ऐसे तुलसी में जल देकर करें भगवान को पसंद, इस दिन ना दें तुलसी में जल

एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को जल नहीं देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि एकादशी के दिन तुलसी में जल देने से लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं। इससे व्यक्ति के जीवन में कई तरह की आर्थिक समस्याएं आ सकती हैं
ऐसे तुलसी में जल देकर करें भगवान को पसंद, इस दिन ना दें तुलसी में जल

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है। हिंदू धर्म के अधिकतर लोगों के घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाया जाता है। धार्मिक शास्त्रों में भी तुलसी के पौधे को अन्य पौधों की अपेक्षा में शुभ माना गया है। तुलसी भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। भोपाल में रहने वाले ज्योतिषी पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा का कहना है कि मान्यता के अनुसार अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो रोज सुबह स्नान कर तुलसी को जल अवश्य देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह जीवन में आने वाली परेशानियों और दुर्भाग्य को दूर करता है।

किस दिन तुलसी में जल न दें
एक धार्मिक मान्यता है कि एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को जल नहीं देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि एकादशी के दिन तुलसी में जल देने से लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं। इससे व्यक्ति के जीवन में कई तरह की आर्थिक समस्याएं आ सकती हैं। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि इस दिन तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं, इसलिए एकादशी के दिन तुलसी को जल देने से बचना चाहिए। पुराणों में दिए गए विवरण के अनुसार तुलसी के पौधे को जल देते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपने बिना सिलाई का कपड़ा पहना है। सिले हुए कपड़े पहनना और तुलसी में जल देना लाभदायक नहीं है।

सूर्योदय के समय जल अर्पित करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी को जल चढ़ाने का सबसे उपयुक्त समय सूर्योदय के समय होता है। ऐसा माना जाता है कि सूर्योदय के समय तुलसी में जल देने से विशेष लाभ मिलता है और आर्थिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है। तुलसी के पौधे में अधिक जल नहीं चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से तुलसी के पौधे की जड़ें सड़ जाती हैं। जिससे तुलसी का पौधा सूख सकता है और ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे को घर में सुखाना अच्छा नहीं होता है।

दिशा के हिसाब से रखें तुलसी का पेड़

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। साथ ही तुलसी को इस दिशा में रखने से भी अशुभ फल मिलता है।

ऐसे तुलसी में जल देकर करें भगवान को पसंद, इस दिन ना दें तुलसी में जल
क्या है सावन में कांवड़ यात्रा की महत्वता, जानें इस महीने कैसे खुश होंगे महादेव

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com