क्रिकेट: भारत ने अंतिम मैच में इंग्लैंड को हरा कर वनडे सीरीज की अपने नाम

तीन वनडे मैचों की सीरीज के अंतिम खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा कर सीरीज 2-1 से जीत ली।
क्रिकेट: भारत ने अंतिम मैच में इंग्लैंड को हरा कर वनडे सीरीज की अपने नाम

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच 17 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड में खेला गया था । भारत ने पहला वनडे मैच 10 विकेट से जीता, जबकि इंग्लैंड ने दूसरा वनडे मैच 100 रन से जीता था। खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम ने तीसरे वनडे में शानदार प्रदर्शन करते हुए वनडे सीरीज को पांच विकेट से 2-1 से जीत लिया। भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को 259 रन पर समेट दिया। जवाब में भारत ने लक्ष्य को महज 42.1 ओवर में हासिल कर लिया।

एक समय भारत ने 72 रन पर खो दिए थे चार विकेट

वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में भारत ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवर में 259 रन पर ढेर हो गई। जवाब में भारत ने एक समय 72 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। शिखर धवन के साथ रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली भी पवेलियन लौटे थे । इसके बाद हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने मिलकर मैच का रुख बदल दिया।

पांड्या और पंत की शानदार साझेदारी

हार्दिक पांड्या ने 55 गेंदों में 71 रन बनाए। वहीं, ऋषभ पंत शतकीय पारी (113 गेंदों में 125 रन) खेलकर नाबाद रहे। यह ऋषभ पंत का वनडे में पहला शतक था। पांड्या और पंत की शानदार साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने 42.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। रविंद्र जडेजा भी सात रन बनाकर नाबाद रहे। पंत ने डेविड विली के 42वें ओवर में भी लगातार पांच चौके लगाए।

भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज भी 2-1 से जीत ली। भारत ने पहला वनडे 10 विकेट से जीता, जबकि इंग्लैंड ने दूसरा वनडे 100 रन से जीता। एजबेस्टन टेस्ट हारने के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की। टीम ने टी20 सीरीज और फिर वनडे सीरीज जीती।

टीम इंडिया ने इंग्लैंड की धरती पर जीती यह चौथी वनडे सीरीज

भारत ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में 11 सीरीज जीती हैं, लेकिन इंग्लैंड की धरती पर टीम इंडिया की यह चौथी एकदिवसीय श्रृंखला जीत है (1986 में 1-1 से ड्रा, जिसमें भारत को विजेता घोषित किया गया था।) उसके बाद भारतीय टीम इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीतने में सफल रही है। टीम इंडिया ने आखिरी बार 2014 में इंग्लैंड में वनडे सीरीज 3-1 से जीती थी।

Since independence
hindi.sinceindependence.com