IND vs ENG Test 5: रुट और बेयरस्टो की शानदार पारी क्या भारत को अंतिम मैच में पडे़गी भारी

IND vs ENG Test 5 : भारत के 378 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 259 रन बना लिए है। रुट व बेयरस्टो की 150 रनों की नाबाद साझेदारी रही।
IND vs ENG Test 5: रुट और बेयरस्टो की शानदार पारी क्या भारत को अंतिम मैच में पडे़गी भारी

मोहित सिंघल-

IND vs ENG Test 5 : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रुट की नाबाद 76 व जॉनी बेयरस्टो के 72* रनों की पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने पांचवें टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारत ने अंग्रेज़ो को चौथी पारी में 378 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य दिया लेकिन मेजबानों ने उसका जवाब बड़े ही जबरदस्त अंदाज में दिया।

एलेक्स लीस व जैक क्रौली ने पहले विकेट के लिए 107 रन जोड़े जिसके बाद रुट और जॉनी ने पारी को संभल लिया है। अब इंग्लैंड को आखिरी दिन जीत के लिए 119 रन चाहिए व भारत को अभी भी 7 विकेटों की जरूरत है।

इससे पहले भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 245 रन पर ही ढेर हो गयी। रिषभ पंत ने 57 रन बनाये। उन्होंने इस मैच में दोनों पारियों को मिलाकर 200 से ज्यादा रन बनाये है। ऐसा करने वाले वे भारत के लिए 2011 के बाद से सिर्फ दूसरे बल्लेबाज़ है, उनसे पहले विराट कोहली ने ऐसा 5 बार किया था।

बल्लेबाज़ों का चौथे दिन रहा खराब प्रदर्शन

भारत ने चौथे दिन की शुरुआत मजबूत स्कोर के साथ की। भारत ने 125/3 के आगे से खेलना शुरू किया। पुजारा और पंत ने पारी को आगे बढ़ाया। पुजारा 66 के निजी स्कोर पे ब्रॉड का शिकार बने। श्रेयस अय्यर ने एक बार फिर निराश किया और सिर्फ 19 रन बनाके पॉट्स के द्वारा आउट हुए। पंत के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ कुछ ख़ास नहीं कर पाया। रविंद्र जडेजा भी 23 रन बना स्टोक्स की बॉल पे बोल्ड हो गए। मोहम्मद शमी ने 13 रनों का योगदान दिया।

3 दिन की हुई मेहनत पर एक खराब पारी ने पानी फेर दिया। जहाँ भारत को टारगेट 450 के ऊपर का रखना चाहिए था वही उन्होंने सिर्फ 378 रन का ही टारगेट रखा। मेजबानों ने भी दूसरी पारी में शानदार गेंदबाज़ी की। कप्तान स्टोक्स ने 4 विकेट झटके और पॉट्स और ब्रॉड को 2-2 विकेट मिले।

इंग्लैंड का भारत के टारगेट को करारा जबाव

378 रन का टारगेट को पीछा करने आयी इंग्लैंड ने एक मजबूत शुरुआत दी। ओपनर्स लीस और क्रौली ने 107 रन जोड़े। अलेक्स लीस ने 56 रन बनाये। इसके लिए उन्होंने 65 गेंद ली व 8 चौके लगाए। जैक क्रौली ने 46 रन बनाये। ऐसा लग रहा था की ये दोनों आज बिना आउट हुए ही दिन खत्म करेंगे लेकिन कप्तान जसप्रीत बुमराह ने मेहमानों को शानदार वापसी कराई और जैक को बोल्ड किया। चायकाल के बाद उन्होंने ओली पोप को शून्य पर चलता किया। उसके अगले ही ओवर में लीस भी रन आउट हो गए और इंग्लैंड 107/0 से 109/3 हो गया।

जो रुट और बेयरस्टो की शानदार पारी

इसके बाद रुट और बेयरस्टो ने कमाल की वापसी कराई और 150 रनों की अविजीत साझेदारी निभाई। रुट ने 112 गेंद खेलकर 9 चौके लगाए वही बेयरस्टो ने सिर्फ 87 गेंद ही खेली जिसमे 8 चौके व 1 छक्का शामिल है। भारतीय गेंदबाज़ो ने थोड़ी डिफेंसिव गेंदबाज़ी की। दोनों ही बल्लेबाज़ों ने तेज़ी से रन बना मेहमानो पर दबाव डाले रखा।

भारतीय अटैक के लिए अंतिम दिन होगा अहम

अब आखिरी दिन भारतीय अटैक के लिए बड़ा ही अहम होगा। उनको आते ही दोनों सेट बल्लेबाज़ों के विकेट लेने है वही कप्तान स्टोक्स से भी पार पाना होगा। वही रुट और जॉनी चाहेंगे की वे दोनों ही मैच अकेले खत्म कर दे।

IND vs ENG Test 5: रुट और बेयरस्टो की शानदार पारी क्या भारत को अंतिम मैच में पडे़गी भारी
IND vs ENG Test: ऋषभ पंत का अंग्रेज़ो पर शिकंजा, तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, भारत पहले ही दिन पहुंचा 300 पार

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com