REET परीक्षा: जोधपुर में पकड़े 3 ‘मुन्नाभाई’, बीकानेर, करौली और जयपुर में भी दबोचे

रीट परीक्षा में पहले ही दिन फर्जी परीक्षार्थी आए शिकंजे में, बीकानेर में संदिग्दों से माइक, स्पाई कैमरा, ब्लूटूथ डिवाइस बरामद । जयपुर के वैशाली नगर में भी पकड़ा गया फर्जी अभ्यर्थी । प्रदेश में अब तक पकडे़ छह फर्जी अभ्यर्थी । उधर बारिश की वजह से कई जगह देरी से पहुंचे अभ्यार्थी
फर्जी अभ्यर्थियों बन कर बाड़मेर के सरकारी स्कूल का शिक्षक जुंजाराम पकड़ा गया ।
फर्जी अभ्यर्थियों बन कर बाड़मेर के सरकारी स्कूल का शिक्षक जुंजाराम पकड़ा गया ।

REET परीक्षा के पहले ही दिन प्रदेश में अब तक छह फर्जी अभ्यर्थी पकडे़ गए है । आश्चर्य की बात है कि पकड़े गए मुन्नाभाई में से एक बाड़मेर के सरकारी स्कूल का शिक्षक भी हैं। उसने दूसरे उम्मीदवार की जगह परीक्षा देने के लिए तीन लाख रुपये में सौदा किया था। तीनों फर्जी उम्मीदवारों को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है ।

राजस्थान के अलवर शहर के अग्रवाल धर्मशाला के समीप में ऐसे ही परीक्षार्थियों को 5 मिनट की देरी के चलते परीक्षा केंद्र में नहीं जाने दिया गया
राजस्थान के अलवर शहर के अग्रवाल धर्मशाला के समीप में ऐसे ही परीक्षार्थियों को 5 मिनट की देरी के चलते परीक्षा केंद्र में नहीं जाने दिया गया

पुलिस पूरी तरह सक्रिय मोड में आई नजर

रीट परीक्षा में पहले से ही यह आशंका थी कि इसमें कुछ फर्जी उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं। ऐसे में आज पुलिस पूरी तरह सक्रिय मोड में नजर आई। आला अधिकारियों की पैनी नजर इन फर्जी उम्मीदवारों पर थी । डीसीपी गौरव यादव ने बताया कि आज हमारे पास कुछ इनपुट था। इसके आधार पर हमने शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में करीब पंद्रह अभ्यर्थियों की गहन जांच की। हमारे द्वारा कराई गई जांच का भी हमे सकारात्मक परिणाम भी मिला ।

सबसे पहले शास्त्री नगर थाना क्षेत्र स्थित आईटीआई परीक्षा केंद्र से एक फर्जी अभ्यर्थी को पुलिस ने पकड़ा। वहीं, बनाड़ क्षेत्र के उम्मेद गर्ल्स स्कूल व विद्या पब्लिक स्कूल से एक-एक फर्जी परीक्षार्थी सोजती गेट के बाहर पकड़ा गया है ।

राजस्थान में रीट की परीक्षा के लिए 1380 केंद्रों 16,96,516 उम्मीदवार ने परीक्षा देगें। प्रथम स्तर की परीक्षा में कुल 4,01,320 और दूसरे स्तर की 12,95,196 परीक्षार्थियों ने पंजीकृत किए गए है ।

इधर बीकानेर में कॉपी करवाने की थी तैयारी

इधर बीकानेर में पुलिस ने नकल कराने की कोशिश कर रहे दो आरोपियों को पकड़ा है । सूत्रों के मुताबिक पुलिस की टीम सुबह से ही इन युवकों पर नजर रखे हुए थी । दोनों आरोपी प्रदीप चौधरी और दिनेश चौधरी को पहली पारी की परीक्षा शुरू होने से पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया। मामला बीकानेर के जयनारायण व्यास कॉलोनी है । इनके पास से माइक, स्पाई कैमरा, ब्लूटूथ डिवाइस मिले हैं। वहीं, करौली में भी दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है ।

अभ्यर्थीयों को झेलनी पड़ी खासा परेशानी

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में 23 जुलाई को सुबह से हो रही बारिश के कारण परीक्षा देने आए अभ्यर्थीयों को खासा परेशानी झेलनी पड़ी । कई सेंटरों पर देर से पहुंचे के कारण अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं मिला तो पुलिसकर्मियों के आगे रोते नजर आए ।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com