राजस्थान के इस जिले में है सबसे ज्यादा शतायु वोटर्स

लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है। पूरे राजस्थान में सबसे ज्यादा बुजुर्ग मतदाता झुंझुनू क्षेत्र में है। ऐसा बताया जा रहा है कि लंबी उम्र का राज उनका देशी खान-पान और शारीरिक मेहनत है और सबसे खास बात ये है कि यहां पर महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा है।
राजस्थान के इस जिले में है सबसे ज्यादा शतायु वोटर्स
राजस्थान के इस जिले में है सबसे ज्यादा शतायु वोटर्स

लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है। पूरे राजस्थान में सबसे ज्यादा बुजुर्ग मतदाता झुंझुनू क्षेत्र में है।

ऐसा बताया जा रहा है कि लंबी उम्र का राज उनका देशी खान-पान और शारीरिक मेहनत है और सबसे खास बात ये है कि यहां पर महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा है।

आकड़ों के अनुसार महिला मतदाता 1,451 है तो वहीं पुरुष मतदाता 288 है। आयुर्वेद विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार झुंझुनू क्षेत्र के लोग भोजन में दूध, दही, छाछ, कैर, ग्वारफली का भरपूर प्रयोग करते है। इसके साथ ही शारीरिक मेहनत भी ज्यादा करते है।

होम वोटिंग ने किया सपना पूरा

बता दें कि झुंझुनू क्षेत्र के काटलीपुरा गांव के भातुराम सैनी की उम्र 104 वर्ष है और इनकी सेहत का राज़ खाने में मोटा अनाज और 5 से 6 किलोमीटर प्रतिदिन घूमना है।

ऐसे ही अलवर की रहने वाली 104 वर्षीय महिला नारायणी देवी का वोट डालने का सपना पूरा हो गया है। उनका कहना था कि बढ़ती उम्र के कारण वह वोट नहीं कर पाती थी,

लेकिन होम वोटिंग के कारण उनका यह सपना पूरा हो गया। नारायणी देवी का कहना है कि उनका एक वोट भी सरकार बनाने में योगदान देगा।

राजस्थान के इस जिले में है सबसे ज्यादा शतायु वोटर्स
नवरात्रि में रामलाल धारण करेंगे नई परिधान, सोने और चांदी का हुआ इस्तेमाल

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com