23 दिनों में 18 बार बढ़े तेल के दाम:पेट्रोल 114.48 और डीजल 105.71 रुपए लीटर पर पहुंचा

इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा जब एक महीने में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 18 बार बढ़ोतरी हुई है।
23 दिनों में 18 बार बढ़े तेल के दाम:पेट्रोल 114.48 और डीजल 105.71 रुपए लीटर पर पहुंचा

भारत इस समय महंगाई की मार से जूझ रहा है। पेट्रोल डीज़ल के दाम 7वे आसमान को छू रहे है रोजाना पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी हो रही है. लगातार बढ़ते पेट्रोल के दामों से और दूसरी चीजे भी काफी महंगी हो रही है कई राज्ये अपनी आवक ही पेट्रोल को बता रहे है और एक भारी भरकम टैक्स जनता के ऊपर लाद दिया है

तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल की कीमतों में 37 पैसे की और डीजल की कीमतों में भी 37 पैसे तक की बढ़ोतरी की है। जिसके बाद पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें लागू होने के बाद जयपुर में 1 लीटर डीजल 105 रुपए 71 पैसे, जबकि पेट्रोल 114 रुपए 48 पैसे की कीमत पर पहुंच गया है। इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा जब एक महीने में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 18 बार बढ़ोतरी हुई है।

32 राज्यों में पेट्रोल और 16 राज्यों में डीजल 100 के पार

देश के 29 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दमन और दीव, छत्तीसगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, नागालैंड, पुडुच्चेरी, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, ओडिशा, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, झारखंड, गोआ, असम, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, मेघालय, दादरा और नगर हवेली और मध्यप्रदेश में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है।

वहीं डीजल की बात करें तो राजस्थान, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, तेलंगाना, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, केरल, कर्नाटक, गोआ, दादरा और नगर हवेली, तमिलनाडु और मध्यप्रदेश में कई जगहों पर ये भी 100 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है।

85 डॉलर के पार निकला कच्चा तेल

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। ब्रेंट क्रूड का भाव 85 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है। इससे पहले साल 2018 में कच्चा तेल 85 डॉलर के पार निकला था। ये 3 साल में कच्चे तेल का उच्चतम स्तर है। ऐसे में माना जा रहा है की पेट्रोल-डीजल के दामों में और ज्यादा बढ़ोतरी होने की सम्भावना बनी हुई है। दरअसल, कच्चे तेल के बाजार में इस दिनों जबरदस्त तेजी है। एक ओर कच्चे तेल की मांग बढ़ती जा रही है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com