Kanpur Violence: कौन है कानपुर हिंसा का मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी, पहले भी फैला चुका है सांप्रदायिक दंगे

Kanpur Violence: कानपुर हिंसा में पुलिस को बड़ी कामयाबी हांसिल हुई है। हिंसा के मास्टरमांइड मास्टर माइंड हयात जफर हाशमी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन पर सांप्रदायिक दंगे भड़काने का आरोप है।
Kanpur Violence: कौन है कानपुर हिंसा का मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी, पहले भी फैला चुका है सांप्रदायिक दंगे

Kanpur Violence: कानपुर हिंसा में पुलिस को बड़ी कामयाबी हांसिल हुई है। हिंसा के मास्टरमांइड मास्टर माइंड हयात जफर हाशमी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन पर सांप्रदायिक दंगे भड़काने का आरोप है। बता दें कि शुक्रवार को कानपुर के बेकनगंज इलाके में दो गुटों के बीच हुई पत्थरबाजी और हिंसक झड़प हुई। इस घटना में पुलिस ने अब तक 36 लोगों को नामजद किया है, जबकि 18 लोगों को गिरफ्तार किया है, साथ ही 3 लोगों पर FIR भी की गई है।

Kanpur Violence का मास्टर माइंड हयात जफर हाशमी गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार, शनिवार को कानपुर उपद्रव के मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जफर हयात हाशमी पर आरोप है कि उसने फेसबुक पोस्ट के जरिए लोगों को कानपुर में बाजार बंद करने और जेल भरो आंदोलन करने के लिए उकसाया था।

कौन है हयात जफर हाशमी

कानपुर घटना के मास्टर माइंड हयात जफर हाशमी मौलाना मुहम्मद जौहर अली फैन्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष है। पिछले कुछ सालों से इन पर सांप्रदायिक दंगों से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने के आरोप है। हयात के पास कई अवैध संपत्ति है। वह सरकारी कोटे से राशन की दुकान चलाता है।

image credit- Facebook

हयात पर एक एक पारिवारिक मामले में अपनी बहन और मां को उकसाने का आरोप है। बताया जा रहा है कि इसके हयात की मां और बहन ने कानपुर DM के ऑफिस के बाहर आग लगा दी थी, जिसमें दोनों की मौत हो गई।

सोशल मीडिया पर लोगों को भड़काया

पुलिस ने बताया कि भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद के बारे में विवादास्पद टिप्पणी के बाद हयात जफर हाशमी ने लोगों से बाजार बंद का आह्वान किया था। हाशमी पर आरोप है कि उन्होंने लोगों को उकसाया, जिससे पथराव हुआ और दो समूहों के बीच झड़पें हुईं। इस हिंसा में 30 से अधिक लोग घायल हो गए, जिसमें कई पुलिसकर्मी भी शामिल थे।

Kanpur Violence: कौन है कानपुर हिंसा का मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी, पहले भी फैला चुका है सांप्रदायिक दंगे
आखिर कौन हैं NUPUR SHARMA जिनके बयान पर कानपुर दहल उठा : टीवी डिबेट के दौरान विवादित टिप्पणी के बाद लगे आरोप
Since independence
hindi.sinceindependence.com