताल के ट्रॉमा वार्ड में घायलों का इलाज जारी है।

नागौर के मेड़ता से केशाराम गढ़वार की रिपोर्ट: जिले के मेड़ता थाना पुलिस ने आज प्रतिबंधित नशीली दवाइयों का अवैध रूप से बेचने और सफ्लाई करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गस्त के दौरान आरोपी से पूछताछ की और गाड़ी की तलाशी ली, गाड़ी में कार्टून मिला और आरोपी से कार्टून के बारे में पूछताछ की तो कुछ संदेह हुआ। जिस पर पुलिस ने चेक किया तो उसमें प्रतिबंधित नशीली दवाइयां थी।

जिसमें 100 शीशियाँ भरी हुई थी, पुलिस ने जब भी लाइसेंस के बारे में पूछताछ की, तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। जिस पर पुलिस ने अशोक उर्फ मूलाराम नायक पुत्र बीरबल राम नायक उम्र 23 साल निवासी दुर्गा नगर मेड़ता सिटी को पुलिस ने गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया है मेड़ता थाना पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।

भीलवाड़ा से अंकुर सनाढ्य की रिपोर्ट: जिले में हमीरगढ़ कस्बे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में गिरफ्तार एक युवक को समुदाय विशेष के युवकों द्वारा सिर कलम कर जान से मारने की धमकी देने से आक्रोशित व्यापारियों ने हमीरगढ़ कस्बे के बाजार को बंद कर थाने के बाहर प्रदर्शन कर धार्मिक भावनाएं भड़काने और जान से मारने की धमकी देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

हमीरगढ़ के सर्व हिंदू समाज ने चेतावनी दी है कि यदि समय रहते आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं की गई तो हमीरगढ़ के बाजार अनिश्चितकाल के लिए बंद किए जाएंगे।

नागौर के रियांबड़ी से केशाराम गढ़वार की रिपोर्ट: जिले के रियांबड़ी क्षेत्र में 19 वर्षीय विवाहिता को एक 40 वर्षीय युवक भगाकर ले जाने के मामले ने तूल पकड लिया । जिसके चलते दूसरे दिन सम्पूर्ण कस्बा बंद रहा। पूरे दिन क्षेत्र के 4 थानों सहित RAC जवानों ने भीषण गर्मी के दौरान पूरे शहर में फ्लैग मार्च निकाला।

दूसरे दिन भी भीषण गर्मी में शहर वासी और व्यापारी लोगों के धरने पर डटे रहे शाम को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार मीणा रियाबड़ी पहुंचे हैं। जहां पर धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों से वार्ता कर और कस्बे वासियों से धरना प्रदर्शन खत्म कर व्यापारियों से बाजार खोलने की समझाइश की।

सिरोही, पिण्डवाड़ा: शहर में तेज रफ्तार ट्रैक्टर की टक्कर से घायल अध्यापक की उपचार के दौरान मौत हो गई। वहीं ट्रैक्टर की टक्कर से 2 लोग घायल हुये थे। जिनका पिंडवाड़ा अस्पताल में इलाज किया गया। एक कि हालत गम्भीर होने पर आगे रैफर किया।

जानकारी के अनुसार घटना ट्रैक्टर चालक द्वारा लापरवाही पूर्वक चलाने से हुई। हादसे के बाद कुछ ही दूरी पर जाकर ट्रैक्टर भी पलट गया। घटना को लेकर लोगो मे काफी आक्रोश देखा गया शहर में किस तरह वाहन चालक बेख़ौफ़ होकर वाहन चला रहे हैं। उन्हें किसी भी रूप में विधिक काईवाई का डर तक नही।

चित्तौड़गढ़ से गोपाल चतुर्वेदी की रिपोर्ट: अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले में स्थित परशुराम कुंड एक अत्यंत प्राचीन तेजोमय और रमणीय स्थान है जिसे केंद्र सरकार की तीर्थ यात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक विरासत संवर्धन योजना के अंतर्गत अरुणाचल प्रदेश सरकार के सहयोग से परशुराम कुंड क्षेत्र के व्यापक जनाधार का कार्य किया जा रहा है। कुंड के मध्य पवित्र पहाड़ी पर भगवान परशुराम जी की करीब 11 करोड़ की लागत से अष्ट धातु से निर्मित करीब 51 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा को स्थापित करने का कार्य विप्र फाउंडेशन को दिया गया है इसी के रूपरेखा को तैयार करने के लिए विप्र फाउंडेशन के अध्यक्ष परशुराम तीर्थ धर्म नारायण जोशी ने मुख्यालय पर विप्र कार्यालय में एक महत्वपूर्ण बैठक ली।

नागौर जिले के लाडनूं से केशाराम गढ़वार की रिपोर्ट: जहां पर इच्छापूर्ण करणी माता मंदिर में विधि-विधान के साथ मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हुआ। धार्मिक आयोजन संतों के सानिध्य में हुआ। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

नेशनल हाईवे के पास स्थित मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व यहां पर दस दिवसीय भागवत कथा व जागरण का आयोजन हुआ। जिसमें हजारों की तादाद में भक्तों ने कथा श्रवण किया।आयोजन संतों के सानिध्य में हुआ।

इस दौरान श्री श्री 1008 ब्रह्मा चारिणी लक्ष्मीबाई बाईसा खानपुरा मौके पर रहे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में भेरूदान रत्नू खुड़द धाम व डॉ. गुलाबसिंह जयपुर, मांडेता आश्रम के संत कानपूरी महाराज, चुरु से ओमपुरी महाराज व बालाजी महंत बजरंग पूरी महाराज मौजूद रहे।

लाडनूं तहसील से केशाराम गढ़वार की रिपोर्ट: बल्दू गांव में श्री कृष्ण गौशाला में आज से 10 दिवसीय निःशुल्क योग शिविर का शुभारंभ हुआ। शिविर योग से जुड़े प्रेमाराम झुरिया, इन्द्रा रेवाड़ व नर्मदा धेतरवाल भी उपस्थित में होंगे। शिविर आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस तक आयोजित होगा।

शिविर में तहसील के रताऊ, दूदौली, गेनाणा आदि से भी लोग लाभान्वित होने के लिए पहुंचे। आज योग शिविर के दौरान अलग अलग योग के बारे में जानकारी दी। शिविर में स्वस्थ तन-मन के लिए रोजमर्रा जीवन खानपान से संबंधित जानकारी दी गई। इस बारे में योग गुरू प्रेमाराम झुरिया ने बताया कि योग प्राचीन काल से ही भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है। योग की व्यापकता इतनी अधिक है कि हमारे जीवन से जुड़ा हुआ है।

योग आत्मानुशासन, आत्मज्ञान एवं आत्म दर्शन का पावन पथ है। उन्होंने कहा कि इस पथ पर चलने से मनुष्य का बाह्य और आंतरिक सौंदर्य और भी खिल उठता है। मोबाइल की इस दुनिया में तनाव, अनिंद्रा, माइग्रेन, सिरदर्द, मोटापा, शुगर, थायराइड, कमर दर्द, गठिया आदि की समस्या हो रही है। ऐसे में योग शरीर व मनोगत व्याधियों एवं विकारों को दूर करता है। योग एक लाक्षणिक चिकित्सा नहीं अपितु अंतर्गत एवं वैज्ञानिक चिकित्सा पद्धति के रूप में कार्य करता है।

Rajasthan Ground Report: 19 वर्षीय विवाहिता को भगाकर ले जाने के मामले में दूसरे दिन भी सम्पूर्ण कस्बा बंद रहा, प्रधानमंत्री  मोदी ने कार्यक्रम गुजरात गौरव अभियान में लिया भाग
Rajasthan Ground Report: राज्यसभा में राजस्थान से कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत पर नगर कांग्रेस अध्यक्ष ने खून से लिखा पत्र, इस जीत पर चित्तौड़गढ़ में खुशियां, कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com