Ind Vs Eng Semifinal; इंग्लैंड की ताबड़तोड़ बैटिंग के आगे पस्त हुए भारतीय गेंदबाज, टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की हार

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत का सफर खत्म हो गया है। इंग्लैंड ने दूसरे सेमीफाइनल में एलेक्स हेल्स और जोस बटलर के आगे टीम इंडिया की बॉलिंग यूनिट ने घुटने टेक दिए और भारत को एक बुरी हार झेलनी पड़ी है।
Photo Credit- CNBCTV18
Photo Credit- CNBCTV18

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत का सफर खत्म हो गया है। सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की शुरुआत बेहतर नहीं हुई। केएल राहुल फ्लॉप साबित हुए साथ ही अच्छी फॉर्म में चल रहे सूर्य कुमार यादव भी कुछ कमाल नहीं कर पाये। इंग्लैंड ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रर्दशन किया। इंग्लैंड ने लगातार विकेट झटकते हुए भारतीय टीम की साझेदारी को पनपने ही नहीं दिया।

वर्ल्ड कप में बेहतर बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली ने 40 बॉलों में 50 रन बनाये जबकि अंत में हार्दिक पांड्या का धमाका टीम इंडिया के लिए लाज बचाने वाला रहा। पांड्या ने 33 बॉलों में 63 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 169 का लक्ष्य रखा।

इंग्लैंड ने भारतीय गेंदबाजों पर शुरू से आक्रमण बोलते हुए रनों की बारिश शुरू कर दी।11 वें ओवर में 100 के पार जाते ही भारत के हाथ से मैच निकल गया था। इंग्लैंड ने अपनी बैटिंग का लोहा मनवाते हुए 16 ओवर में ही जीत तय कर ली।

ओपनिंग के तौर पर आये जोस बटलर ने 49 बॉलों में 80 रन और एलेक्स हेल्स ने 47 बॉलों में 86 रन बनाकर भारतीय सभी गेंदबाजों को रोंदते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

Photo Credit-Hotstar
Photo Credit-Hotstar

इंग्लैंड के खिलाफ भारत की बल्लेबाजी

सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाडी क्रिस वोक्स ने दूसरे ही ओवर में केएल राहुल का विकेट झटक लिया। केएल राहुल एक बार फिर फ्लॉप हुए हैं और सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए है। क्रिस वोक्स की बॉल पर केएल राहुल अपना कैच जोस बटलर को दे बैठे।

इंग्लैंड की टीम के गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रर्दशन करते हुए टीम इंडिया का दूसरा विकेट के तौर पर कप्तान रोहित शर्मा आउट हो गए। रोहित ने 28 बॉल में 27 रन स्कोर बनाये।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने बेहतरीन बॉलिंग का नजारा पेश किया और टी-20 वर्ल्ड कप में जबरदस्त फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव सेमीफाइनल में ज्यादा कमाल नहीं कर पाए। सिर्फ 10 बॉल में 14 रन बनाकर सूर्यकुमार यादव आउट हो गए और भारत का तीसरा विकेट गिर गया।

टीम इंडिया ने 15 ओवर में पूरे 3 विकेट पर 100 रन बनाये। इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली ने टी-20 क्रिकेट में 37वीं फिफ्टी की। विराट कोहली ने इस पारी में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है और टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 4000 रन पूरे किये, ऐसा करने वाले वह पहले क्रिकेटर बने। विराट कोहली इस पारी में 40 बॉल में 50 रन बना पाए। जिसमें 4 चौके और 1 छक्का शामिल रहा।

हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल मैच में दम भर दिया। जब भारतीय टीम मुश्किल में थी, उस वक्त हार्दिक ने यहां शानदार बल्लेबाजी की और सिर्फ 33 बॉल में 63 रनों की पारी खेली। पांड्या ने इस दौरान 4 चौके और 5 छक्के जमाए। हार्दिक की ये पारी ना होती तो शायद भारत इस मैच में संघर्ष ही नहीं कर पाती।

भारत ने 20 ओवर में 168 का स्कोर बनाये। इंग्लैंड को जीतने के लिए 169 रन का लक्ष्य रखा।

भारत के खिलाफ इंग्लैंड की ताबड़तोड बल्लेबाजी

इंग्लैंड ने शुरुआती ओवर्स में ही अपने इरादे साफ कर दिए हैं और टीम इंडिया के बॉलर्स पर जोस बटलर और एलेक्स हेल्स टूट पड़े और 4 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 41 रन रहा।

ओपनिंग के तौर पर आये जोस बटलर ने 49 बॉलों में 80 रन और एलेक्स हेल्स ने 47 बॉलों में 86 रन बनाकर भारतीय सभी गेंदबाजों को रोंदते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

Photo Credit- CNBCTV18
IND vs PAK Final T20 World Cup: न्यूजीलैंड को मात दे पाकिस्तान पहुंचा फाइनल में, अब सेमीफाइनल में टीम इंडिया को करना होगा कमाल
Since independence
hindi.sinceindependence.com