राजस्थान: खाटू श्याम मंदिर में भगदड़, 3 महिलाओं की गई जान, सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

सीकर के रींगस स्थित खाटू श्याम मंदिर में मेले के दौरान हादसा हुआ है। मंदिर में सुबह करीब 5 बजे भगदड़ मच गई । जिसके कारण 3 महिलाओं की मौत गई, साथ ही हादसे में कई लोगों के घायल होने की सुचना है, जिन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। हादसे के बाद मुख्यमंत्री सहायता कोष से सहायता राशि का ऐलान भी ऐलान किया गया है।
राजस्थान: खाटू श्याम मंदिर में भगदड़, 3 महिलाओं की गई जान, सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

सुबह करीब 5 बजे खाटू श्याम मंदिर में जब श्रद्धालु दर्शन के लिए जा रहे थे, इस दौरान भगदड़ मच गई और लोग एक दूसरे को रौंदते चले गए। इस दौरान चीख-पुकार मच गई और तीन महिला श्रद्धालुओं की जान चली गई। कुछ लोगों की हालत भी नाजुक बताई जा रही है, जिन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, जबकि कुछ को जयपुर रेफर कर दिया गया है।

पूरे मामले की जांच शुरू

मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। भगदड़ क्यों और कैसे हुई इस बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है। फिलहाल खाटू श्याम जी थाना पुलिस ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है।

घायलों को अस्पताल रेफर कर दिया

बताया जा रहा है कि सुबह 5 बजे जैसे ही मंदिर का प्रवेश द्वार खुला तो भीड़ के बढ़ते दबाव से भगदड़ मच गई। इस दौरान कई महिला-पुरूष श्रद्धालु नीचे गिर पड़े और उन्हें उठने का मौका ही नहीं मिला। आनन-फानन में भीड़ को नियंत्रित किया गया और सुरक्षा व्यवस्था में लगे स्टाफ ने मोर्चा संभाला और घायलों को अस्पताल रेफर कर दिया, जहां तीन महिलाओं की मौत हो गई।

सीकर में है खाटू श्याम जी मंदिर

खाटू श्याम राजस्थान के सीकर जिले में स्थित एक विश्व प्रसिद्ध मंदिर है। सोमवार को भीड़ ज्यादा थी। जब श्रद्धालु सुबह दर्शन के लिए जा रहे थे, तभी अचानक भगदड़ मच गई। तीन लोगों की मौत हो गई और दो गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें जयपुर रेफर कर दिया गया है। खाटू श्याम जी का मंदिर शहर के मध्य में बना है।

सहायता राशि का ऐलान

श्री खाटूश्याम जी मन्दिर में हुए हादसे की संभागीय आयुक्त द्वारा जांच की जाएगी। इस घटना में मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये एवं घायलों को 20-20 हजार रुपये सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष (CMRF) से देने के निर्देश दिए हैं।

Since independence
hindi.sinceindependence.com