आज MI vs RR के मुकाबले का गणित क्या कहता है: दोनों टीमों में 25 बार टक्कर, 11 बार रॉयल्स और 13 बार इंडियंस जीता

राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) मौजूदा IPL में अपना एक मैच खेल चुका है। (MI vs RR) जिसमें उसने सनराइजर्स हैदराबाद को 61 रन से मात दी थी। वहीं मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को अपने पहले मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स से हार झेलनी पड़ी। ऐसे में दोनों ही टीमें (Mi vs RR Head To Head) आज मैचक के दौरान जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगी।
आज MI vs RR के मुकाबले का गणित क्या कहता है: दोनों टीमों में 25 बार टक्कर, 11 बार रॉयल्स और 13 बार इंडियंस जीता
फोटो साभार | ट्वीटर

IPL के शानदार शनिवार के डबल हेडर में आज पहला मैच (MI vs RR) मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीमों के बीच खेला जाएगा। मैच (Mi vs RR Head To Head) दोपहर 3:30 बजे मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में शुरू होगा। मुंबई की बात करें तो MI ने साल 2013 से पहला मैच हारने की रस्म को बरकरार रखते हुए DC के हाथों 4 विकेट से मैच हारकर सीजन की शुरुआत की है। दूसरी तरफ राजस्थान ने अच्छा कॉम्बिनेशन डाला है। नीलामी के दौरान, पहले मैच में SRH को 61 रनों से हराकर मुंबई से भिड़ेगी।

राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) मौजूदा IPL में अपना एक मैच खेल चुका है। जिसमें उसने सनराइजर्स हैदराबाद को 61 रन से मात दी थी। वहीं मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को अपने पहले मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स से हार झेलनी पड़ी। ऐसे में दोनों ही टीमें (MI vs RR) आज मैच के दौरान जीतने के लिए अपना (Mi vs RR Head To Head) पूरा जोर लगाएंगी। इधर मुंबई इंडियंस को सूर्यकुमार यादव की वापसी से मजबूती मिली है जबकि राजस्‍थान रॉयल्‍स अपने ऑलराउंडर नाथन कूल्‍टर नाइल की चोट से परेशान है।
फोटो साभार | ट्वीटर

जिस पिच पर आज मैच खेला जाना वहां मुंबई हरा चुका आआर को

दोनों टीमों (MI vs RR) के आंकड़ों पर नजर डाले तो पता चलेगा कि किस टीम का पलड़ा भारी है। अब तक मुंबई और राजस्‍थान के बीच कुल 26 मैच खेले गए हैं, जिनमें से मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने 14 जबकि राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 12 मैच जीते हैं। पिछले पांच मैचों पर गौर किया जाए तो यहां मुंबई इंडियंस ने 3-2 की बढ़त बना रखी है। दोनों टीमों के बीच मुंबई के डीवाय पाटिल स्‍टेडियम पर भी मुकाबला खेला जा चुका है, जिसमें मुंबई विजेता बना था।

IPL में दोनों टीमों के (MI vs RR) बीच कुल 25 मैच खेले गए हैं। इनमें से 13 मैच RR ने जीते और 11 मैच MI ने जीते। 1 मैच बिना परिणाम के समाप्त हुआ। मुंबई ने 2010 में राजस्थान के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा 212 रन बनाए, जबकि उसका सबसे कम स्कोर 92 था। राजस्थान ने मुंबई के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा 208 रन बनाए हैं और उनका न्यूनतम स्कोर 90 है। दोनों की टक्कर में संजू सैमसन ने रन बनाए हैं। सर्वाधिक 416 रन। इसके बाद 316 रन बनाने वाले रोहित शर्मा का नंबर आता है।

पोलार्ड के बल्ले की खामोशी
डीसी के खिलाफ रोहित शर्मा और ईशान किशन ने मुंबई को शानदार शुरुआत दी। एक समय ऐसा लग रहा था कि स्कोर 220 के आसपास जा रहा था, मध्य क्रम के समर्थन के बिना 177 पर रुक गया। (MI vs RR) दुनियाभर की लीगों में टिम डेविड का क्रेज रहा है, लेकिन लंबे समय तक दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में सबसे सफल टीम का हिस्सा बनने के लिए उन्हें बड़ी पारी खेलने की आदत डालनी होगी। युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा ने निश्चित रूप से अपने खेल से प्रभावित किया, लेकिन वह भी पारी को लंबा नहीं कर सके। पोलार्ड के बल्ले की खामोशी भी मुंबई के लिए परेशानी का सबब बन रही है।

दोनों टीमों (MI vs RR) की संभावित प्‍लेइंग 11

मुंबई इंडियंस की संभावित प्‍लेइंग 11 (Mumbai Indians Predicted Playing 11)

रोहित शर्मा (कप्‍तान), इशान किशन, एन तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, टिम डेविड, किरोन पोलार्ड, डेनियल सेम्‍स, मुरुगन अश्विन, टायमल मिल्‍स, जसप्रीत बुमराह और बेसिल थंपी।

राजस्‍थान रॉयल्‍स की संभावित प्‍लेइंग 11 (Rajasthan Royals Predicted Playing 11)

जोस बटलर, यशस्‍वी जायसवाल, देवदत्‍त पडिक्‍कल, संजू सैमसन (कप्‍तान), शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, जिमी नीशम, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्‍णा और ट्रेंट बोल्‍ट।

मुंबई को प्लेऑफ जगह बनाने के लिए गेंदबाजी में बेहतर रहना होगा
दिल्ली के खिलाफ मैच में ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी के टूटने का असर भी साफ नजर आया। बुमराह ने जहां अपनी गेंदबाजी में 43 रन दिए, वहीं उनके साथी डेनियल सैम्स ने 4 ओवर में 57 रन लुटाए। (Mi vs RR Head To Head) दोनों को कोई सफलता नहीं मिली। बासिल थंपी और अश्विन ने थोड़ी बेहतर गेंदबाजी की, लेकिन वह टीम की जीत के लिए काफी नहीं थी। बुमराह की गेंदबाजी के खिलाफ बल्लेबाजों का आसानी से शॉट खेलने में सक्षम होना एमआई टीम प्रबंधन के लिए सबसे बड़ी समस्या है। अगर मुंबई को चैंपियन टीम की तरह खेलते हुए प्लेऑफ में जगह बनाना है तो टीम की गेंदबाजी को एक यूनिट के तौर पर प्रदर्शन करना होगा।

राजस्थान की मौजूदा परफॉर्मेंस के बाद मुकाबला बराबरी का

युवा और अनुभवहीन खिलाड़ियों पर अधिक निर्भरता के कारण सीजन एक से लगातार घाटे का सामना कर रही आरआर, नीलामी के बाद से हर बार आरआर की किस्मत चमकी है। देवदत्त पडिक्कल और हेटमेयर के शीर्ष क्रम में आने से बल्लेबाजी क्रम को मजबूती मिली है। वहां, आर. अश्विन, जिमी नीशम, युजवेंद्र चहल और ट्रेंट बोल्ट के साथ गेंदबाजी इकाई जीवंत हो गई है। हैदराबाद के खिलाफ मैच में किसी भी समय ऐसा नहीं लगा कि आरआर हार सकता है। ऐसे में 5 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई से मुकाबला बराबरी का रहने की उम्मीद है।

Mumbai Indians Full Squad for IPL 2022:

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, अनमोलप्रीत सिंह, कीरोन पोलार्ड, टिम डेविड, डेनियल सैम्स, मुरुगन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, टाइमल मिल्स, बासिल थंपी, आर्यन जुयाल, देवाल्ड ब्रेविस, संजय यादव, जयदेव उनादकट , मयंक मार्कंडे, रिले मेरेडिथ, फैबियन एलन, रमनदीप सिंह, अर्जुन तेंदुलकर, ऋतिक शौकीन, राहुल बुद्धि, अरशद खान।

Rajasthan Royals Full Squad for IPL 2022:

यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, नाथन कूल्टर-नाइल, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, जेम्स नीशम, नवदीप सैनी, केसी करियप्पा, करुण नायर, रस्सी वैन डेर डूसन, डेरिल मिशेल, ओबेद मैककॉय, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, अनुनाय सिंह, कुलदीप सेन, ध्रुव जुरेल, शुभम गढ़वाल।

आज MI vs RR के मुकाबले का गणित क्या कहता है: दोनों टीमों में 25 बार टक्कर, 11 बार रॉयल्स और 13 बार इंडियंस जीता
New MCC Laws: कैच आउट होने पर नया बैट्समेन ही खेलेगा पहली गेंद, मॉकडिंग का तरीका भी रन आउट में शामिल, आखिर हैं क्या ये नए नियम?

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com