Who Is Falguni Shah:कौन है ग्रैमी अवॉर्ड 2022 जीतने वाली फाल्गुनी शाह? क्यों मिला उन्हें म्यूजिक का सबसे बड़ा सम्मान

Who Is Falguni Shah:अवॉर्ड शो में भारतीय मूल की गायिका फाल्गुनी शाह को बेस्ट चिल्ड्रन म्यूजिक एल्बम के ग्रैमी अवॉर्ड से नवाजा गया। अवॉर्ड शो के बाद भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक खास पोस्ट कर सिंगर को बधाई दी है। फाल्गुनी शाह के बारे में पीएम के ट्वीट के बाद से ही हर किसी में ये उत्सुकता है कि who is falguni shah...
Who Is Falguni Shah:कौन है ग्रैमी अवॉर्ड 2022 जीतने वाली फाल्गुनी शाह? क्यों मिला उन्हें म्यूजिक का सबसे बड़ा सम्मान

who is falguni shah: म्यूजिक के क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय अवॉर्ड 'ग्रैमी अवॉर्ड्स' (Grammys 2022) का सोमवार को लास वेगास में समापन हो गया। भारत के लिए खास बात ये है कि इस अवॉर्ड शो में भारतीय मूल की गायिका फाल्गुनी शाह को बेस्ट चिल्ड्रन म्यूजिक एल्बम के ग्रैमी अवॉर्ड से नवाजा गया। अवॉर्ड शो (falguni shah grammy 2022) के बाद भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक खास पोस्ट कर सिंगर को बधाई दी है। फाल्गुनी शाह के बारे में पीएम के ट्वीट के बाद से ही हर किसी में ये उत्सुकता है कि who is falguni shah आखिर न्यूयॉर्क बेस्ड फाल्गुनी शाह कौन हैं?

आखिर कौन हैं फाल्गुनी शाह? who is falguni shah

फाल्गुनी शाह, जिन्हें 'फालू' के नाम से जाना जाता है, को ग्रैमी अवार्ड्स 2022 में सर्वश्रेष्ठ बाल संगीत एल्बम श्रेणी में दूसरी बार नामांकित किया गया था। वह एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं जिन्हें दो बार ग्रैमी पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया है। (grammy awards 2022 winner falguni shah) इससे पहले, फालू बाजार नामक उनके एल्बम को ग्रैमी अवार्ड्स के 2018 संस्करण में नामांकित किया गया था। हालांकि, इस साल उन्होंने पहली बार ग्रैमी अवॉर्ड जीता है।

साल 2006 में दी पहली सोलो प्रस्तुति

फाल्गुनी शाह ने 2006 में अपनी पहली सोलो प्रस्तुति दी। 2004 में, फालू को यो-यो मा के सिल्क रूट प्रोजेक्ट के साथ सोलो आर्टिस्ट के रूप में प्रस्तुति देने के लिए इन्वाइट किया गया था। 2005 में उन्हें न्यूयॉर्क शहर में कार्नेगी हॉल के म्यूजिक एंबेस्डर में से एक के तौर पर सर्विस देने के लिए कहा गया था। मई 2006 में, फाल्गुनी शाह ने कार्नेगी हॉल (जानकेल) में अपनी पहली सोलो प्रस्तुति दी। बाद के वर्षों में वह बॉर्न इनटू वेथेल्स एन्सेम्बल (2004 अकादमी-पुरस्कार विजेता फिल्म से) में शामिल हुईं। जनवरी 2008 में, फालू और उनके बैंड को फॉक्स चैनल के फियरलेस म्यूजिक पर दिखाया गया, जहां उनका रूट सॉन्ग रब्बा प्रसारित होने वाला पहला हिंदी गीत बना।
Photo | Twitter
A R Rahaman के साथ गाया था 'जय हो'
2009 में टाइम 100 गाला में फालू falguni shah ने एक विशेष उपस्थिति दर्ज कराई। भारतीय-अमेरिकी गायक ने टाइम पत्रिका के वार्षिक पर्व में 'जय हो' गाया, जिसमें स्लमडॉग मिलियनेयर संगीतकार एआर रहमान ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची का जश्न मनाया। नवंबर 2009 में, भारतीय पीएम मनमोहन सिंह के सम्मान में राष्ट्रपति ओबामा के पहले राजकीय रात्रिभोज में एआर रहमान के साथ फिर से गाने के लिए फालू falguni shah को व्हाइट हाउस में इन्वाइट किया गया था। 2015 में, फालू को इकोनॉमिक टाइम्स ऑफ इंडिया की ओर से 20 सबसे प्रभावशाली वैश्विक भारतीय महिलाओं में से एक नामित किया गया था।

फालू ने हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती में गाने गाए‚ फालू बाजार एल्बम लॉन्च किया

2018 में फालू ने हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती में भी एक एल्बम जारी किया, इसमें 12 गाने थे। जिसे फालू बाजार कहा गया। इसमें उनके हसबैंड, गायक-गीतकार गौरव शाह और उनकी मां, शास्त्रीय गायिका किशोरी दलाल भी थीं। दलाल ने निषाद की लोरी नाम का एक गाना भी गाया है। एल्बम को 2019 में सर्वश्रेष्ठ बच्चों के संगीत श्रेणी में ग्रैमी के लिए नामांकित किया गया था। फालू ने 2021 में निर्माता केन्या ऑटि के साथ एक फॉलोअप किड्स का एल्बम, ए कलरफुल वर्ल्ड(A Colorful World) जारी किया, इसने इस साल सर्वश्रेष्ठ बच्चों के एल्बम के लिए ग्रैमी अवॉर्ड अपने नाम कर लिया।

कौमुदी मुंशी से प्रशिक्षण और उदय मजूमदार से अर्ध शास्त्रीय संगीत ​सीखा

photo | twitter
फाल्गुनी शाह falguni shah ने भारतीय संगीत उस्ताद एआर रहमान के साथ काम किया है। फाल्गुनी शाह ने जयपुर संगीत परंपरा और ठुमरी की बनारस शैली में हासिल किया है। उन्होंने कौमुदी मुंशी से प्रशिक्षण लिया और उदय मजूमदार से अर्ध शास्त्रीय संगीत सीखा। उनकी आधिकारिक वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक उन्होंने दिवंगत गायन गुरु से पढ़ाई की है।
फाल्गुनी शाह ने 2007 में अपनी पहली सीडी लॉन्च की
अगस्त 2007 में, फाल्गुनी ने अपनी पहली सीडी लॉन्च की थी। इसके तुरंत बाद, उनकी "इंडी हिंदी" संगीत शैली ने वॉल स्ट्रीट जर्नल में संगीत के चाहने वाले के एक नए वर्ग के प्रतिनिधि के तौर पर छाप छोड़ी।
Who Is Falguni Shah:कौन है ग्रैमी अवॉर्ड 2022 जीतने वाली फाल्गुनी शाह? क्यों मिला उन्हें म्यूजिक का सबसे बड़ा सम्मान
गोरखनाथ टेम्पल में हमले का VIDEO: हमलवार मुर्तजा ने अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाते हुए अटैक किया, इसलिए किया था हमला

Related Stories

No stories found.