IND vs ENG का आखिरी टेस्ट कल से, जानें कौन होगा कप्तान व क्या होगी प्लेइंग 11?

IND vs ENG: दोनों टीमें सीरीज का आखिरी मैच जीत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में खुदको आगे ले जाना चाहेगी, रोहित के खेलने पर संशय से चिंता बढ़ी।
IND vs ENG का आखिरी टेस्ट कल से, जानें कौन होगा कप्तान व क्या होगी प्लेइंग 11?
IND vs ENG

डेस्क से मोहित सिंघल की रिपोर्ट-

IND vs ENG: हाल ही में न्यूज़ीलैंड को 3-0 से हराने के बाद अब इंग्लिश टीम की नज़र भारत को पांचवे व अंतिम टेस्ट मैच में हरा श्रृंखला बराबरी करने पर होगी। शानदार फॉर्म में चल रही इंग्लैंड इस वक़्त मैच जीतने की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

ऐसा इसीलिए भी माना जा सकता है क्योंकि भारत के नियमित कप्तान रोहित शर्मा इस वक़्त कोरोना पॉजिटिव है व उनके खेलने पर संशय बना हुआ है। अगर वह समय पे ठीक नहीं होते है तो उनकी जगह कप्तान कोन बनेगा, यह बड़ा सवाल कोच राहुल द्रविड़ पे रहेगा।

फिलहाल तो जसप्रीत बुमराह कप्तान बनने के सबसे प्रबल दावेदार है क्यूंकि वे भारत की टेस्ट टीम की उपकप्तानी भी कर चुके है। साथ ही में मुश्किल यह भी होगी की रोहित की जगह कौन ओपन करेगा क्योंकि रोहित पिछले साल जबरदस्त फॉर्म में थे और उनका बाहर होना टीन में लिए परेशानी भरा सबब बन सकता है।

रोहित नहीं तो कप्तान कौन ?
इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था और रोहित टीम के कप्तान बन गए थे। लेकिन अब रोहित जब फिट नहीं है तो किसको कप्तान बनाया जा सकता है यह देखने वाली बात होगी। उपकप्तान के एल राहुल भी चोट के कारण टीम से बाहर तो ऐसे में जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत व रविचंद्रन अश्विन ही है जो टीम में इस वक़्त सबसे अनुभवी है। कोहली शायद दोबारा कप्तानी लेना नहीं चाहते क्योंकि उनकी फॉर्म भी एक चिंता का विषय है।

खबरों के हवालों से ऐसा लग रहा है की जसप्रीत बुमराह को उनकी जगह कप्तान बनाया जा सकता ही क्योंकि उनमे काफी अनुभव व खेल को समझने की काबिलियत है। टीम पंत को इतनी जल्दी कप्तानी का भार नहीं सौपना चाहती है।

अगर बुमराह कप्तान बनते है तो कपिल देव के बाद वे पहले तेज़ गेंदबाज़ होंगे जो भारत की टेस्ट मैंचों में कप्तानी करेंगे। यह देखना भी काफी दिलचस्प होगा की कैसे बुमराह अपनी कप्तानी से सबको प्रभावित करते है।

शुभमन गिल का पार्टनर कौन ?
राहुल टीम से बाहर है तो टीम ने गिल को उनकी जगह ओपनिंग करने के लिए बोला था लेकिन अब अगर रोहित भी नहीं खेलते है तो रोहित की जगह कौन लेगा यह देखने वाली बात होगा। इंग्लैंड में नयी गेंद का सामना करना काफी कठिन होता है तो ऐसे में जो भी उनकी जगह लेगा उनके कंधे पर काफी ज़िम्मेदारी होगी। BCCI ने मयंक अग्रवाल को उनके बैकअप के रूप में बुलाया था लेकिन उनका विदेश में रिकॉर्ड काफी निराशाजनक है तो उनके साथ जाना काफी रिस्की होगा।

दूसरे विकल्प है अनुभवी चेतेश्वर पुजारा जो की अमूमन नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करते है लेकिन रोहित की गैर मौजूदगी में वे ओपन कर सकते है। उनके पास स्विंग खेलने की क्षमता है व वे गिल की भी काफी सहायता कर सकते है। ऐसा होता है तो विराट कोहली को नंबर 3 पर भेज दिया जायेगा व चौथे स्थान के लिए श्रेयस अय्यर को टीम में लिया जा सकता है।

एक और विकल्प है के एस भारत, वे काफी अच्छे बल्लेबाज़ भी है व विकेटकीपिंग करना भी जानते है। वे घरेलु क्रिकेट में कर्नाटक के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन कर चुके है व टीम इंडिया के साथ हमेशा एक अतिरिक्त विकल्प के रूप में जाते है। लेकिन इस बार उन्हें मौका दिया जा सकता है व उनकी श्रमता को परखा जा सकता है।

सिडनी टेस्ट के हीरो हनुमा विहारी भी रोहित की जगह ओपन कर सकते है। विहारी काफी सधे हुए बल्लेबाज़ है व उनका डिफेंस मजबूत है। वे एंडरसन व ब्रॉड के सामने अच्छी बल्लेबाज़ी कर सकते है तो ऐसे में उनसे ओपन करना बुरा नहीं होगा।

भारत की प्लेइंग 11!

अगर रोहित समय पर ठीक नहीं हो पाते है तो शुभमन गिल के साथ मयंक अग्रवाल सबसे मजबूत दावेदार है क्यूंकि उनके पास अन्य बल्लेबाज़ों से ज्यादा अनुभव है वही तीसरे नंबर पर पुजारा होंगे जो की टीम को मजबूती देंंगे। चौथे पर पूर्व कप्तान विराट कोहली होंगे जिनके ऊपर काफी दबाव होगा अपनी फॉर्म को वापस लाने के लिए। वही पांचवे पर बल्लेबाज़ी कर सकते है श्रेयस अय्यर या फिर हनुमा विहारी। विहारी ज्यादा अनुभवी है तो शायद द्रविड़ उनके साथ जा सकते है।

छठे पर ऋषभ पंत तय लग रहे है वही स्पिनर की होड़ में जडेजा व अश्विन है। पिछले साल तो अश्विन को एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन इस साल अच्छी लय में दिख रही इंग्लैंड के सामने अश्विन आ सकते है।

गेंदबाज़ी में बुमराह व शमी तय है वही सिराज, उमेश, शार्दुल व प्रसिद्ध कृष्णा जैसे अन्य विकल्प है जो की किसी भी बल्लेबाज़ी की धज्जिया उड़ा सकते है।

तो अब देखने वाली बात होगी की क्या रोहित ठीक होते है और क्या भारत यह मैच जीतकर सीरीज पर कब्ज़ा कर सकता है।

IND vs ENG का आखिरी टेस्ट कल से, जानें कौन होगा कप्तान व क्या होगी प्लेइंग 11?
खराब फॉर्म के चलते Eoin Morgan ने लिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, कई बड़े रिकॉर्ड है इनके नाम
Since independence
hindi.sinceindependence.com