IAS Pooja Singhal की इस हरकत से नाराज हैं देश की बेटियां, ऐसी अफसर को अब कोई क्यों मानेगा अपनी रोलमॉडल

इन दिनों IAS Pooja Singhal ED की कार्रवाई के बाद से चर्चा में है। जानिए आखिर कौन है पूजा सिंघल और कैसे वह लाखों लोगों का रोलमॉडल होने के बाद भी विवादों में घेरे में आई।
IAS Pooja Singhal की इस हरकत से नाराज हैं देश की बेटियां, ऐसी अफसर को अब कोई क्यों मानेगा अपनी रोलमॉडल
IAS Pooja Singhalimage credit - social media

बात है साल 2000 की जब दुनिया मिलेनियम बदलने का जश्न मना रही थी भारत में एक बेटी नए कीर्तिमान गढ़ रही थी। मेहनत और हिम्मत ने कमाल दिखाया और महज 21 साल की उम्र में अपने पहले ही अटेंप्ट में देश की सबसे प्रतिष्ठित एग्जाम UPSC पास की और IAS अफसर बन गई। सबसे कम उम्र में आईएएस बनने के कारण है उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। लेकिन अफसर बिटिया ने जल्द ही अपने कीर्तिमानों को धत्ता बताते हुए अफरसाही के भ्रष्ट रंग में रंग गई।

इन दिनों IAS Pooja Singhal अपने कारनामों की वजह से चर्चा में है। जब IAS Pooja साल 2000 में चर्चा में आई थी तो भारत की हर बेटी जो अफसर बिटिया होना चाहती थी पूजा को अपना रोलमॉडल मानने लगी थी। पूजा आज भी एक प्रेरणास्रोत के रुप में लोगों के बीच जानी जाती हैं।

हाल ही में ED (प्रवर्तन निदेशालय) ने अवैध खनन मामले में झारखंड की सीनियर IAS अधिकारी Pooja Singhal पर कार्रवाई की। इस कार्रवाई के दौरान ED ने पूजा और उनके खास करीबियों के लगभग 25 ठिकानों पर छापे मारे, जहां से विभाग को लगभग 19 करोड़ से ज्यादा की नकदी प्राप्त हुई। इस कार्रवाई के बाद से ही पूजा सिंघल लगातार सवालों के घेरे में है।

लाखों लड़कियों की प्रेरणा रही हैं IAS Pooja Singhal

पूजा सिंघल के चरित्र के बारे में बात करे तो वह देश की लाखों लड़कियों की प्रेरणा रही है। पूजा 21 साल की उम्र में देश की सबसे कम उम्र में IAS अधिकारी बनने वाली पहली महिला बनी। पूजा की ये कामयाबी लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

पूजा के इस कारनामें के बाद देश की लाखों लड़कियों ने उनको अपना रोलमॉडल बनाया, और उनकी तरह बनने का सपना देखने लगी। ऐसे में वर्तमान में पूजा सिंघल का नाम भ्रष्ट आरोपियों में आने के बाद वह उन लड़कियों के लिए नफरत का पात्र बन गई है। एक और जहां लड़कियां उनके जैसा बनने का सपना देख रहीं थी वहीं अब वे उनके खिलाफ कार्रवाई में सख्त कदम उठाने का समर्थन कर रही है।

image credit - google

पर्सनल लाइफ भी काफी सुर्खियों में रही है

IAS पूजा सिंघल अपने ऑफिसीयल लाइफ ही नहीं बल्कि अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से भी काफी चर्चा में रही हैं। पूजा ने झारखंड कैडर के आइएएस अधिकारी राहुल पुरवार से पहली शादी की पर 12 साल पहले पारिवारिक विवादों के चलते उनका तलाक हो गया। इसके बाद पूजा ने अभिषेक झा नामक युवक से शादी कर ली। अभिषेक झा पल्स अस्पताल का संचालन करते हैं। पूजा सिंघल के दूसरे पति अभिषेक झा बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले हैं। बता दें कि ED ने अभिषेक के रातू रोड स्थित एक ठिकाने पर भी छापा मारा है। फिलहाल इन पर कार्रवाई चल रही है।

IAS अफसर पूजा सिंघल अपने पति अभिषेक के साथ।

IAS Pooja के लालच ने लिखी भ्रष्टाचार की स्क्रिप्ट

पुरानी कहावत है कि लालच बुरी बला है। ED की कार्रवाई के बाद यह कहावत पूजा सिंघल पर बिल्कुल सही साबित होती नजर आ रही है। "पैसों का लालच इंसान को कुछ भी करने को मजबूर कर सकता है"। पूजा के इसी लालच ने उनकी सालों से कमाई इज्जत को मिट्टी में मिला दिया। एक वक्त था जब लाखों लोग उनकी वाह वाही कर रहे थे, उनके जैसा बनने की प्रेरणा दे रहे थे। वहीं आज का समय है जब मीडिया में चारों और उनकी थू-थू हो रही है। लोग उन पर सवाल उठा रहे है कि आखिर प्रसाशन में होते हुए भी, मोटी सैलरी, सरकारी सुविधा होने के बाद भी उन्हें पैसा कमाने के लिए इस तरह के घोटाले करने की क्या जरुरत पड़ी।

करप्शन के कीचड़ से काफी गहरे सने हैं हाथ इनके

यह पहली बार नहीं है जब पूजा सिंघल का नाम किसी विवाद में आया है। पूजा का विवादों से पुराना नाता रहा है। इससे पहले पूजा जब खूंटी एवं पलामू जिले में डिप्टी कमिश्नर पद पर थीं, तब भी उन पर अनियमितता के आरोप लगे थे। इसके अलावा उन पर खूंटी जिले में मनरेगा में 18.06 करोड़ रुपए का घोटाला करने का आरोप भी लगा था। बता दें कि पूजा वर्तमान में झारखंड में उद्योग एवं खान सचिव के पद पर पदस्थ हैं।

IAS Pooja Singhal
MP: 2 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 7 लोग जिंदा जले, CM ने जताया शोक, 4 लाख मुआवजे का ऐलान

Related Stories

No stories found.