World Bicycle Day: क्या आप जानते हैं कैसे हुई साइकिल दिवस की शुरूआत?

World Bicycle Day: जब विश्व साइकिल दिवस को मनाने की घोषणा की गई, तब एक कैंपेन चलाया गया था, उस दौरान इसका समर्थन 57 देशों ने किया था। मान्‍यता मिलने के बाद से अब दुनियाभर में इस दिवस को मनाया जाता है।
World Bicycle Day:  क्या आप जानते हैं कैसे हुई साइकिल दिवस की शुरूआत?
Photo | Getty Images
हर साल 3 जून को 'विश्व साइकिल दिवस' के तौर पर मानाने का मकसद लोगों को साइकिल चलाने और साइकिल चलाने के फायदों के प्रति जागरूक करना है। साइकिल एक ऐसा परिवहन साधन है, जो पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देने में अहम भूमिका निभाती है। क्या आप जानते हैं कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई थी विश्व साइकिल दिवस मनाने का इतिहास और इसके महत्व के बारे में विस्तार से बताते हैं।

विश्व साइकिल दिवस का इतिहास

यूएनो ने 3 जून, 2018 को विश्व साइकिल दिवस मनाने की घोषणा की थी और तब से हर साल यह दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का प्रस्‍ताव अमेरिका के मोंटगोमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्‍जेक सिबिल्‍सकी ने याचिका के तौर पर दिया था। दरअसल, 1990 का दौर साइकिल के लिए अच्‍छा था, लेकिन बदलते समय के साथ साइकिल का महत्व कम होता गया। इसके महत्व को बढ़ाने के लिए विश्व साइकिल दिवस की घोषणा की गई।
Photo | Getty Images
किन देशों में मनाया जाता है विश्व साइकिल दिवस?
जब 2018 में विश्व साइकिल दिवस को मनाने की घोषणा की गई, तब एक कैंपेन चलाया गया था, उस दौरान इसका समर्थन 57 देशों ने किया था। मान्‍यता मिलने के बाद से अब दुनियाभर में इस दिवस को मनाया जाता है।

विश्व साइकिल दिवस मनाना क्यों महत्वपूर्ण है?

Photo | Getty Images
साइकिल एक सरल किफायती और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन साधन है, जो शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अन्य सामाजिक सेवाओं को सबसे कमजोर आबादी के लिए अधिक सुलभ बनाने में मदद करती है।
साइकिल एक तरह से आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देती है और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ हमारी लड़ाई को मजबूत करते हुए असमानताओं को कम करती है, जो देश के विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।
Photo | Getty Images

अब जान लीजिए कि साइकल चलाने के क्या फायदें हैं?

  • हर कोई तंदरुस्त और स्वस्थ रहना चाहता है। इसके लिए आपको स्वस्थ जीवनशैली अपनानी होगी, जिसमें एक्सरसाइज के लिए भी समय होना चाहिए। कुछ लोग कई कारणों से जिम जाकर या घर पर एक्सरसाइज नहीं कर पाते। उनके लिए बेस्ट है साइकिल चलना। साइकिलिंग आपको चुस्त और दुरुस्त रखने में आपकी मदद करता है।

World Bicycle Day:  क्या आप जानते हैं कैसे हुई साइकिल दिवस की शुरूआत?
Oxfam: पैनडेमिक ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर कही ये चौंकाने वाली बात जो आपको पता होनी चाहिए
  • यदि आप रोजाना कुछ मिनट साइकिल चलाते हैं तो उस दौरान हृदय की धड़कनें बढ़ जाती हैं, जो शरीर में ब्लड फ्लो को ठीक करने और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों के खतरे को कम करने में बहुत मददगार है। साइकिल चलाने से सिरोटोनिन, डोपामाइन और फेनिलइथिलामीन जैसे रसायन दिमाग में रिलीज होते हैं, इससे आप खुशी महसूस करते हैं। मांसपेशियों को मजबूत और लचीला बनाने समेत बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए भी साइकिल चलाना अच्छा है।

  • यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप रे्ग्यूलर साइकिल चलाकर कुछ ही दिनों में अपने बढ़े हुए वजन से निजात पा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को घटाने में साइक्लिंग सबसे कारगर व्यायामों में एक है। शोध के अनुसार यदि आप रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाते हैं तो आपको कभी भी अतिरिक्त वजन का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Photo | Getty Images
  • साइकिल चलाने से आपको दिमाग से जुड़ी बीमारियों से बचा कर मानसिक स्वास्थ्य को सही बनाए रखने में मददगार है। विभिन्‍न अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से साइकिल चलाने वाले दूसरों की तुलना में काफी कम तनाव और अवसाद के शिकार होते हैं। इसलिए हर दिन कम से कम आधा घंटा साइकिल चलाना सुनिश्चित करें क्योंकि बात आपके स्वास्थ्य की है।

  • रेग्यूलर साइकिल चलाने का सबसे बड़ा बेनिफिट्स यह है कि इससे शरीर के सभी अंगों के बीच अच्छा संतुलन स्थापित हो जाता है। इतना ही नहीं साइकिल चलाने से ब्‍लड सेल्‍स और स्‍किन में ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त आपूर्ति होती है जिससे त्‍वचा ज्‍यादा अच्‍छी और चमकदार दिखती है।

  • वहीं अगर आपको बाइक या स्कूटी चलाना सीखना है तो साइकिल चलाने की जानकारी आपके बड़े काम आ सकती है।

World Bicycle Day:  क्या आप जानते हैं कैसे हुई साइकिल दिवस की शुरूआत?
Oxfam: पैनडेमिक ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर कही ये चौंकाने वाली बात जो आपको पता होनी चाहिए

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com