सफलता के रथ पर सवार Neeraj Chopra , Diamond League में जीता सिल्वर, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

Diamond League: स्टॉकहोम में चल रहे डायमंड लीग गेम्स में नीरज ने अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ दूसरे स्थान पर कब्ज़ा किया।
सफलता के रथ पर सवार Neeraj Chopra , Diamond League में जीता सिल्वर, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड
image credit -PTI

मोहित सिंघल -

Diamond League: भारतीय जेवलिन थ्रोअर खिलाडी व टोक्यो ओलंपिक्स गोल्ड पदक विजेता नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) आये दिन नए-नए कीर्तिमान रचते आ रहे है। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक्स के बाद खुदको विश्व स्तर पर एक उच्च एथलीट के रूप में स्थापित किया है व भारत का नाम हर प्रतियोगिता में रोशन किया है। इस विजयी रथ को जारी रखते हुए उन्होंने एक और सफलता कायम की है।

स्टॉकहोम में जारी डायमंड लीग गेम्स (Diamond League) के दौरान नीरज चोपड़ा ने अपना ही बनाया हुआ रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने पहले ही थ्रो में 89.94मी दूर भाला फ़ेंक यह कमाल कर दिखाया और सिल्वर मेडल अपने नाम किया। हालांकि वे 90मी का रिकॉर्ड बनाने से चूक गए और इसी कारण वे दूसरे स्थान पर रहे। पहले स्थान पर ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स रहे जिन्होंने 90.31मी दूर फ़ेंक गोल्ड मेडल हासिल किया।

File photo

पहले ही प्रयास में तोड़ा अपना रिकॉर्ड

नीरज (Neeraj Chopra) के लिए खुद का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ पहला प्रयास ही काफी था जिसमे उन्होंने 89.94मी की दूरी पर भाला फेंका वही उनका पिछला रिकॉर्ड उन्होंने 15 दिन पहले ही पावो नुर्मि गेम्स में बनाया था, जिसमे उन्होंने 89.30मी की दूरी पर भाला फेक कर सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।

नीरज ने सिल्वर मेडल जीतने के लिए 6 बार भाला फेंका जिसमे उनके स्कोर थे क्रमशः 89.94मी, 84.37मी, 87.46मी, 84.77मी, 86.67मी, व 86.84मी।

Diamond League में टॉप-3 में बनाई जगह

नीरज ने पहली बार डायमंड लीग गेम्स (Diamond League Games) के टॉप-3 में जगह बनाई। नीरज (Neeraj Chopra) ने अभी तक 8 बार डायमंड लीग टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है जिसमे उन्होंने पहले कभी भी मेडल अपने नाम नहीं किया था। उन्होंने दो बार चौथे स्थान पर ख़तम किया था। 2017 में 3 बार व 2018 में चार बार उन्होंने इन गेम्स में हिस्सा लिया है।

इवेंट के बाद नीरज ने कहा, "मुझे लगा था की आज मैं 90मी का रिकॉर्ड तोड़ सकता हूँ और पहले थ्रो के बाद यकीन था ऐसा हो सकता है लेकिन मैं थोड़ा सा चूक गया। लेकिन मैं ज्यादा नहीं सोच रहा क्यूंकि मेरे पास आगे और भी बहुत सी प्रतियोगिताएं है जहाँ मैं 90मी पार कर सकता हू."

अब संभालेंगे विश्व चैंपियनशिप की कमान

नीरज चोपड़ा अब अमेरिका के यूजीन में आयोजित होने वाले विश्व चैंपियनशिप में भाग लेंगे। यह प्रतियोगिता 15 से 24 जुलाई तक होगी वही अब डायमंड लीग का अगला इवेंट मोनाको में 10 अगस्त से आयोजित होगा।

सफलता के रथ पर सवार Neeraj Chopra , Diamond League में जीता सिल्वर, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड
IND vs ENG का आखिरी टेस्ट कल से, जानें कौन होगा कप्तान व क्या होगी प्लेइंग 11?
Since independence
hindi.sinceindependence.com