IND vs ENG : बिखर गया भारत का टेस्ट में सीरीज़ जीतने का सपना, रूट और जॉनी बैरेस्टो का दिखा जलवा

जो रूट ने पांचवें दिन अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक लगाया। 2021 के बाद, इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने बल्ले से 47 पारियों में 11 शतक लगाए । रूट भारत के खिलाफ 9वां शतक था। भारतीय टीम दूसरी पारी में 245 रन के लिए ऑल-आउट थी और इंग्लैंड को 378 रन का लक्ष्य मिला
IND vs ENG : बिखर गया भारत का टेस्ट में सीरीज़ जीतने का सपना, रूट और जॉनी बैरेस्टो का दिखा जलवा

15 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ जीतने का भारत का सपना बिखर गया। इंग्लैंड ने बर्मिंघम टेस्ट में टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया। सर्वश्रेष्ठ रूप में, रूट (142*) और जॉनी बैरेस्टो (114*) के बीच चौथे विकेट के लिए 269 रनों की साझेदारी, इंग्लैंड ने तीन विकेट खोकर 378 रन का लक्ष्य हासिल किया। इसके साथ, पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला 2-2 के बराबर है। यह पहली बार है जब भारत ने विरोधी टीम को 350 से अधिक रन का लक्ष्य दिया और उसके बाद भी मैच हार गए ।

इंग्लैंड को 378 रन का लक्ष्य

जो रूट ने पांचवें दिन अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक लगाया। 2021 के बाद, इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने बल्ले से 47 पारियों में 11 शतक लगाए । रूट भारत के खिलाफ 9वां शतक था। भारतीय टीम दूसरी पारी में 245 रन के लिए ऑल-आउट थी और इंग्लैंड को 378 रन का लक्ष्य मिला।

जॉनी बेयरस्टो और जो रूट ने बदला मैच का रुख

ऐसा लगा कि यह लक्ष्य बड़ा है, लेकिन भारतीय गेंदबाजों को पहली बार इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों द्वारा धोया गया था। एलेक्स लीज और जैक क्रोल्या ने पहले विकेट के लिए 107 रन जोड़े। हालांकि इसके बाद, 3 बल्लेबाज 2 रन के भीतर वापस लौट आए ऐसा लग रहा था कि भारत मैच में लौट आया था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जॉनी बेयरस्टो और जो रूट ने पूरे मैच को पलट दिया।

46 रन पर जैक क्रॉली को ऑउट किया

टीम इंडिया के कप्तान जसप्रित बुमराह ने मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के दोनों पहले विकेट लिए। टी से पहले उन्होंने 46 रन पर जैक क्रॉली को ऑउट किया। टी के बाद उसी समय ओली पोप का पहली गेंद पर विकेट के पिछे कैच ऑउट करवाया, इंग्लैंड भी दोनों को झटकों से उबरने में सक्षम नहीं थे, तभी मोहम्मद शमी के एक शानदार थ्रो ने एलेक्स लीस को रन आउट कर पवेलियन भेज दिया।

भारत ने दो ओवरों में 2 रिव्यू खो दीं

इसके बाद, भारत ने दो ओवरों में 2 रिव्यू खो दीं। पहले रवींद्र जडेजा की गेंद को जो रूट के लिए एलबीडब्ल्यू द्वारा अपील की गई थी, लेकिन अंपायर ने नॉट-आउट दिया। भारतीय खिलाड़ियों को लगा रूट आउट हैं और रिव्यू ले लिया। रिप्ले में साफ नजर आया कि बॉल लेग स्टंप से बाहर जा रही है ।

अगले ओवर में, भारतीय खिलाड़ियों ने एक बार फिर से शमी की गेंद से एलबीडब्ल्यू के लिए एक मजबूत अपील की। इस बार भी बल्लेबाज रुट थे रिप्ले ने स्पष्ट रूप से दिखाया कि गेंद स्टंप के ऊपर जा रही है और एक बार फिर रुट बच गए। इस तरह टीम इंडिया ने दो समीक्षाएं खो दीं।

IND vs ENG : बिखर गया भारत का टेस्ट में सीरीज़ जीतने का सपना, रूट और जॉनी बैरेस्टो का दिखा जलवा
IND vs ENG Test 5: रुट और बेयरस्टो की शानदार पारी क्या भारत को अंतिम मैच में पडे़गी भारी

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com