Sharad Pawar Resign: शरद पवार ने क्यों 'पलटी रोटी', NCP का नया बॉस अब कौन? जानें इनसाइड स्टोरी

Sharad Pawar Resign: महाराष्ट्र में इस बड़े घटनाक्रम के बाद अब यह सवाल खड़ा हो गया है कि पवार के बाद एनसीपी का नया बॉस कौन होगा? आखिर पवार यह पद किसे सौंपने जा रहे हैं?
Sharad Pawar Resign: शरद पवार ने क्यों 'पलटी रोटी', NCP का नया बॉस अब कौन? जानें इनसाइड स्टोरी

Sharad Pawar Resign: 'अब सही समय आ गया है रोटी पलटने का, उसमें देरी नहीं होनी चाहिए', यह कहते हुए शरद पवार ने पिछले हफ्ते ही पार्टी में बदलवा के संकेत दिए थे। अब शरद पवार के राष्ट्रवाद कांग्रेस पार्टी (NCP) का अध्यक्ष पद छोड़ने के ऐलान के साथ ही महाराष्ट्र में बहुत बड़ी सियासी हलचल हुई है। मुंबई में शरद पवार के समर्थन में एनसीपी कार्यकर्ता जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।

एनसीपी कार्यकर्ताओं कह रहे हैं, 'पवार अपना फैसला पीछे ले। जब तक शरद पवार अपना यह फैसला पीछे नहीं लेते तब तक हम यहां से नहीं जाएंगे।' महाराष्ट्र में इस बड़े घटनाक्रम के बाद अब यह सवाल खड़ा हो गया है कि पवार के बाद एनसीपी का नया बॉस कौन होगा? आखिर पवार यह पद किसे सौंपने जा रहे हैं?

बता दें कि एनसीपी के अध्यक्ष पद के लिए शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को पवार का उत्तराधिकारी माना जाता है तो वहीं, अजित पवार भी प्रतिद्वंद्वी के तौर पर देखे जाते हैं। ऐसे में आने वाले समय में पार्टी अध्यक्ष की जंग दिलचस्प हो सकती है।

Since Independence पर जानें पूरा घटनाक्रम...

पार्टी में बदलाव का इशारा कर चुके शरद पवार

शरद पवार ने इसके संकेत हाल ही में दे दिए थे, जब उन्होंने कहा था कि रोटी को अगर समय पर न पलटा जाए तो जल जाती है। पिछले हफ्ते पवार ने कहा था, ''किसी ने मुझे कहा कि रोटी सही समय पर पलटनी होती है और अगर सही समय पर नहीं पलटी तो वो कड़वी हो जाती है।

अब सही समय आ गया है रोटी पलटने का, उसमें देरी नहीं होनी चाहिए। इस बारे में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को आग्रह करूंगा कि वो इस पर काम करें।'' शरद पवार के इस बयान से कयास लगाए जा रहे थे कि आनेवाले दिनों में एनसीपी में बड़ा फेरबदल हो सकता है।

इस्तीफे का ऐलान करते वक्त क्या बोले शरद पवार?

शरद पवार ने अपनी पुस्तक के प्रकाशन के दौरान इस्तीफे की घोषणा करते हुए कहा, मैंने आज राष्ट्रवादी कांग्रेस के राष्ट्रीयMaharashtra Politics News अध्यक्ष पद से रिटायरमेंट का फैसला किया है। मैं अब पद पर नहीं रहूंगा, साथ काम करूंगा।

भावुक कार्यकर्ताओं से शरद पवार ने कहा, मैं सिर्फ अपने पद से हट रहा हूं, पार्टी से नहीं। शरद पवार के इस्तीफे के बाद NCP बंटी नजर आ रही है। एनसीपी विधायक अनिल पाटिल ने कहा शरद पवार ने इस्तीफा दिया तो वह भी इस्तीफा दे देंगे।

जो भी नया अध्यक्ष होगा हम उनके साथ : अजित पवार

इस बीच शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने चाचा के इस्तीफे पर रिएक्शन दिया है।अजित पवार ने शरद पवार की इस बड़ी घोषणा पर कहा कि कमिटी जो भी फैसला लेगी, वो मान्य होगा।उन्होंने कहा, शरद पवार ने उम्र को देखकर ये फैसला लिया है।

अजित पवार ने ये भी कहा कि एनसीपी का मतलब ही शरद पवार है।जो भी नया अध्यक्ष होगा हम उनके साथ हैं।कार्यकर्ता चिंता न करें।हालांकि उन्होंने ये भी साफ कर दिया कि शरद पवार अपना फैसला वापस नहीं लेंगे।

1999 में पवार ने बनाई थी NCP

मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में पवार की किताब के विमोचन का आज कार्यक्रम हो रहा है। शरद पवार ने एनसीपी अध्यक्ष का पद छोड़ने की घोषणा करते हुए कहा कि मैं अध्यक्ष पद से रिटायरमेंट ले रहा हूं। शरद पवार ने कांग्रेस छोड़कर 1999 में एनसीपी बनाई थी।

Sharad Pawar Resign: शरद पवार ने क्यों 'पलटी रोटी', NCP का नया बॉस अब कौन? जानें इनसाइड स्टोरी
Maharashtra News: महाराष्ट्र में होगा 'खेला', क्या टूटेगी NCP? जानें पूरा घटनाक्रम