बीकानेर में पुलिस ने पाक सीमा पर पकड़ा कबूतर, पंखों पर उर्दू में मुहर, जासूस को सीक्रेट मैसेज पहुंचाने का शक

पुलिस ने बताया कि बज्जू से करीब सौ किलोमीटर दूर बॉर्डर के पास स्थित गांवों से कबूतर पकड़ा गया है। दरअसल इस बात की सूचना बज्जू थाने को भूरासर गांव के ग्रामीणों ने दी थी।
बीकानेर में पुलिस ने पाक सीमा पर पकड़ा कबूतर, पंखों पर उर्दू में मुहर, जासूस को सीक्रेट मैसेज पहुंचाने का शक
White Pigeon Found Near Pakistan Border : राजस्थान के बीकानेर जिले की पुलिस ने एक कबूतर को पकड़ा है। जांच में पता चला कि कबूतर के सफेद रंग के साथ उसके पंख गुलाबी और नीले रंग से भी रंगे हुए थे। वहीं कबूतर के रंगें इन पंखों के बीच अंग्रेजी और उर्दू भाषा में कुछ लिखा हुआ था। पुलिस ये जानने के प्रयास में जुटी है कि ​आखिर उसके पंख पर कोडवर्ड में क्या लिखा है। पुलिस ने कबूतर को थाने के पिंजड़े में रखा है। पुलिस सुबह शाम उसका खयाल रख रही है।

बॉर्डर के पास नजदीक के गांव में मिला कबूतर

राजस्थान के बीकानेर शहर की बज्जू पुलिस ने कबूतर को पकड़ा है। पुलिस ने बताया कि बज्जू से करीब सौ किलोमीटर दूर बॉर्डर के पास स्थित गांवों से कबूतर पकड़ा गया है। दरअसल इस बात की सूचना बज्जू थाने को भूरासर गांव के ग्रामीणों ने दी थी। पुलिस ने कबूतर पकड़ने वालों की मदद से कबूतर को पकड़ा और उसके बाद उसे थाने लाया गया। माना जा रहा है कि कबूतर सीमा पार से भेजा गया है। उसके पंखों पर अलग-अलग भाषाओं में लिखे गए शब्द निश्चित रूप से किसी तरह का सीक्रेट मैसेज दे रहे हैं। कयास है कि ये मैसेज किसी जासूस की सहायता के लिए हो सकता है।

पहले भी मिला था कबूतर

पिछले कुछ सालों में राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, जोधपुर शहरों में पाकिस्तानी कबूतरों के मामले सामने आ चुके हैं। सबसे ज्यादा मामले बीकानेर और जोधपुर से सामने आए हैं। बीकानेर में कभी हरे गुब्बारों को तो कभी कभी चील को पकड़ा गया था। वहीं कुछ समय पहले पकड़े गए एक बाज के शरीर से एक ट्रांसमीटर जैसा दिखने वाला डिवाइस भी बरामद किया गया था। इसी तरह कई बार गुब्बारों से ट्रांसमीटर भी बरामद किए जा चुके हैं। इसकी जानकारी सेना के अधिकारियों को भी दी गई है, ताकि यदि यह सीमा पार से कोई जासूसी करने की बात है तो समय रहते इस योजना का भंडाफोड़ किया जा सके।
बीकानेर में पुलिस ने पाक सीमा पर पकड़ा कबूतर, पंखों पर उर्दू में मुहर, जासूस को सीक्रेट मैसेज पहुंचाने का शक
Tokyo में जापानी छात्रों ने की PM मोदी से हिंदी में बात! मोदी ने कहा...! देखें VIDEO

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com